Invention In Hindi

AC Electric Power का आविष्कार कब और किसने किया?

जब सेर्बेन आप्रवासी निकोला टेस्ला (1856-1943) ने संयुक्त राज्यों में एडिसन डीसी प्रत्यक्ष वर्तमान बिजली संयंत्र में काम करना शुरू किया, तो उनके नए नियोक्ता को एक नए प्रकार के Power AC के लिए अपने विचारों में दिलचस्पी नहीं थी, उस समय DC एकमात्र विद्युत था, लेकिन प्रतिस्पर्धा की तरह लगने वाले AC को एडीजन करने की शक्ति खोने से पहले इसे छोटी दूरी पर प्रसारित किया जा सकता था और उसने टेस्ला को अपने DC सिस्टम में सुधार करने के लिए काम करने के लिए राजी किया ताकि वह बड़ी राशि दे सके लेकिन जब टेस्ला ने जो पूछा उससे किया था, एडिसन ने अपने वादे पर दोबारा इस्तीफा दे दिया और अपनी AC Electric Power अवधारणाओं में लौट आया.

DC Power स्थिर है और एक दिशा में चलता है और तारों में प्रतिरोध से यह दूरी AC Power पर बिजली खोने का कारण बनती है, इस समस्या में कोई हल नहीं होता है क्योंकि यह वर्तमान में भिन्न होता है इसलिए पुनर्वितरण कम होता है और फिर भी यह उसी एसी को उत्पन्न करता है.

बिजली कम लागत वाले Plant की आवश्यकता होती है क्योंकि उसमे कम बिजली संयंत्रों की आवश्यकता होती है. उद्यमी जॉर्ज वेस्टिंगहाउस ने टेस्ला के AC Power की क्षमता देखी और AC Motor के लिए अपने पेटेंट खरीदे. एडिसन ने DC Power को शीर्ष पर रखने के प्रयास में एक प्रचार युद्ध शुरू किया लेकिन यह अभूतपूर्व था कि AC Power जीत जाएगी । दुनिया भर में लगभग सभी बिजली अब टेस्ला एसी पावर के रूप में वितरित की जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close