किस शब्द का संधि-विच्छेद सही नहीं है ?

(A) अनुष्ठान = अनु + स्थान
(B) परिणत = परि + नत
(C) आद्योपांत = आदि + उपांत
(D) सच्छास्त्र = सत् + शास्त्र

 

Q. ‘कर्तृवाच्य’ से संबंधित वाक्य है

(A) किसान द्वारा फसल काट ली गई।
(B) लड़का पढ़ रहा है।
(C) यह बात उससे पता चली।
(D) चोर पकड़ा गया है।

Q. किस विकल्प में ‘समश्रुत भिन्नार्थक’ शब्दों के अर्थ सुमेलित नहीं हैं ?

(A) तर्क-तक्र = बहस-छाछ
(B) निर्माण-निर्वाण = रचना-मोक्ष
(C) जठर-जरठ = ज्येष्ठ/बड़ा – बूढ़ा
(D) पथ-पथ्य = मार्ग/रास्ता – बीमार को दिया जाने वाला हितकर भोजन आदि

Q. किस विकल्प में ‘समश्रुत भिन्नार्थक’ शब्दों के अर्थ सुमेलित हैं ?

(A) अनिल-अनल = आग-हवा
(B) सर्वथा-सर्वदा = सब तरह से – सदैव/हमेशा
(C) जलद-जलज = कमल-बादल
(D) अश्व-अश्म = घोड़ा-खच्चर

Q. “निश्चयार्थ वृत्ति’ का प्रयोग किस वाक्य में हुआ है ?

(A) शायद वह आज आ जाए।
(B) भगवान सबका भला करे।
(C) बच्चे ने पुस्तक पढ़ ली है।
(D) हमें सदैव सच बोलना चाहिए।

Q. किस विकल्प में सभी शब्द शुद्ध हैं ?

(A) मद्देनजर, चारागाह, तंदुरस्त
(B) चरागाह, तंदुरस्त, मध्येनजर
(C) तदुरुस्त, मद्देनजर, चरागाह
(D) मध्येनजर, चारागाह, तंदुरस्त

Q. किस वाक्य में ‘भाववाच्य नहीं है ?

(A) कमजोरी के कारण लड़के से चला नहीं जाता।
(B) छोटे बच्चों से सीढ़ियाँ नहीं चढ़ी जातीं।
(C) वह प्रतिदिन स्कूल नहीं जाता है।
(D) मुझसे सुबह जल्दी नहीं उठा जाता।

Q. कौन सा कथन सही नहीं है ?

(A) ‘कर्तृवाच्य’ भी अकर्मक और सकर्मक दोनों क्रियाओं में होता है।
(B) ‘कर्मवाच्य’ अकर्मक और सकर्मक दोनों क्रियाओं में होता है।
(C) ‘भाववाच्य’ केवल अकर्मक क्रियाओं में ही होता है।
(D) प्रेरणार्थक क्रियाएँ सदैव सकर्मक ही होती है।?

Q. कौन सा कथन गलत है ?

(A) मिश्रवाक्य में मुख्य उपवाक्य एक ही रहता है, लेकिन आश्रित उपवाक्य एक से अधिक हो सकते हैं।
(B) साधारण वाक्य में एक उद्देश्य और एक विधेय होता है।
(C) वाक्य में प्रयुक्त क्रिया को ‘उद्देश्य’ और कर्ता को ‘विधेय’ कहते हैं।
(D) रचना की दृष्टि से वाक्य के तीन प्रमुख भेद किये जाते हैं : 1. साधारण, 2. मिश्र और 3. संयुक्त वाक्य।

Q. इनमें विलोम-शब्द-युग्म नहीं है :

(A) हार-परिहास
(B) व्यष्टि-समष्टि
(C) मूक-वाचाल
(D) स्थावर-जंगम

Q. इनमें विलोम-शब्द-युग्म नहीं है :

(A) जड़-चेतन
(B) वैतनिक-सवैतनिक
(C) स्वकीय-परकीय
(D) हर्ष-विषाद

Q. किस विकल्प में सभी शब्द अशुद्ध हैं ?

(A) ध्यातव्य, भवन्निष्ठ
(B) धातव्य, भवनिष्ठ
(C) भवन्निष्ठ, धातव्य
(D) भवनिष्ठ, ध्यातव्य

