Question Paper

Bihar D.El.Ed Baal Vikaas & Manovigyaan-2 Paper Hindi

बाल विकास व मनोविज्ञान – 2

प्रत्येक प्रश्न संख्या के अन्तर्गत दिए गए विकल्पों में से आपने जिस प्रश्न को उत्तर देने के लिए चुना है, उसके आगे
बने बॉक्स पर निशान (√) अवश्य लगाएँ अन्यथा आपका उत्तर अमान्य हो सकता है।
लघु-उत्तर वाले प्रश्न (लगभग 100 शब्दों में उत्तर दे)।
प्रत्येक प्रश्न के लिए अधिकतम अंक 5 है ।

1. आपके विद्यालय में एक ऐसा बच्चा आया है जो देख नहीं सकता । विद्यालय में उससे केवल सहानुभूति जतायी जाती है लेकिन उसे सिखाने के प्रति शिक्षकगण उत्साहित नहीं हैं ? आप उस विद्यालय में होते तो क्या-क्या करते? अथवा आप विद्यालय में समावेशी माहौल बनाने में कैसे मदद करेंगे ? कुछ उदाहरण बताएँ ।

2. उत्तर बाल्यावस्था में होने वाले सांवेगिक विकास को किन प्रमुख प्रतिक्रियाओं / भावों द्वारा प्रकट किया जाता है ? संक्षेप में चर्चा करें। अथवा उत्तर बाल्यावस्था में बच्चों के बौद्धिक विकास की स्थिति को समझाएँ ।

3. नैतिक यथार्थता से आप क्या समझते हैं ? सोदाहरण स्पष्ट करें। अथवा नीलम और बबीता पक्के दोस्त हैं, जो किसी विद्यालय की एक ही कक्षा में अध्ययन करते है । एक दिन, किसी बात पर शिक्षिका द्वारा नीलम को सजा दी जा रही थी, तभी बबीता ने उसे झूठ बोलकर बचा लिया। यदि आप इनकी शिक्षिका होते और आपको यह पता चलता कि बबीता ने आपसे झूठ बोला था, तो आपकी क्या प्रतिक्रिया होती और क्यों ?

4. सीखने के बैंकिंग मॉडल’ से क्या तात्पर्य है ? सोदाहरण स्पष्ट करें। अथवा सीखने के प्रोग्रामिंग मॉडल’ से क्या तात्पर्य है ? सोदाहरण चर्चा करें ।

5. सीखने के संदर्भ में सीखने की परिस्थितियों’ का कितना महत्व है ? सोदाहरण चर्चा करें । अथवा बच्चों के सीखने के सामान्य तरीकों की चर्चा करें ।

6. क्या एक शिक्षक/शिक्षिका होने के नाते आप अपने विद्यालय के बच्चों के सीखने सम्बंधी चुनौतियों से अवगत हैं ? कम से कम बच्चों की चार चुनौतियों का उल्लेख करें। अथवा अपने विद्यालय के किसी एक बच्चे का उदाहरण लें जिसे आप अच्छी तरह जानते हैं और उसके सामाजिक, संज्ञानात्मक एवं नैतिक विकास के बारे में बताएँ ।

7. Zone of Proximal Development (ZPD) क्या होता है ? उदाहरण देकर समझाएँ। अथवा सहायक ढाँचा (Scaffolding) क्या होता है ? सीखने के संदर्भ में इस अवधारणा की क्या उपयोगिता है ?

8. क्या सीखने की क्षमता और उम्र के बीच कोई सम्बध है ? क्यों या क्यों नहीं ?  अथवा क्या कला के माध्यम से भी बच्चों का संज्ञानात्मक विकास होता है ? कैसे. उदाहरण देकर समझाएँ ।

दीर्घ-उत्तर वाले प्रश्न (न्यूनतम 350 शब्दों में उत्तर दें)।
प्रत्येक प्रश्न के लिए अधिकतम अंक 10 है ।

9. विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के प्रकार एवं उनकी आवश्यकताओं के बारे में आप क्या जानते हैं ? विस्तृत चर्चा करें। अथवा सीखने की संकल्पना के संदर्भ में पियाजे और वायगोत्स्की के सिद्धांतों की तुलनात्मक चर्चा करें ।

10. उत्तर बाल्यावस्था के दौरान बच्चों में सामाजिकता का विकास कैसे होता है ? विस्तृत चर्चा करें । अथवा आपके विद्यालय में जो बच्चे आते हैं, वे विभिन्न सिद्धान्तों के अनुसार विकास की किस अवस्था में होते हैं, इसका विश्लेषण करें। आप स्वयं उन बच्चों के चिंतन-व्यवहार के कुछ विशेषताओं को भी बतलाएँ।

Share
Published by
Deep Khicher

Recent Posts

अपने डॉक्यूमेंट किससे Attest करवाए – List of Gazetted Officer

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की अपने डॉक्यूमेंट किससे Attest करवाए - List…

2 months ago

CGPSC SSE 09 Feb 2020 Paper – 2 Solved Question Paper

निर्देश : (प्र. 1-3) नीचे दिए गये प्रश्नों में, दो कथन S1 व S2 तथा…

8 months ago

CGPSC SSE 09 Feb 2020 Solved Question Paper

1. रतनपुर के कलचुरिशासक पृथ्वी देव प्रथम के सम्बन्ध में निम्नलिखित में से कौन सा…

9 months ago

Haryana Group D Important Question Hindi

आज इस आर्टिकल में हम आपको Haryana Group D Important Question Hindi के बारे में…

9 months ago

HSSC Group D Allocation List – HSSC Group D Result Posting List

अगर आपका selection HSSC group D में हुआ है और आपको कौन सा पद और…

9 months ago

HSSC Group D Syllabus & Exam Pattern – Haryana Group D

आज इस आर्टिकल में हम आपको HSSC Group D Syllabus & Exam Pattern - Haryana…

9 months ago