Study Material

CBSE 12th Class History Question Paper Exam 2019

आज इस आर्टिकल में हम आपको CBSE 12th Class History Question Paper Exam 2019 के बारे में बताने जा रहे है. इसकी मदद आप अपने आगामी एग्जाम की तैयारी कर सकते है.

CBSE 12th Class History Question Paper Exam 2019

Part – A

  1. भारतीय इतिहास की अवधि निर्धारित करने में सिक्के एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है. दो बिन्दुओं के साथ कथन को न्यायसंगत ठहराइये.
  2. अल-बिरूनी की कृति “किताब-उल-हिन्द” को एक विस्तृत ग्रन्थ माना जाता है?
  3. सोलहवीं और सत्रहवीं शताब्दियों में मुगलों द्वारा भारत में बनाए गए शहरों के किन्हीं दो चारित्रिक लक्षणों का उल्लेख कीजिए. अथवा मद्रास में औपनिवेशिक काल के दौरान विकसित किए गए “नया ब्लैक टाउन” के किन्हीं दो चारित्रिक लक्षणों का उल्लेख कीजिए.

Part – B

  1. उदाहरणों की मदद से सिद्ध कीजिए की हडप्पाइ लोगों ने पूरावस्तुओं को खरीदने/आदान प्रदान के लिए, उन्होंने पश्चिम एशिया के साथ सम्पर्क स्थापित किए.
  2. मोर्य साम्राज्य के प्रशासन की विशेषताओं का वर्णन कीजिए.
  3. विजयनगर का महानवमी डिब्बा विस्तृत अनुष्ठान का केंद्र था. उपयुक्त उदाहरणों के साथ कथन को स्पष्ट कीजिए.
  4. एन.जी रंगा ने संविधान सभा में अल्पसंख्यक शब्द की व्याख्या आर्थिक स्तर पर किए जाने का आह्वान क्यों किया? स्पष्ट कीजिए.
  5. दक्कन के देहाती इलाकों  में रैयतों के जीवन पर अमेरिकी गृहयुद्ध के प्रभाव का विश्लेषण कीजिए. अथवा 1857 के विद्रोह के दौरान हिन्दुओं और मुसलमानों के बीच धार्मिक भेद के लक्षण क्यों दिखाई नहीं दिए? परख कीजिए.
  6. अकबर ने सोच-समझकर फ़ारसी को दरबार की मुख्य भाषा बनाया. इस कथन की परख उसके द्वारा किये गए प्रयासों के साथ कीजिए. अथवा मुग़ल शक्ति का सुस्पष्ट केंद्र बादशाह का दरबार था. उपयुक्त तर्कों के साथ इस कथन को न्यायसंगत ठहराइये.

Part – C

  1. सोलहवीं और सत्रहवीं सदियों के कृषि इतिहास को समझने में ऐतिहासिक ग्रन्थ “आइन-ए-अकबरी” किस प्रकार एक प्रमुख स्त्रोत है, व्याख्या कीजिए. इसके साथ इस काल में प्रयुक्त सिंचाई और तकनीक के तरीकों को भी स्पष्ट कीजिए. अथवा सोलहवीं और सत्रहवीं सदियों के दौरान भारत में जमींदारों द्वारा निभाई गई भूमिका व्याख्या कीजिए.
  2. 600 ई.पु. से 600 ईसवी के दौरान प्रचलित “पितृवंशिक व्यवस्था के आदर्श” तथा “सम्पति पर स्त्री और पुरुष के भिन्न अधिकार” का वर्णन कीजिए. अथवा महाभारत का विश्लेषण करने के लिए इतिहासकारों द्वारा विचार किये गए पहलुओं का वर्णन कीजिए. महाभारत का समालोचनात्मक संस्करण तैयार करने में वी.एस. सुथान्कर और अनेक विद्वानों के प्रयासों का वर्णन कीजिए.
  3. भारत छोड़ो आन्दोलन सही मायने में एक जन आन्दोलन था, जिसमें लाखों आम हिन्दुस्तानी शामिल थे. कथन का विश्लेषण कीजिए अथवा बुरी घडी बीत चुकी है पर भारतियों को सभी वर्गों और धर्मों की समानता के लिए कार्य करने की जरूरत है. भारत के विभाजन के बाद साम्प्रदायिक शांति बनाये रखने के लिए गाँधी जी के इस कथन को प्रमाणित कीजिए.

