किस दुर्ग को अबुल फज़ल ने बख्तरबंद दुर्ग कहा है ?

DWQA QuestionsCategory: Questionsकिस दुर्ग को अबुल फज़ल ने बख्तरबंद दुर्ग कहा है ?

(A) चित्तौड़
(B) कुम्भलगढ़
(C) मेहरानगढ़
(D) रणथम्भौर

 

Q. किस विकल्प में ‘समश्रुत भिन्नार्थक’ शब्दों के अर्थ सुमेलित नहीं हैं ?

(A) तर्क-तक्र = बहस-छाछ
(B) निर्माण-निर्वाण = रचना-मोक्ष
(C) जठर-जरठ = ज्येष्ठ/बड़ा – बूढ़ा
(D) पथ-पथ्य = मार्ग/रास्ता – बीमार को दिया जाने वाला हितकर भोजन आदि

Q. किस विकल्प में ‘समश्रुत भिन्नार्थक’ शब्दों के अर्थ सुमेलित हैं ?

(A) अनिल-अनल = आग-हवा
(B) सर्वथा-सर्वदा = सब तरह से – सदैव/हमेशा
(C) जलद-जलज = कमल-बादल
(D) अश्व-अश्म = घोड़ा-खच्चर

Q. “निश्चयार्थ वृत्ति’ का प्रयोग किस वाक्य में हुआ है ?

(A) शायद वह आज आ जाए।
(B) भगवान सबका भला करे।
(C) बच्चे ने पुस्तक पढ़ ली है।
(D) हमें सदैव सच बोलना चाहिए।

Q. किस विकल्प में सभी शब्द शुद्ध हैं ?

(A) मद्देनजर, चारागाह, तंदुरस्त
(B) चरागाह, तंदुरस्त, मध्येनजर
(C) तदुरुस्त, मद्देनजर, चरागाह
(D) मध्येनजर, चारागाह, तंदुरस्त

Q. किस वाक्य में ‘भाववाच्य नहीं है ?

(A) कमजोरी के कारण लड़के से चला नहीं जाता।
(B) छोटे बच्चों से सीढ़ियाँ नहीं चढ़ी जातीं।
(C) वह प्रतिदिन स्कूल नहीं जाता है।
(D) मुझसे सुबह जल्दी नहीं उठा जाता।

Q. कौन सा कथन सही नहीं है ?

(A) ‘कर्तृवाच्य’ भी अकर्मक और सकर्मक दोनों क्रियाओं में होता है।
(B) ‘कर्मवाच्य’ अकर्मक और सकर्मक दोनों क्रियाओं में होता है।
(C) ‘भाववाच्य’ केवल अकर्मक क्रियाओं में ही होता है।
(D) प्रेरणार्थक क्रियाएँ सदैव सकर्मक ही होती है।?

Q. कौन सा कथन गलत है ?

(A) मिश्रवाक्य में मुख्य उपवाक्य एक ही रहता है, लेकिन आश्रित उपवाक्य एक से अधिक हो सकते हैं।
(B) साधारण वाक्य में एक उद्देश्य और एक विधेय होता है।
(C) वाक्य में प्रयुक्त क्रिया को ‘उद्देश्य’ और कर्ता को ‘विधेय’ कहते हैं।
(D) रचना की दृष्टि से वाक्य के तीन प्रमुख भेद किये जाते हैं : 1. साधारण, 2. मिश्र और 3. संयुक्त वाक्य।

Q. इनमें विलोम-शब्द-युग्म नहीं है :

(A) हार-परिहास
(B) व्यष्टि-समष्टि
(C) मूक-वाचाल
(D) स्थावर-जंगम

Q. इनमें विलोम-शब्द-युग्म नहीं है :

(A) जड़-चेतन
(B) वैतनिक-सवैतनिक
(C) स्वकीय-परकीय
(D) हर्ष-विषाद

Q. किस विकल्प में सभी शब्द अशुद्ध हैं ?

(A) ध्यातव्य, भवन्निष्ठ
(B) धातव्य, भवनिष्ठ
(C) भवन्निष्ठ, धातव्य
(D) भवनिष्ठ, ध्यातव्य

Q. इनमें वर्तनी की दृष्टि से कौन सा शब्द शुद्ध नहीं है?

(A) दृष्टा
(B) सृष्टि
(C) वापस
(D) मत्स्य

Back to top button
Close