Q. इनमें वर्तनी की दृष्टि से कौन सा शब्द शुद्ध नहीं है?

(A) दृष्टा
(B) सृष्टि
(C) वापस
(D) मत्स्य

Q. वर्तनी की दृष्टि से शुद्ध शब्द है :

(A) व्यस्क
(B) द्वितिय
(C) दम्पती
(D) बुधवार पा

Q. इनमें संयुक्त वाक्य कौन सा है ?

(A) लाखों लोग कोरोना से काल कवलित हो गए।
(B) मैंने सुना है कि आप अच्छे कवि हैं।
(C) जब बरसात थमी, तब हम लोग बाहर निकले।
(D) वह आगे बढ़ गया, लेकिन परिवार पीछे रह गया।

Q. निम्नलिखित में सरल/साधारण वाक्य है :

(A) दिन का थका हुआ आदमी रात को खूब सोता है।
(B) जो जितना मांगता, उसको उतना दिया जाता।
(C) मेरा भाई यहाँ आएगा या मैं ही उसके पास जाऊँगा।
(D) जहाँ अभी रेगिस्तान है, वहाँ किसी समय जंगल था।

Q. संयुक्त वाक्य का उदाहरण है

(A) वहाँ जो कुछ देखने योग्य था, मैंने सब देख लिया।
(B) मैं आगे बढ़ गया और वह पीछे रह गया।
(C) वह ऐसी बातें कहता है, जिनसे सबको बुरा लगता है।
(D) उन्होंने जो कुछ दिया, उसी से मुझे परम संतोष है।

Q. ‘मैंने लड़के को पुस्तक पढ़ाई।’ उक्त वाक्य में प्रयुक्त क्रिया का भेद है

(A) द्विकर्मक
(B) पूर्वकालिक
(C) संयुक्त
(D) अकर्मक

Q. कौन सा वाक्य अशुद्ध है ?

(A) मुझे उसका काम अच्छा लगता है।
(B) मैंने स्वयं को कितनी बार समझाया।
(C) वह बुरे आदमी नहीं है।
(D) दाल में कुछ गिरा है।

Q. व्याकरण की दृष्टि से कौन सा कथन सही नहीं है ?

(A) किसी वाक्य में उद्देश्य के विषय में जो कुछ बताया जाता है, उसे विधेय कहते हैं।
(B) किसी भी वाक्य में कर्ता और कर्म का होना आवश्यक होता है।
(C) वाक्य के दो प्रमुख घटक माने गये हैं : 1. उद्देश्य और 2. विधेय
(D) सार्थक शब्द समूह को वाक्य कहते हैं

Q. व्याकरण की दृष्टि से गलत कथन है

(A) सर्वनाम और क्रिया की विशेषता बताने वाले शब्द क्रिया-विशेषण कहलाते हैं।
(B) क्रिया के प्रमुख रूप से दो भेद माने गये हैं : 1. सकर्मक और 2. अकर्मक
(C) संज्ञा के स्थान पर प्रयुक्त होने वाले शब्दों को सर्वनाम कहते हैं।
(D) संज्ञा की विशेषता बताने वाले शब्द विशेषण कहलाते हैं।

Q. निम्नलिखित में शुद्ध वाक्य है :

(A) वह सारी रातभर जागता रहा।
(B) एक लोटा पानी से भरा लाओ।
(C) साहित्य और समाज का घनिष्ठ संबंध है।
(D) मेरी बात ध्यान के साथ सुनो

Q. निम्नलिखित में शुद्ध वाक्य है :

(A) यहीं वे कारण हैं, जिनके कारण वह परेशान हैं।
(B) हमारे देश में अनेक रमणीक स्थल हैं।
(C) वे सब कालचक्र के पहिए के नीचे पिस गए।
(D) तेरी बात सुनते-सुनते कान पक गए। सपी

Q. ‘आदि-आदी’ शब्द-युग्म का सही अर्थ है :

(A) अभ्यस्त-आरंभ
(B) आरंभ-आदिवासी
(C) आरंभ-अभ्यस्त
(D) आदिवासी-आरंभ

Q. किस विकल्प में शुद्ध वाक्य है ?

(A) अश्वमेध का घोड़ा पकड़ा गया।
(B) आपकी सौभाग्यवती कन्या का विवाह कब होगा।
(C) हरिश्चंद्र के समीप कोई सत्यवादी नहीं हुआ।
(D) वह पुत्रवत् प्रजा का पालन करता था।

Q. कौन सा वाक्य शुद्ध है ?

(A) मुझे शिक्षाप्रद कहानियों की पुस्तक चाहिए।
(B) वह पुस्तक जो आलमारी में रखी है, वह बहुत अच्छी है।
(C) बकरी को बारीक काटकर घास खिलाओ।
(D) यह बात जब मैं छोटा था, उस समय की है।