Part – D

  1. निम्नलिखित उद्धरण को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उसके निचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर लिखिए:

मुस्लिम लीग का प्रस्ताव : 1940

मुस्लिम लीग के 1940 वाले प्रस्ताव की मांग थी-

“की भौगोलिक दृष्टि से सटी हुई इकाइयों को क्षेत्रों के रूप में चिन्हित किया जाए”, जिन्हें बनाने में जरूरत के हिसाब से इलाकों का फिर से ऐसा समायोजन किया जाए की हिन्दुस्तान के उत्तर-पश्चिम और पूर्वी क्षेत्रों जैसे जिन हिस्सों में मुसलमानों की संख्या ज्यादा है, उन्हें इकठ्ठा करके स्वतंत्र राज्य बना दिया जाए, जिनमें शामिल इकाइयाँ स्वाधीन और स्वायत होगी.

(13.1) मुस्लिम लीग की प्रमुख मांग की पहचान कीजिए.
(13.2) मुस्लिम लीग की स्वायतत्ता की मांग के कारणों का विश्लेषण कीजिए.
(13.3) “1940 के मुस्लिम लीग के प्रस्ताव” के विभिन्न पहलुओं का विश्लेषण कीजिए.

अथवा

अंगूरों की एक छोटी सी टोकरी

कराची हवाई अड्डे पर 1949 में हुई मुलाक़ात का व्योरा : डॉ खुशदेव सिंह की जबानी

मेरे दोस्त मुझे हवाई अड्डे के एक कमरे में ले गए जहाँ हम सब बैठकर गपशप करने लगे …………..(और)……. साथ ही दोपहर का खाना भी खाया. मुझे कराची से रात 2:30 बजे की उड़ान से लंदन जाना था. शाम को 5:00 बजे ………मैंने अपने दोस्तों से निवेदन किया कि उन्होंने बड़ी फराखदिली से मुझे अपना समय दिया है. मेरी समझ से अब उसने सारी रात रुकने की उम्मीद करना भी बड़ी ज्यादती होगी और वे यह तकलीफ न उठाए. मगर रात के खाने तक कोई भी नहीं उठा ……… फिर उन्होंने कहा कि वह लोग जा रहे हैं और मैं जहाज पर चढ़ने से पहले थोड़ा आराम कर लूं……..मैं रात के करीब 1:45 बजे उठा और जब दरवाजा खोला तो पाया कि वह सबके सब तब तक वही थे……..वे सब जहाज तक मेरे साथ आए और बिछड़ने से पहले उन्होंने मुझे अंगूरों की एक छोटी सी टोकरी भेज की. मेरे लिए प्यार के इस उमड़ते सैलाब और इस पड़ाव से मुझे मिली खुशी के लिए कृतज्ञता व्यक्त करने को मेरे पास शब्द नहीं थे.

(13.1) खुशदेव सिंह के प्रति कराची के लोगों के दृष्टिकोण का विश्लेषण कीजिए
(13.2) कराची में खुशदेव की भावनाओं को व्यक्त कीजिए
(13.3) प्रेम नफरत से ज्यादा ताकतवर होता है. इस कथनात्मक के संदर्भ में इस कथन को स्पष्ट कीजिए

14. निम्नलिखित उद्धरण को ध्यानपूर्वक पढ़िए और नीचे दिए प्रश्नों का उत्तर दीजिए:

