Invention In Hindi

Adjustable Wrench का आविष्कार कब और किसने किया?

आज इस आर्टिकल में हम आपक बताएँगे की Adjustable Wrench का आविष्कार कब और किसने किया? आज Adjustable Wrench का इस्तेमाल बहुत किया जाता है क्योंकि इसके इस्तेमाल से आप कई औरजों के बोझ से मुक्ति पा सकते है. यह एक साथ कई तरह के यांत्रिक कार्यों के लिए किया जा सकता है.

More Important Article

Adjustable Wrench का आविष्कार कब और किसने किया?

जोहान पेटटर जोहानसन (1853-1943) स्वीडन में से एक सबसे शानदार आविष्कारक थे। उन्होंने अपने जीवनकाल में एक 118 पेटेंट तैयार किए, जिसमें एक भाषा के लिए लोगों को अपनी चाय में चीनी को साफ करने में सक्षम बनाने के लिए शामिल किया गया। हालांकि, अनौपचारिक रूप से जॉनसन ने विनिर्माण और इंजीनियरिंग में सबसे बड़ा योगदान दिया उनके समायोज्य रिंच था।

जब जॉनसन ने 1886 में, एन्कोपिंग में अपनी पहली workshop खोली, तो नट्स बोल्ट और screw के लिए न ही मानक आकार या गेज थे और न ही उन उपकरणों के लिए जो उन्हें adjust कर सकते थे। जब जॉनसन के workshop पर काम काफी हो जाता तो उनको एक समस्या हमेशा रहती की वो किस प्रकार से एक ही औजार से सभी तरह के nut और bolt खोल सके.

कहते है ना आवश्कता आविष्कार की जननी है उसके बाद जॉनसन ने एक ऐसा उपकरण बनाने का फैसला किया जो मानव हाथ की निपुणता के समान होगा। उन्होंने 1888 में का एक नया उपकरण बन गया जिसे अब पाइप रिंच के नाम से जाना जाता है।बाद में उन्हें यह ज्ञात हुआ की पाइप रिंच किसी भी tight bolt को खराब कर देता है और उन्होंने उसमे सुधार करना शुरू कर दिए जिसके चलते आखरी कार सफलता हासिल की और दूसरी चाबियों की तरह का ही एक adjustable Wrench तैयार किया.

इस प्रकार Adjustable Wrench का आविष्कार हुआ और यह आज लगभग हर एक यांत्रिक कार्यों में  इस्तेमाल किया जाता है जिससे कई तरह के टूल के कार्य है अकेला कर सकते है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close