ScienceStudy Material

तत्वों का आवर्त वर्गीकरण से जुड़े सवाल

तत्वों के इलेक्ट्रॉनिक विन्यास का आधुनिक आवर्त सारणी में तत्वों की स्थिति से क्या संबंध है?

आधुनिक आवर्त सारणी में समान इलेक्ट्रॉनिक विन्यास वाले तत्वों को एक ही ग्रुप में रखा गया है। एक ही ग्रुप में रखे तत्वों के परमाणुओं के बाह्रात्म कोश में इलेक्ट्रॉनों की संख्या समान होती है तथा उनके रासायनिक गुण भी समान होते हैं।

वे तत्व जिनमें संयोजी इलेक्ट्रॉनों की संख्या एक समान होती है उन्हें आवर्त सारणी के प्रथम ग्रुप में रखा जाता है तथा इसी प्रकार अन्य ग्रुपों को भी भरा जाता है।

आधुनिक आवर्त सारणी में कैल्शियम (परमाणु-संख्या 20) के चारों ओर 12, 19, 21, तथा 38 प्रमाणु संख्या वाले तत्व स्थित है।  इनमें से किन तत्वों के भौतिक एवं रासायनिक गुणधर्म कैल्शियम के समान है?

परमाणु संख्या इलेक्ट्रॉनिक विन्यास
कैल्शियम 20 2, 8, 8, 2
12 2, 8, 2
19 2, 8, 8, 1  
21 2, 8, 8, 3
38 2, 8, 18,  2

उपरोक्त में से परमाणु संख्या 12 और 38 ऐसे तत्व है,  जिनके,बाह्रात्म कोश इलेक्ट्रॉनों की संख्या की संख्या 2 है। इसलिए इन दोनों तत्वों के गुण कैल्शियम के समान है।

आधुनिक आवर्त सारणी एवं मेंडलीफ की आवर्त सारणी में तत्वों की व्यवस्था की तुलना कीजिए?

  • दोनों आवर्त सारणी में तत्वों को तालिका के रूप में व्यवस्थित किया गया है।
  • समान गुणों वाले तत्वों को एक ही ग्रुप में रखा गया।

असमानताएं

मेंडलीफ आवर्त सारणी आधुनिक आवर्त सारणी
उस समय ज्ञात 63 तत्वों को उनके बढ़ते हुए परमाणु द्रव्यमान के अनुसार व्यवस्थित किया गया था। अब तक 118 तत्वों को उनके परमाणु संख्या के आधार पर व्यवस्थित किया गया है।
आवर्त सारणी को 8 ऊर्ध्वाधर कॉलमों में बांटा गया है, जिन्हें समूह या ग्रुप कहते हैं। सातवें वर्ग तक प्रत्येक के दो उपयोग बनाए गए हैं।   आवर्त सारणी में 18 ग्रुप और 7 आवर्त है।
समस्थानिक के उपयुक्त स्थान नहीं दिया गया था। समस्थानिको को एक ही स्थान पर रखा गया है।
उस समय अक्रिय गैसों की खोज नहीं हुई थी, इसलिए वे इसका एक भाग नहीं थी। अक्रिय गैसों को आवर्त सारणी के 18वें ग्रुप में रखा गया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close