Q. कौन सा वाक्य शुद्ध नहीं है ?

(A) कहानी सुनकर हमें बहुत आनंद आया।
(B) हमें शुद्ध भाषा का प्रयोग करना चाहिए।
(C) देश के सभी लोग एकजुट हैं।
(D) बेफालतू बात मत करो।

Q. “सिर मुंडाते ही ओले पड़ना’ मुहावरे का उपयुक्त भावार्थ है

(A) उत्सव के माहौल का गम में बदल जाना
(B) कार्यारंभ होते ही विघ्न पड़ना।
(C) अचानक बड़ी विपदा का आ जाना।
(D) आगे होकर परेशानी मोल लेना।

Q. ‘गागर में सागर भरना’ का भावार्थ है :

(A) छोटे बर्तन में बहुत अधिक पानी भरना।
(B) बहुत कम शब्दों में महत्त्वपूर्ण बात कहना।
(C) समुद्र से छोटे बर्तन में पानी लाना।
(D) असंभव कार्य करना।

Q. निम्नलिखित में गलत कथन है :

(A) अल्पविराम से अधिक और पूर्ण विराम से कम समय तक ठहरने के लिए अर्द्धविराम का प्रयोग किया जाता है।
(B) विषय विभाजन में क्रमसूचक अंकों या अक्षरों के साथ कोष्ठक का प्रयोग किया जाता है।
(C) जिन वाक्यों में प्रश्नवाचक शब्दों का अर्थ संबंधवाचक शब्दों जैसा होता है, उनके अंत में प्रश्नवाचक चिह्न लगाया जाता है।
(D) वाक्य के अंत में, प्रश्नसूचक या विस्मयसूचक चिह्न आने पर पूर्ण विराम नहीं लगाया जाता है।

Q. ‘मां ने बच्चों के झगड़े को ___ पड़ोसियों में सिर फुटौवल करवा दी। उक्त वाक्य के रिक्त स्थान के लिए उपयुक्त मुहावरा होगा

(A) तिल का ताड़ बनाकर
(B) घाव पर नमक छिड़ककर।
(C) मीन-मेख निकालकर
(D) पानी में आग लगाकर

Q. ‘एक तो करेला दूजे नीम चढ़ा’ लोकोक्ति उपयुक्त भावार्थ है

(A) कुसंग से बुरे का अधिक बुरा हो जाना।
(B) सज्जन द्वारा कपट व्यवहार करना।
(C) चालाक का अधिक चालाक से सामन होना।
(D) गुणी व्यक्ति ही गुणवान को पहचानता है।

Q. किस मुहावरे का भावार्थ सही नहीं है ?

(A) थूककर चाटना = कहकर मुकर जाना
(B) नाक भौं सिकोड़ना = अरुचि और अप्रसन्नता प्रकट करना
(C) सूरज पर थूकना = किसी निर्दोष पर लांछन लगाना
(D) घड़ों पानी पड़ना = बहुत वर्षा होना

Q. ‘कमजोर द्वारा शक्ति प्रदर्शन करना / नष्ट होने के करीब पहुंचना’ भावार्थ से संबंधित’ लोकोक्ति/मुहावरा है .

(A) मेरी बिल्ली मुझसे ही म्याऊँ
(B) चींटी के पर निकलना
(C) अधजल गगरी छलकत जाए
(D) अपने मुँह मियाँ मिठू बनना

Q. “अत्यधिक परिश्रम से आरंभ किए व्यापार में बहुत कम लाभ होने पर, हताश उद्यमी ने कहा ___।” उक्त वाक्य के रिक्त स्थान में प्रयुक्त लोकोक्ति है

(A) अब पछताए होत क्या जब चिड़िया चुग गई खेत
(B) बैठे से बेगार भली
(C) खोदा पहाड़ निकली चुहिया
(D) ओखली में सिर दिया तो मूसलों से क्या डर

Q. किस विकल्प में हिंदी पारिभाषिक शब्द का सही प्रयोग हुआ है ?

(A) Accountability = लेखा संबंधी
(B) Arbitrary = उचित
(C) Judicious = विधिसम्मत
(D) Appeasement = तुष्टीकरण

Q. किस विकल्प में हिंदी पारिभाषिक शब्द का सही प्रयोग नहीं हुआ है ?

(A) Legal Protection = विधिक संरक्षण,
(B) Attorney General = महाधिवक्ता
(C) Apparent = प्रकट
(D) Assume = ग्रहण करना

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Deep Khicher

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