Study Material

Bihar D.El.Ed Sem 1 Kala Vikas Question Paper

इस आर्टिकल में हम आपको Bihar D.El.Ed Sem 1 Kala Vikas Question Paper के बारे में बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप अपने एग्जाम की तैयारी आसानी से कर सकते है. deled semester question paper,deled question paper 2019,deled first semester question paper 2020,d.el.ed,btc semester question paper,btc first semester question paper 2020,btc question paper 2020,deled 1st sem 10th paper most important mcqs,deled exam paper 2019,b.ed sessional in 2nd paper,509 question answer,d.el.ed assignment,d.el.ed lesson plan,bihar b.ed syllabus,d.el.ed assignment format

Bihar D.El.Ed Sem 1 Kala Vikas Question Paper

कला विकास
प्रत्येक प्रश्न संख्या के अंतर्गत दिए गए विकल्पों में से आपने जिस प्रश्न को उत्तर देने के लिए चुना है, उसके आगे बने बॉक्स पर निशान अवश्य लगाएँ अन्यथा आपका उत्तर अमान्य हो सकता है.

लघु-उत्तर वाले प्रश्न (लगभग 100 शब्दों में उत्तर दें)
प्रत्येक प्रश्न के लिए अधिकतम अंक 5 है.

1. “कला बस स्कुल के स्थापना दिवस, वार्षिक दिवस, गणतंत्र दिवस या स्कुल निरिक्षण के दौरों के अवसर पर प्रदर्शन की वस्तु बनकर रह गई है. इन अवसरों से पहले या बाद, स्कूल में विद्यार्थियों को कला से दूर ही रखा जाता है.” कला के उद्देश्यों का उल्लेख करते हुए उपरोक्त कथन का विश्लेषण कीजिए. अथवा “कला अध्ययन की दिशा में प्रोत्साहित किए जाने के बजाय हमारी शिक्षा व्यवस्था विद्यार्थियों और सृजनात्मक दिमागों को कलाओं को अपनाने में हतोत्साहित करती हैं. कैसे? उदाहरण देकर समझाइए.

2. दृश्य कला के प्रमुख प्रकारों को द्विविमीय तथा त्रिविमीय श्रेणी में वितरित करें तथा उनमें से किसी एक कला को लेकर विषय आधारित उदाहरण के साथ यह बताएं कि प्राथमिक स्तर के शिक्षण में उसे कैसे उपयोग में लाया जा सकता है अथवा प्रदर्शन कला के प्रमुख प्रकारों का उल्लेख करें तथा उममें से किन्ही दो कलाओं को लेकर विषय आधारित उदाहरण के साथ यह बताएँ की प्राथमिक स्तर के शिक्षण में उन्हें उपयोग में लाया जा सकता है.

3. “कला शिक्षा सांस्कृतिक विरासत और विविधता को समझने तथा उसकी निरंतरता को बनाए रखने का उपयुक्त साधन है” कैसे? कुछ कलाओं का उदाहरण देकर समझाइए. अथवा सीखने सिखाने की प्रक्रिया में कला का समावेश आवश्यक है? प्राथमिक स्तर के बच्चों के विकास को ध्यान में रखते हुए कुछ उदाहरणों के साथ अपना उत्तर दें.

4. दृश्य कला एवं चित्रकला में प्रयोग करने योग्य कुछ स्वत: सुलभ वस्तुओं की एक सूची बनाएं तथा उनका प्रयोग आप अपने विषय शिक्षण में किस प्रकार कर सकते हैं? उदाहरण देकर समझाइए अथवा बिहार में कम से कम चार लोक कलाओं का संक्षिप्त परिचय दें. उनमें से किसी एक लोक कला से अपने विद्यालय के विद्यार्थियों को अवगत कराने के लिए योजना का निर्माण करें.

More Important Article

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close