Invention In Hindi

Accelerator का आविष्कार कब और किसने किया?

समय-समय पर एक प्रतिभाशाली आविष्कारक आता है वे लगभग एक उद्योग को फिर से परिभाषित करते हैं, जर्मन एंजिनर कार्ल बेंज (1844-1929) ऐसा एक आविष्कारक था. Accelerator का आविष्कार कब और किसने किया?

1870 के दशक और 1880 के दशक के दौरान उन्होंने 1890 में Accelerator या थ्रॉटल के रूप में जाने वाली गति विनियमन प्रणाली को लेकर कई पेटेंट सुरक्षित किए, जो ऑटोमोबाइल की प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण विकास का प्रतिनिधित्व करते थे, आंतरिक दहन इंजन के डिजाइन के कई पहलुओं पर पेटेंट करने वाले पहले व्यक्ति थे। अंततः ऑटोमोटिव डिजाइन के क्षेत्र में एक नेता बनने के लिए बेंज का नेतृत्व किया।

AC Electric Power का आविष्कार कब और किसने किया?

थ्रॉटल आंतरिक दहन इंजन में एक साधारण कार्य करता है, ईंधन आमतौर पर पिस्टन को आग लगने वाले छोटे विस्फोट का उत्पादन करने के लिए सिलेंडरों में आग लगने से पहले गैस के साथ मिश्रित किया जाता है, जो बदले में ड्राइव शाफ्ट को पहियों को घुमाता है। Accelerator ईंधन वायु अनुपात को नियंत्रित करता है जिससे इंजन के पावर आउटपुट का निर्धारण होता है और परिणामस्वरूप कार की गति बढती है।

1900 और 1904 के बीच यूनाइटेड किंगडम मोटर वाहन इंजीनियर फ्रेडरिक लंचस्टर या गैस पेडल के बारे  में बताया।

पिछले कुछ वर्षों में Accelerator के मूल डिजाइन में कुछ संशोधन हुए हैं, लेकिन मौलिक डिजाइन नहीं बदला है और संचालित वाहनों के प्रमुख तत्वों में से एक बना हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close