अग्नि की प्रार्थना

यहां पर ऋग्वेद से लिए गए दो छंद है जिनमें अग्नि देव का आह्वान किया गया है:
हे शक्तिशाली देव आप हमारी आहुति देवताओं तक ले जाएं. हे बुद्धिमंत आप सब के दाता हैं .हे पुरोहित हमें खूब सारे खाद्य पदार्थ दें.
हे अग्नि यज्ञ के द्वारा हमारे लिए प्रचुर धन ला दें. हे अग्नि जो आपकी प्रार्थना करता है उसके लिए आप सदा के लिए पुष्टिवर्धक अद्भुत गाय ला दे. हमें एक पुत्र मिले जो हमारे वंश को आगे बढ़ाएं.
इस तरह के छंद एक खास तरह की संस्कृत में रचे गए थे जिसे वैदिक संस्कृत कहा जाता था. ये स्त्रोत प्रोत्साहित परिवारों के लोगों को मौखिक रूप में सिखाए जाते थे

(14.1) वैदिक संस्कृति क्यों महत्वपूर्ण थी?
(14.2) वैदिक परंपराओं के किन्हीं चार धार्मिक विश्वासों और रिवाजों को स्पष्ट कीजिए?
(14.3) वैदिक काल के दौरान आहुतियां क्यों दी जाती थी?

15. निम्नलिखित उद्यान को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उनके नीचे दिए गए प्रश्नों का उत्तर लिखिए

एक ईश्वर

यह रचना कबीर की मानी जाती है:

हे भाई यह बताओ किस तरह हो सकता है,
कि संसार के एक नहीं दो स्वामी हो
किसने तुम्हें भ्रमित किया है
ईश्वर को अनेक नामों से पुकारा जाता है जैसे अल्लाह, राम, करीम, केशव, हरी तथा हजरत
सोने को अंगूठी और चूड़ियों का आकार दिया जा सकता है
क्या भाई सब समान नहीं है
विभिन्नताएं तो केवल शब्दों में हैं जिनका आविष्कार हम स्वयं करते हैं
कबीर कहते हैं दोनों ही भूलावे में हैं
इनमें कोई एक राम को प्राप्त नहीं कर सकता
एक बकरे को मारता है दूसरा गाय को मारता है
वे पूरा जीवन विवादों में ही गवा देते हैं

(14.1) कबीर ने परमात्मा के साथ एकत्व की प्राप्ति पर बल किस प्रकार दिया है. स्पष्ट कीजिए.
(14.2) आप यह कैसे सोचते हैं कि लोग अपना जीवन वाद-विवाद में बर्बाद करते हैं?
(14.3) उनकी कविता की गीतात्मक सुंदरता ने उन्हें किस तरह अंतर-धार्मिक सद्भाव का प्रतीक बनाया? स्पष्ट कीजिए/

Part – E

16.

(16.1) भारत के दिए गए राजनीतिक रेखा मानचित्र पर निम्नलिखित को उपयुक्त चिन्हों से दर्शाइए और उनके नाम लिखिए

(a) आगरा – मुगलों के अधीन एक क्षेत्र अथवा विजयनगर
(b) चंपारण – राष्ट्रीय आंदोलन का एक केंद्र अथवा ग्वालियर 1857 के विद्रोह का एक केंद्र

(16.2) भारत के दिए गए इन राजनीतिक रेखा मानचित्र पर तीन विकसित हड़प्पा प्राप्त लोगों को A, B और C से अंकित किया गया है इन पुरस्थलों की पहचान कीजिए और उन्हें सही नाम और उसके पास खींची गई रेखा ऊपर लिखिए

नोट: निम्नलिखित प्रश्न केवल दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए प्रश्न संख्या 16 के स्थान पर है:

(16.1) बाबर के अधीन किन्हीं दो इलाकों का उल्लेख कीजिए. अथवा भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के किन्हीं दो केंद्रों का उल्लेख कीजिए.

(16.2) किन्हीं तीन विकसित हड़प्पा पूरास्थलों के नाम लिखिए.

More Important Article

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close