Invention In Hindi

आइसक्रीम कोन का आविष्कार कब और किसने किया?

आइसक्रीम खाना सब को पसंद है और शर्दियों में तो जी भर के आइसक्रीम खाने का मज़ा ही कुछ और है. क्या आपको पता है की पहले आइसक्रीम प्याली में डाल कर बेंची जाती थी. अब हम आपको बताएँगे की आइसक्रीम कोन का आविष्कार कब और किसने किया? IceCream Cone Invention in Hindi

आइसक्रीम कोन का आविष्कार

सेंट लुइस, मिसौरी (अमरीका) में और उसके आस-पास रखने वाले सभी लोगों के लिए सन् 1904 की गर्मियों में वहाँ होने वाला विशाल प्रदर्शनी मेला, लुसियाना परचेज एक्सपोजिशन, किसी विशाल उत्सव से कम न था.

उनके शहर में लगने वाला यह मेला खरीदारों के मध्य किसी उत्सव की ही तरह चर्चित हो गया था.

आइसक्रीम कोन का आविष्कार कब और किसने किया?
आइसक्रीम कोन का आविष्कार कब और किसने किया?

इस मेलेनुमा प्रदर्शनी से पहले किसी को भी आइसक्रीम कोण की अवधारणा का पता तक न था. इस प्रदर्शनी में ही पहली बार आइसक्रीम कोन बनाए व बेचे गए थे.

यह करिश्मा कर दिखाने वाले महाशय का नाम चार्ल्स मेन्शेस था, जो एक आइसक्रीम विक्रेता था. परंतु एक सच यह भी है की उसने किसी सोची-समझी योजना के तहत आइसक्रीम कोन का निर्माण नहीं किया था.

यह सब कुछ तो अनायास ही कुछ इस तरह से घटित हो गया.

चार्ल्स अन्य सभी आइसक्रीम विक्रेताओं की ही भांति अपनी आइसक्रीम को प्यालियों में रखकर ग्राहकों को परोसता था. अगस्त के उन गर्मी भरे दिनों में प्रदर्शनी शान से चल रही थी.

लोगों के झुंड-के-झुंड आ-जा रहे थे. ऐसे ही एक गर्म दिन श्रीमान चार्ल्स के साथ एक हादसा पेश आया. उस दिन बहुत गर्मी पड़ रही थी और चार्ल्स के स्टाल पर आइसक्रीम खाने के ख्वाहिशमंदों की बेतहाशा भीड़ उमड़ पड़ी. ग्राहक इतने ज्यादा थे की परोसने के लिए प्याले, कटोरे इत्यादि कम पड़ा गए.

अभी तो दोपहर भी नहीं हुई थी और धंधे के लिए पूरा दिन पड़ा था. परंतु हालात ये थे की एक भी खाली प्याला पास में न था. आखिर चार्ल्स आइसक्रीम परोसे तो भी कैसे?

परेशान चार्ल्स ने कुछ सोचते हुए यहां वहाँ नजर दौड़ानी शुरू की. उसका दिमाग किसी भी तरह से इस समस्या को सुलझा लेना चाहता था. अचानक उसकी नजर पास ही के स्टैंड (स्टाल) पर अपने मित्र अर्नेस्ट हेमवी पर जा पड़ी.

हेमवी सीरिया का रहने वाला था और वह इस प्रदर्शनी में मध्य पूर्व का जलाबिया नामक एक खाघ पदार्थ में एक कुरकुरी वेफर समान पेस्ट्री हुआ करती है जिसे एक गाढ़े रस में डुबोकर खाया जाता है.

”मुझे जलाबिया दो.” चार्ल्स ने चीखकर कहा. चार्ल्स ने जलाबिया की कुरकुरे वेफरनुमा पेस्ट्री को कपाकर रूप में मोड़ा और फिर उनमें अपनी आइसक्रीम भरकर उसने उन्हें अपने ग्राहकों को पेश किया.

आश्चर्य लोगो ने उन्हें पसंद किया और इस तरह से हमारे आधुनिक आइसक्रीम कोन की पहली शुरुआत हुई.

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close