Study MaterialTechnical

Computer इनपुट डिवाइस क्या है और मुख्य इनपुट डिवाइस

इनपुट डिवाइसिज कम्प्यूटर की बाहरी डिवाइसिज होती है जो सेन्ट्रल प्रोसेसिंग युनिट से जुडी है. ‘इनपुट’ शब्द से आशय है कम्प्यूटर के अंदर कुछ रखना.अत; ये डिवाइसिज क्योंकि डाटा को कम्प्यूटर के अंदर रखने के काम आती है इसलिए इनपुट डिवाइसिज कहलाती है.

ये डिवाइसिज कम्प्यूटर में डाटा को प्रवेशित कराती है तथा साथ ही साथ आवाज द्वारा टाइपिंग द्वारा , क्लिकिंग द्वारा या स्क्रीन को टच करते हुए कम्प्यूटर को निर्देश देती है.

इनपुट डिवाइस मानव व मशीन के बीच संचार का माध्यम है क्योंकि यह घर, आँफिस या बिजनेस के उद्देश्यों हेतु आवश्यक डाटा को संचित करने एंव बनाये रखने के लिए प्रवेशित कराती है.

Computer Output Device क्या है और इनके प्रकार

मुख्य इनपुट डिवाइस

  • की बोर्ड
  • माउस
  • जायॅस्टिक
  • लाइट पेन
  • लोकेटर
  • वैब कैमरा
  • स्कैनर
  • टच स्क्रीन
  • वाइस इनपुट

कीबोर्ड – Keyboard

की बोर्ड यानि कुंजीपटल एक अत्यंत उपयोगी इनपुट डिवाइस है, जिसका उपयोग कम्प्यूटर में डाटा तथा अनुदेशों को प्रविष्ट कराने हेतु किया जाता है.

माउस – Mouse

कम्प्यूटर पर कार्य करने के लिए माउस एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. यह भी एक इनपुट डिवाइस है. इसका उपयोग सभी विंडो आधारित प्रोग्रामों , इंटरनेट तथा मल्टीमीडिया का चयन करने तथा निर्देश प्रदान क्र उन्हें संचालित करने हेतु होता है.

जाॅयस्टिक – Joysticks

जायॅस्टिक नामक इनपुट डिवाइस का उपयोग वीडियो गेम्स के लिए होता है. खेल वाले प्रोग्रामों में सिग्नल भेजकर यह कर्सर तथा प्रोग्राम के आब्ज्जेक्ट्स को इच्छित दिशा में घुमाती है.

लाइट पैन – Light Pen

ग्राफिक्स डिज़ाइनों को कम्प्यूटर में इनपुट कराने हेतु इस इनपुट डिवाइस का उपयोग किया जाता है. यह पेन के आकार का प्रकाश संवेदी यंत्र है. इसे स्क्रीन की तरफ निर्देशित कर ले जाने पर यह कैथोड किरण ट्यूब-CRT पर अपनी स्थिति का संवेदन कर लेता है.

लोकेटर – Locator

CRT स्क्रीन पर कर्सर के नियंत्रित चालन द्वारा किसी चित्र के किसी इच्छित बिंदु की लोकेशन बताने हेतु इस इनपुट डिवाइस का प्रयोग किया जाता है.इसका उपयोग चित्र अथवा इसके किसी भाग को परिवर्तित करने या उनके विस्तार हेतु भी किया जाता है.

वेब कैमरा – Web Camera

वेब कैमरा एक इनपुट डिवाइस है जिसका उपयोग इंटरनेट पर सीधे प्रसार वाले वीडियो प्रोग्रामों को प्रेषित करने के लिए होता है.इसके अलावा कम्प्यूटर पर दर्शने हेतु वीडियो रिकार्डिंग के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है.

स्कैनर – Scanner

स्कैनर एक इनपुट डिवाइस है जो प्रतिबिंबो तथा टेक्स्ट को कम्प्यूटर में स्कैन करने हेतु प्रयुक्त होता है.निवेशित चित्रों या टेक्स्ट का स्कैनिंग द्वारा प्रदर्शन भी किया जा सकता है.इन्हें कम्प्यूटर पर सुरक्षित किया जा सकता है तथा इनका पुनः एडिट भी किया जा सकता है.

टच स्क्रीन – Touch Screen

स्क्रीन के संवेदनशील भागों का केवल स्पर्श कर भी डाटा प्रवेशित किया जा सकता है.ऐसी सुविधा हेतु स्पर्श स्क्रीन का होना आवश्यक है.टच स्क्रीन उन माॅनिटरों को कहते है.जिन पर स्पर्श संवेदी भागों को उंगलियों से छूकर ऐसे कम्प्यूटर के साथ अंत क्रियात्मक संबंध स्थापित किया जा सकता है.ऐसी स्थिति में स्क्रीन इनपुट डिवाइस का कार्य करता है.

वाइस इनपुट – Voice Input

वाइस इनपुट सिस्टम एक माईक्रोफ़ोन होता है.जो मानव स्वर को विद्युत् सिग्नलों में परिवर्तित करता है, इन सिग्नलों को इच्छित आउटपुट प्राप्त करने हेतु कम्प्यूटरों पर प्रसारित कर  देता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close