Study Material

CBSE 12th Class Political Science Question Paper 2019

आज इस आर्टिकल में हम आपको CBSE 12th Class Political Science Question Paper 2019 चेक कर सकते है. इससे आप आगामी एग्जाम की तैयारी कर सकते है.

CBSE 12th Class Political Science Question Paper 2019

Section – A

सोवियत संघ ने 1991 में हुए तख्तापलट की घटना का विरोध बोरिस येल्टसिन ने क्यों किया?  अथवा गुट-निरपेक्ष देशों ने शीत युद्ध संघर्षों को कम करने की भूमिका कैसे अदा की?

अंतरराष्ट्रीय संघ संगठन होने के किसी एक लाभ को उजागर कीजिए. अथवा पारंपरिक सुरक्षा के उपाय के रूप में ‘अस्त्र नियंत्रण’ के महत्व को उजागर कीजिए.

भारत में भाषा के आधार पर राज्यों के पुनर्गठन को न्यायोचित ठहराने के पक्ष में कोई एक उपयुक्त तर्क दीजिए.

निम्नलिखित में से कौन सा कथन इराक पर अमेरिकी आक्रमण के संदर्भ में गलत है?

  • इस आक्रमण में 40 से अधिक अन्य देश शामिल थे.
  • संयुक्त राष्ट्र संघ ने इराक पर आक्रमण करने की अनुमति दी थी.
  • इराक पर आक्रमण इराक को सामूहिक संहार के हथियार बनाने से रोकना था.
  • इस युद्ध में अमेरिका के 3000 से अधिक सैनिक मारे गए.

मंडल आयोग की मुख्य सिफारिश को स्पष्ट कीजिए

Section – B

सोवियत संघ का अंतिम राष्ट्रपति कौन था और कितने समय के लिए? अथवा जवाहरलाल नेहरू ने क्यों कहा कि गुटनिरपेक्षता कोई पलायन की नीति नहीं है?

जून 1975 में घोषित राष्ट्रीय आपातकाल के प्रभाव का मूल्यांकन कीजिए. अथवा भारतीय राजनीति पर दल-बदल की भूमिका का आकलन कीजिए.

स्तंभ ए में दिए गए तथ्यों का स्तंभ बी से मिलान कर अर्थ पूर्ण जोड़े बनाइए
स्तंभ ए => स्तंभ बी

  • चिपको आंदोलन =>  महाराष्ट्र
  • नर्मदा बचाओ आंदोलन =>  उत्तराखंड
  • दलित पैंथर्स आंदोलन =>  आंध्र प्रदेश
  • ताड़ी विरोधी आंदोलन =>  गुजरात

जम्मू और कश्मीर कुछ राजनीतिक और सामाजिक चित्र में शामिल है. इन्हीं में किन्ही दो क्षेत्रों के संबंधित उदाहरण देकर इस कथन का समर्थन कीजिए.

भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध सुधारने के कोई दो उपाय समझाइए अथवा 1962 के भारत-चीन युद्ध ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी को कैसे प्रभावित किया?

Section – C

गत वर्षो में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के नए स्थाई और अस्थाई सदस्यों के लिए प्रस्तावित किन्हीं चार मापदंडों का वर्णन कीजिए. अथवा गैर-पारंपरिक सुरक्षा के खतरे के किन्हीं चार नए स्त्रोतों का वर्णन कीजिए.

भारत की परमाणु नीति का विश्लेषण कीजिए अथवा भारत और चीन के बीच संघर्ष के किन्हीं दो कारणों का विश्लेषण कीजिए.

राजनीतिक वैश्वीकरण के समर्थकों द्वारा दिए गए किन्हीं दो तर्कों को स्पष्ट कीजिए.

1964 में एक कम्युनिटी पार्टी के विभाजन के पश्चात बने दो हिस्से किस-किस का समर्थन करते हैं और क्यों?

अमरीकी वर्चस्व के रास्तों किन्हीं दो बाधाओं का वर्णन कीजिए अथवा पाकिस्तान में लोकतंत्र के स्थाई न बन पाने के लिए उत्तरदाई किन्हीं दो कारकों की व्याख्या कीजिए.

1969 के राष्ट्रपति के चुनाव में कांग्रेस के आधिकारिक उम्मीदवार के हारने के परिणामों का विश्लेषण कीजिए

Section – D

निम्नलिखित अवतरण को ध्यान से पढ़िए और नीचे लिखे प्रश्नों के उत्तर लिखिए:
विकास के दो जाने माने मॉडलों में से, भारत में किसी को नहीं अपनाया…..दोनों ही मॉडलों की कुछ एक बातों को ले लिया गया और अपने देश में उन्हें मिले जुले रूप में लागू किया गया. इसी कारण भारतीय अर्थव्यवस्था को मिश्रित अर्थव्यवस्था कहा जाता है.

  1. विकास के दो मॉडलों के नाम लिखिए.
  2. भारत में दोनों मॉडलों में से किसी एक को पूर्णतया स्वीकार क्यों नहीं किया? प्रत्येक के लिए कम से कम एक मुख्य कारण दीजिए
  3. भारत की मिश्रित अर्थव्यवस्था की ऐसी दो विशेषताओं को उजागर कीजिए जो उपरोक्त मॉडलों पर आधारित है.

Section – E

सोवियत संघ के विघटन के लिए उत्तरदाई किन्हीं छ: कारणों का उल्लेख कीजिए अथवा गुटनिरपेक्ष आंदोलन(नेम) के संस्थापक नेताओं तथा उनके देशों के नाम लिखिए. बेलग्रेड में 1961 में हुआ गुटनिरपेक्ष सम्मेलन किन-किन कारणों की परिणिति था?

नेपाल में राजतंत्र से लोकतंत्र तक आने की यात्रा की व्याख्या कीजिए अथवा एक लंबे समय में बना यूरोपीय संघ किस प्रकार आर्थिक सहयोग वाली व्यवस्था से बदलकर ज्यादा से ज्यादा राजनीतिक रूप लेता गया? स्पष्ट कीजिए.

1947 में भारत के विभाजन के के किन्हीं छ: परिणामों की व्याख्या कीजिए अथवा स्वतंत्रता के पश्चात भारत के पहले तीन आम चुनावों में कांग्रेस पार्टी के प्रभाव के किन्हीं तीन मुख्य कारणों को उजागर कीजिए.

1989 में भारत में बनने वाली पहली गठबंधन की सरकार की किन्हीं तीन लाभों का आकलन कीजिए अथवा जम्मू तथा कश्मीर में अशांति बने रहने के किन्ही तीन मुख्य कारणों का विश्लेषण कीजिए.

1969 में कांग्रेस पार्टी विभाजन की ओर ले जाने वाले किन्ही तीन मुख्य घटनाओं का वर्णन कीजिए अथवा 1975 में आपातकाल घोषित किए जाने के लिए उत्तरदाई किन्हीं तीन घटनाओं का वर्णन कीजिए.

पर्यावरण के ऐसे मसलों पर भारत के पक्ष का विश्लेषण कीजिए जिनकी चर्चा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो चुकी है अथवा वैश्वीकरण के सांस्कृतिक प्रभाव का मूल्यांकन कीजिए

More Important Article

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close