Invention In Hindi

Air Conditioning का आविष्कार किसने किया था

प्राचीन रोमांस ने अपने घरों की दीवारों के माध्यम से जल निकासी से जल पंप करके गर्म मौसम के दौरान अपनी इमारतों को ठंडा रखने की कोशिश की, जबकि दक्षिण पूर्व एशियाई लोगों ने आधुनिक एयर कंडीशनिंग(AC) के अंदर हवा के तापमान को कम करने के लिए खिड़कियों पर गीले घास मैट लटकाए, जो कि पहुंचे 1902 इस प्राथमिक सिद्धांत की निरंतरता है। आज हम आपको Air Conditioning का आविष्कार किसने किया था यानि AC का आविष्कार कब और किसने किया के बारे में बताने जा रहे है।

बफेलो, न्यू यॉर्क के विलिस कैरियर (1876-1950) ने एयर कंडीशनिंग(AC) के मौलिक वैज्ञानिक सिद्धांत विकसित किए। उनकी पहली प्रणाली को प्रिंटिंग प्लांट में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया था। स्याही नोजल में लाइन से बाहर होने के लिए परिवर्तन, जो रंग मुद्रण समस्याग्रस्त बना दिया। वाहक को इस समस्या को ठीक करने के कार्य के साथ सौंपा गया था। उसकी शुरुआती प्रणाली, जिसने हवा को ठंडा करने के लिए स्प्रेइंग नोजल का उपयोग किया, वह बहुत ही व्यापक और खतरनाक था क्योंकि यह अमोनिया के शीतलक के रूप में उपयोग पर निर्भर था।

सालों से उनकी मशीनों को बस मशीनों को ठंडा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन जब लोगों ने कमरों को ठंडा करने के लिए पोटिंटियल देखा गया तो वे कार्यालयों, होटलों और अस्पतालों जैसे अन्य वाणिज्यिक भवनों में स्थापित होने लगे। वह संयुक्त राज्य अमेरिका United States Senate और White House में इकाइयों को भी स्थानांतरित करने के लिए लगाया गया। एयर कंडीशनिंग(AC) ने जीवन को और अधिक आरामदायक बना दिया है और गर्मियों के महीनों में अधिक आर्थिक गतिविधि की ओर अग्रसर किया है। यह 40 प्रतिशत तक गर्मी से संबंधित बीमारियों से मृत्यु दर को भी कम कर सकता है।

वाहक ने अपने डिजाइन को परिष्कृत किया और 1992 में एक लॉस एंजिल्स थिएटर में एक प्रणाली स्थापित की जहां वातानुकूलित हवा को छत से लगाया गया और फर्श स्तर पर सटा हुआ था। वाहक निगम दुनिया भर में एयर कंडीशनिंग(AC) सिस्टम बनाने और स्थापित करने के लिए जारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close