Study MaterialTechnical

Computer Hardware क्या है?

हार्डवेयर कंप्यूटर का मशीनरी भाग होता है, जैसे की LCD, Keyboard, Mouse, CPU, UPS आदि जिनको छुकर देखा जा सकता है. इन सभी मशीनरी पार्ट को मिलकर कंप्यूटर का बाहरी भाग तैयार होता है और इन्हीं से कंप्यूटर की क्षमता का निर्धारण किया जाता है. आजकल कुछ सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में चलने के लिए निर्धारित हार्डवेयर की आवश्यकता होती है. यदि सॉफ्टवेयर के अनुसार कंप्यूटर में हार्डवेयर नही है तो सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में चलाया नहीं जा सकता है.

Computer Hardware को समझने के लिए हमे उनके पार्ट्स के बारे में जानना बहुत जरुरी है. नीचे हम कंप्यूटर के main पार्ट्स के बारे में आपको बता रहे है.

Computer Parts

अब हम आपको कंप्यूटर के जरुरी पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे है. जिसकी मदद से आप कंप्यूटर के main पार्ट के बारे में जान सकते है.

Micro Processor

माइक्रोप्रोसेसर जिसको CPU भी कहा जाता है, यह एक प्रकार की चिप होती है जिसे मदरबोर्ड पर CPU सॉकेट में लगाया जाता है. कंप्यूटर की स्पीड इसी पर डिपेंड होती है.

MotherBoard

CPU के अनुसार ही मदरबोर्ड सेलेक्ट किया जाता है. जैसा आपका CPU होगा उसी को सपोर्ट करने वाले मदरबोर्ड को लगाना होगा. यह एक इलेक्ट्रॉनिक्स बोर्ड होता है जिस पर कई तरह के कोम्पोनेनेट लगे होते है.

Memory

Memory जिसे RAM के नाम से भी जाना जाता है. RAM या मेमोरी एक पतली PCB होती है जिस पर कुछ कॉम्पोनेन्ट लगे होते है. अगर आपके कंप्यूटर में RAM नहीं है तो आपका कंप्यूटर डिस्प्ले शो नहीं करेगा. कंप्यूटर की स्पीड CPU के बाद RAM पर डिपेंड होती है. इसकी कैपसिटी अलग अलग होती है.

हार्ड डिस्क

यह एक स्टोरेज डिवाइस होती है, जिसमें कंप्यूटर के सारे सॉफ्टवेर फाइल, ऑडियो, विडियो, इमेज को आसानी से स्टोर कर सकते है. इसके बिना कंप्यूटर में OS को इनस्टॉल नहीं किया जा सकता. इसकी कैपेसिटी अलग अलग होती है. यह दो प्रकार की होती है IDE और SATA.

CD/DVD Drive

यह एक ऑप्टिकल ड्राइव प्लेयर जोटा है जिससे CD/DVD आसानी से चलाया जा सकता है. CD/DVD की मदद से सॉफ्टवेर फाइल, ऑडियो, विडियो, इमेज को कंप्यूटर में आसानी से ट्रान्सफर किया जा सकता है.

मॉडेम

यह कंप्यूटर में इन्टरनेट को कनेक्ट करने के लिए होता है. यह दो तरह के होते है, Internal और External. लेकिन अब USB Data Card का उपयोग किया जाता है.

Sound Card

इसके द्वारा कंप्यूटर को स्पीकर से जोड़ा जाता है. साउंड की क्वालिटी और पेर्फोर्मस साउंड कार्ड पर डिपेंड होता है.

Monitor

इसका काम कंप्यूटर के सारे काम को स्क्रीन पर दिखाना होता है. यह दो तरह के होते है CRT और LCD. इसके अलग अलग साइज़ होते है.

कीबोर्ड/माउस

कीबोर्ड और माउस एक तरह का इनपुट डिवाइस है जिसकी मदद से कंप्यूटर में डाटा डाला जा सकता है.

Speaker

इसकी मदद कंप्यूटर साउंड को सुनने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Scanner

इस डिवाइस की मदद से किसी भी फोटो और डॉक्यूमेंट को इमेज फॉर्मेट में स्कैन करके प्रिंटर से प्रिंटआउट या फिर कंप्यूटर में स्टोर किया जा सकता है.

Printer

इसकी मदद से कंप्यूटर में रखा डाटा एक पेज पर प्रिंट किया जा सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close