Current Affairs

22 जनवरी 2020 करेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब – Current Affairs 22 January 2020 in Hindi

Current Affairs in Hindi

HSSC, SSC, UPSC, UKPSC, Bank, Railway, Clerk, PO, Army exam की तैयारी करने के लिए हम आपको यहाँ पर Current Affairs 22 January 2020 in Hindi के बारे में बताने जा रहे है. इनकी मदद से आप अपने GA की तैयारी आसानी से कर सकते है.

21 जनवरी 2020 करेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब

Current Affairs 22 January 2020 in Hindi

Q. हाल ही में किस राज्य सरकार ने स्कूलों में 26 जनवरी से प्रतिदिन संविधान प्रस्तावना का पाठ पढ़ने का आदेश जारी किया है?

उत्तर.  महाराष्ट्र – महाराष्ट्र सरकार द्वारा हाल ही में यह आदेश जारी किया गया है कि 26 जनवरी से सभी स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना का पाठ अनिवार्य रूप से पढ़ा जाएगा. महाराष्ट्र के स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना का पाठ हर दिन सुबह की प्रार्थना के बाद किया जाएगा.

Q. किस राज्य के नगरपालिका चुनावों में फेस रिकग्निशन एप्प (Face Recognition App) का इस्तेमाल किये जाने की घोषणा की गई है?

उत्तर.  तेलंगाना – तेलंगाना स्टेट इलेक्शन कमीशन द्वारा नगरपालिका चुनावों के दौरान चेहरा पहचानने वाले मोबाइल एप्प (Face Recognition App) का उपयोग किये जाने की घोषणा की गई. इसका इस्तेमाल 10 चयनित पोलिंग स्टेशंस पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर किया जाएगा. यदि इसका कोई नकारात्मक परिणाम सामने आता है तो मतदाता अपने मताधिकारक से वंचित नहीं होगा और इसके बाद वोटर का डाटा डिलीट कर दिया जाएगा. चयनित स्थानों को छोड़कर मतदाताओं की प्रमाणिकता जांचने के लिए पुराने तरीकों का ही इस्तेमाल किया जाएगा.

Q. विधि मंत्रालय ने हाल ही में किस देश को भारत का व्यतिकारी राज्यक्षेत्र (Reciprocating Territory) घोषित कर दिया है?

उत्तर.  यूएई  – व्यतिकारी राज्यक्षेत्र (Reciprocating Territory) घोषित किये जाने पर दोनों देशों के न्यायालयों के निर्णय उस देश या क्षेत्र में पारस्परिक रूप से लागू होते हैं. संयुक्त अरब अमीरात के सूचीबद्ध न्यायालयों के निर्णय अब भारत में भी वैसे ही लागू होंगे जैसे भारत के स्थानीय अदालतों के निर्णय लागू होते हैं.

Q. भारतीय बाल कल्याण परिषद (आईसीसीडब्ल्यू) ने राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए 12 राज्यों से कुल कितने बच्चों को चुना है?

उत्तर.  22 – राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार-2019 के लिए 12 राज्यों से 10 लड़कियों और 12 लड़कों सहित कुल 22 बच्चों को चुना गया है. राष्ट्री य वीरता पुरस्कार भारत में प्रत्येक साल 26 जनवरी को बहादुर बच्चों को दिए जाते हैं. भारतीय बाल कल्याण परिषद ने साल 1957 में ये पुरस्कार शुरु किये थे.

Q. ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ़ स्पोर्ट्स (ASICS) में मशहूर पहलवान योगेश्वर दत्त तथा किस पैरालिंपियन को शामिल किया गया है?

उत्तर.  दीपा मलिक – भारतीय खेल परिषद (एआईसीएस) खेल मंत्रालय की सलाहकार संस्था है. इस संस्था का गठन साल 2015 में तत्कालीन खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने किया था. इसका कार्यकाल तीन साल बढ़ा दिया गया है और अनुभवी खेल प्रशासक विजय कुमार मल्होत्रा इसके अध्यक्ष बने रहेंगे.

20 जनवरी 2020 करेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close