G.KTechnical

कंप्यूटर एवं मोबाइल से संबंधित तथ्य

कंप्यूटर एवं मोबाइल से संबंधित तथ्य

मोबाइल बैटरी

मोबाइल में प्रयोग की जाने वाली बैटरियां द्वितीय बैटरियां होती है. इन बैटरी को बार-बार रिचार्ज किया जा सकता है. मोबाइल के अतिरिक्त लैपटॉप, कंप्यूटरों, पीडीएएस, खिलौना आदि में इनका उपयोग होता है,

आई सी

इलेक्ट्रॉनिक या कंप्यूटर के संदर्भ में एकीकृत परिपथ या इंटीग्रेटेड सर्किट को माइक्रो सर्किट,माइक्रोचिप, सिलिकॉन चिप चिप के नाम से भी जाना जाता है. यह एक अर्धचालक पदार्थ के अंदर बना हुआ इलेक्ट्रॉनिक परिपथ ही होता है, जिसमें प्रतिरोध, संधारित्र आदि के अलावा डायोड, ट्रांजिस्टर आदि अर्धचालक अव्यय निर्मित किए जाते हैं.

चौथी अर्थार्थ वर्तमान पीढ़ी (1971 वर्तमान) के कंप्यूटरों में आईसी का प्रयोग किया जाता है. सीडी रोम ड्राइव को CD ड्राइव की सहायता से पढ़ा जाता है, जिस पर रिड हेड बना रहता है. शिर्डी पर लिखने के लिए सीडी पर लिखने के लिए सीडी राइटर का प्रयोग किया जाता है.

ऑपरेटिंग सिस्टम विंडो-8 लॉन्च

Microsoft ने अक्टूबर, 2012 को विंडो – 8 नामक अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च किया. यह विंडो-7 का अपग्रेड वर्जन है. इसमें टचस्क्रीन माउस और की-बोर्ड तीनो का एक साथ प्रयोग होगा. इसमें क्लाउड आधारित ऑनलाइन स्टोरेज सुविधा है. यह अपने आप कंप्यूटर के द्वारा डाटा को दूसरे ऑनलाइन कांटेक्ट से लिख कर देगा. डाटा नेट के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है.

विण्डोज-8

विंडोज 8 में पर्सनल कंप्यूटर पर महज 08 सेकंड में ही Windows 8 का पावर ऑन हो जाता है.

सब्स्क्राइबर आइडेंटी मॉड्यूल- (SIM)

GSM की प्रमुख विशेषताओं में से एक है, सब्सक्राइबर आइडेंटी मॉडयुल, जिसे आमतौर पर SIM कार्ड के नाम से जाना जाता है. SIM एक अलग किया जा सकने वाला स्मार्ट कार्ड है, जिस में उपयोग करता की सदस्यता जानकारी और फोन बुक होती है. यह उपयोगकर्ता के हैंडसेट बदलने के बाद भी उसकी जानकारी संजोएं रखता है.

CAPTCHA क्या है?

एक तरह की चुनौती प्रतिक्रिया प्रणाली है, जो मनुष्य को स्वचालित प्रोग्राम में से अलग करती है.

इंटर प्राइस MLC क्या है?

एक बहु स्तरीय सेल, जो अपने अंतर्गत उपभोक्ता स्तर MLC फ्लैस (C-MLC)  से कहीं अधिक लेख चक्कर का समायोजन कर सकता है.

एल जी ऑप्टिमस

वह पहला टेबलेट, जो 3D तकनीक से फोटो खींच सकता है तथा वीडियो शूट कर सकता है.

सुपर K

जापान द्वारा निर्मित, K नाम का यह सुपर कंप्यूटर प्रति सेकंड में 8.2 क्वाडर्लीयन गणना कर सकता है, जो एक साथ 10 लाख कंप्यूटर के काम के बराबर है.

गूगल ग्लास

यह Google के प्रोजेक्ट क्लास नामक शोध एवं विकास परियोजना के अंतर्गत विकसित किया जा सकने वाला कंप्यूटर है. यह Google द्वारा विकसित हेड माउंट डिवाइस से युक्त है. यशु चुनाव को स्मार्ट फोन की तरह डिस्प्ले कर सकता है तथा नेचुरल लैंग्वेज वॉयस कमांड के माध्यम से इंटरनेट से भी जुड़ सकता है, इसमें सैटेलाइट नेविगेशन, ई-मेल, चित्र देखने आदि कि सुविधाएं प्रदान की गई है.

इसका निर्माण फुजित्सु  द्वारा किया गया है तथा यह वर्तमान में जापान के कोबरा नामक स्थान पर इंटलाइड है. सोनी तथा Panasonic दोनों ही कंपनियों ने विश्व के प्रथम 4K OLED TV प्रस्तुत करने का दावा किया है.

OLED क्या है?

OLED का Full Form होता है Organic Light Emitting Diodes. ये flat light emitting technology होती है. जिसे की बनाया जाता है series of organic thin films को एकसाथ place किया जाता है series में दो conductors के बिच में. जब भी उनके भीतर से electric current को pass किया जाता है तब वो bright light emit करती है.

अल्ट्रा बुक क्या है?

अल्ट्रा बहुत ही पतले तथा हल्के लैपटॉप कंप्यूटर की श्रेणी के होते हैं तथा टेबलेट एवं प्रीमियम लैपटॉप के मध्य बाजार को पूरा करते हैं. पहली पीढ़ी के स्टैंडर्ड की विशेषताओं में शामिल है.

आइकार्निया

न्यूयार्क में विख्यात कंप्यूटर निर्माता कंपनी एसर ने दुनिया का पहला डबल टच स्क्रीन लैपटॉप आइकार्निया लॉन्च किया.

पामटॉप पीसी

पामटॉप पीसी आकार में बहुत छोटे होते हैं. इनका आकार इतना छोटा होता है कि इन्हें हाथ की हथेली पर भी रखा जा सकता है, इसलिए इन्हें पामटॉप कहते हैं, इसकी चरण क्षमता कम होती है. इनका प्रयोग आजकल मोबाइल फोन में किया जाता है.

गूगल डॉक्स

गूगल (Google) डॉक्स एक निशुल्क ऑनलाइन कार्यक्रम है, जो कि उपयोगकर्ता को अपना डॉक्यूमेंट, स्प्रेडशीट, तथा अपनी प्रस्तुति ऑनलाइन बनाने तथा सहयोग हेतु अन्य लोगों के साथ उनका आदान-प्रदान करने में मदद करती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close