Invention In Hindi

कैमरा का आविष्कार कब और किसने किया?

हर पल को फोटो फ्रेम में कैद करके सालों तक संजो कर रखना कितना अच्छा लगता है और आजकल तो यह चीज बिलकुल आसान हो गया है और इसे आसान बनाने का काम कैमरा का है. अगर बीसवीं सदी की बात करे तो कुछ एक लोगों तक इसकी पहुँच थी लेकिन आज हर किसी की जेब में मौजूद है. क्या आपको पता है की सबसे पहले कैमरा का अविष्कार कब और किसने किया था? अगर नहीं तो आज इस आर्टिकल में इसी की चर्चा करेंगे.

कैमरा का आविष्कार

कैमरा के अविष्कार से पहले हाथों से फोटो तैयार की जाती थी जिसकी वजह से फोटो बनवाने वाले को घंटों तक बैठना पडता था.

कैमरा की शुरुवात एक नक्शे से हुए जिस पर कई सालों तक ध्यान नही दिया गया था. यह बात है 12वीं शदी की जब इसका नक्शा सबसे पहले तैयार किया गया था लेकिन इसको सबसे पहले इटली के लियोनार्द्दो द विन्सी ने 1550 ई. में डिब्बेनुमा आकार का पहला कैमरा बनाया था.

इस कैमरा से खिंची गयी फोटो धुंधली और कुछ दिनों के बाद मिट जाती थी. जिसकी वजह से यह कामयाब नही हो पाया लेकिन कैमरा बनाने की पड़ाव में यह सबसे पहला कदम था. इसके बाद 17वीं शदी में जाहून के द्वारा भी एक कैमरा डिजाईन किया गया था,

कैमरा का आविष्कार

जाहून के बाद फ़्रांस के नाइसा फोट नीप्से ने एक कैमरा तैयार किया जिससे साफ़ और स्टिक फोटो खिची जा सकती थी. इस कैमरा से फोटो लेने के लिए कम से कम 5 घंटे लगेते थे जिसकी वजह से इस कैमरा का इस्तेमाल भी समय के साथ कम हो गया था.

नाइसा फोट नीप्से के बाद कई और आविष्कारकों ने कैमरा बनाने का प्रत्यत्न किया था लेकिन लुई डग्युरे ने सबसे साफ़ और सही फोटो लेने वाला कैमरा बनाया. इस कैमरा में काफी त्रुटियों को दूर किया गया लेकिन इसमें भी एक त्रुटी रह गयी थी क्योंकि इसके द्वारा बनाई गयी फोटो की कॉपी नही बनाई जा सकती थी. जिसको डब्ल्यू. एच. फाक्स टैलवाट ने दूर किया.

इसके बाद भी आविष्कारों ने कैमरा को और अच्छा बनाने का प्रयत्न करते रहे, जिसके बाद नीप्से द सेट विक्टर और रिचर्ड मैडोक्स का नाम भी सामने आया था.

पेंसिल का आविष्कार कब और किसने किया?

लेकिन वैज्ञानिक जाॅर्ज ईस्टमैन के परिवर्तन ने कैमरा के युग में जान डाल दी थी. कैमरा के अन्दर रोल फिल्म की खोज ईस्टमैन के द्वारा ही की गयी थी. इससे कैमरा का उपयोग और बढ़ गया.

first camera photo

ईस्टमैन ने जो नया कैमरा बनाया उसकी खासियत यह थी की उसमे एक साथ सौ छवियां उभारने के लिए फिल्म की पट्टी लगी रहती थी.

इस कैमरा की खास बात यह थी इसमें एक बार में 100 फोटोज खिची जा सकती थी. ईस्टमैन में के द्वारा बनाये गए कैमरा से खिंची फोटो को तैयार करके ‘चेस्टर कोडक कंपनी’ के द्वारा बेंचा जाता था और इससे होने वाली कमाई से कैमरा में कई सुधार किया गया.

history of camera

इसके बाद कैमरा में फ़्लैश लाइट का इस्तेमाल भी किया जाने लगा जिससे की रात को भी अच्छी फोटो खिंची जा सके. और परिवर्तन से साथ साथ कलर फोटो खींचने वाले कैमरा भी बनाये गए.

एवामैरीन मोडल यू. इ. एक्स नामक एक वैज्ञानिक ने प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील से बना कैमरा तैयार किया जिसमें कैमरा ऑप्टिकल और गिलास के पुर्जों से तैयार किया गया और उसी का मॉडल आज भी कामयाब है.

सं 2000 में पहला कैमरा वाला मोबाइल आया था जिसके बाद फोटो को संजो कर रखने का ट्रेंड चलने लगा और आज सेल्फी और इस तरह की कई प्रकार की फोटो को फोन या कैमरा में संजो कर रखा जा सकता है.

इस नए कैमरे का नाम  है. यह पी.वी.सी. प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील से बना हुआ है. इस कैमरे के उपकरण में आप्टिकल और ग्लास के पुर्जे भी लगे हुए है.

Share
Published by
Deep Khicher

Recent Posts

अपने डॉक्यूमेंट किससे Attest करवाए – List of Gazetted Officer

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की अपने डॉक्यूमेंट किससे Attest करवाए - List…

1 month ago

CGPSC SSE 09 Feb 2020 Paper – 2 Solved Question Paper

निर्देश : (प्र. 1-3) नीचे दिए गये प्रश्नों में, दो कथन S1 व S2 तथा…

7 months ago

CGPSC SSE 09 Feb 2020 Solved Question Paper

1. रतनपुर के कलचुरिशासक पृथ्वी देव प्रथम के सम्बन्ध में निम्नलिखित में से कौन सा…

8 months ago

Haryana Group D Important Question Hindi

आज इस आर्टिकल में हम आपको Haryana Group D Important Question Hindi के बारे में…

8 months ago

HSSC Group D Allocation List – HSSC Group D Result Posting List

अगर आपका selection HSSC group D में हुआ है और आपको कौन सा पद और…

8 months ago

HSSC Group D Syllabus & Exam Pattern – Haryana Group D

आज इस आर्टिकल में हम आपको HSSC Group D Syllabus & Exam Pattern - Haryana…

8 months ago