Invention In Hindi

Air Brake का आविष्कार किसने किया था

आज इस आर्टिक्ल में हम आपको Air Brake का आविष्कार किसने किया था। Air Brake की वजह से हम कई दुर्घटना से आज बचे हुए है। Air Brake का आविष्कार कब और किसके द्वारा किया गया यह आप भी जानना चाहते होंगे तो चलिये हम आपको बताते है की एयर ब्रेक का आविष्कार किसने किया

More Important Article

Air Brake का आविष्कार किसने किया था

रेल यात्रा आधुनिक युग में घूमने के सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है। इस सुरक्षा रिकॉर्ड में से अधिकांश के लिए जिम्मेदार अग्रणी दूरदर्शी आविष्कारक और उद्योगपति जॉर्ज वेस्टिंग हाउस (1846-1914) था।

इससे पहले कि उन्होंने अपनी बनाए गए एयर ब्रेक से ट्रेन को धीमा कर दिया और ट्रेन को रोक दिया, वह जोखिम से भरा हुआ अभ्यास था। ट्रेन की प्रत्येक अलग कार को अपने स्वयं के ब्रैकमैन की आवश्यकता होती है ताकि अनियंत्रित ब्रेकिंग के कारण पहियों के दुर्घटनाओं के अपने स्वयं के सेट पर ब्रैक को मैन्युअल रूप से संचालित किया जा सके।

उन्होंने ब्रैकमेन मैनुअल लैबोर के प्रतिस्थापन पर काम करने में कई सालों बिताए। विभिन्न मॉडल विफल रहे, 1868 में उन्हें एक समाधान मिला। उन्होंने ट्रेन चालक केबिन के अंदर एक एयर कंप्रेसर रखा और इसमें लंबी हवा की Pipe जुड़ी। इन hoses ट्रेन की लंबाई यात्रा की और प्रत्येक ट्रेन गाड़ी पर ब्रेक से जुड़े हुए थे। इसका मतलब यह था कि चालक हवाओं को दबाए रखने के लिए संपीड़ित हवा को अनुमति देकर बस अपने सभी ब्रेक को संचालित कर सकता था जिससे बदले में ब्रेक जूते से सक्रिय करने के लिए ऊर्जा प्रदान की जाती थी। उन्होंने 1869 में अपने हवाई ब्रेक के लिए एक पेटेंट प्राप्त किया, जब वह केवल बीस साल की उम्र में थे, जो वेस्टर्न हाउस Air Brake कंपनी को वेस्टिंग हाउस कंपनियों में से पाया गया।

Air Brake जल्दी से उद्योग मानक बन जाते हैं, और ट्रेनों की बेहद बेहतर सुरक्षा का मतलब है कि वे पहले से कहीं ज्यादा तेजी से यात्रा कर सकते हैं। 1905 तक पश्चिम एयर ब्रेक को दो मिलियन से अधिक ट्रेन गाड़ियों के साथ-साथ दुनिया भर में कुछ 89,000 असंगत इंजनों पर स्थापित किया गया था

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close