Current Affairs

23 जनवरी 2020 करेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब – Current Affairs 23 January 2020 in Hindi

Current Affairs in Hindi

HSSC, SSC, UPSC, UKPSC, Bank, Railway, Clerk, PO, Army exam की तैयारी करने के लिए हम आपको यहाँ पर Current Affairs 23 January 2020 in Hindi के बारे में बताने जा रहे है. इनकी मदद से आप अपने GA की तैयारी आसानी से कर सकते है.

22 जनवरी 2020 करेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब

Current Affairs 23 January 2020 in Hindi

Q. टाइटैनिक के मलबे के संरक्षण को लेकर अमेरिका और किस देश के बीच समझौता हुआ है?

उत्तर. ब्रिटेन – दुर्घटनाग्रस्त जहाज टाइटैनिक के मलबे के संरक्षण के लिए अमेरिका व ब्रिटेन के बीच ऐतिहासिक समझौता हुआ है। 107 साल पहले अपनी पहली यात्रा पर निकला यह जहाज विशाल हिमखंड से टकराकर उत्तरी अटलांटिक महासागर की गहराई में समा गया था।

Q. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और किसने संयुक्त रूप से जोगबनी-विराटनगर में दूसरे एकीकृत चेक पोस्ट का उद्घाटन किया है?

उत्तर. केपी शर्मा ओली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने मंगलवार को संयुक्त रूप से जोगबनी-विराटनगर में दूसरे एकीकृत चेक पोस्ट (आईसीपी) का उद्घाटन कर दिया है। यह चेक पोस्ट व्यापार और लोगों के आवागमन को सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय सहायता से बनाए गए हैं।

Q. भारत के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह में किस देश के राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो मुख्य अतिथि होंगे?

उत्तर. ब्राजील – गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर विशेष अतिथि शामिल होने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो शुक्रवार को चार दिवसीय दौर पर भारत आएंगे। राष्ट्रपति पद का कार्यभर संभालने के बाद बोलसोनारो की यह पहली भारत यात्रा होगी। बोलसोनारो सात मंत्रियों, शीर्ष अधिकारियों और एक बड़े व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ यहां पहुंचेंगे।

Q. भारत शूटिंग में 15 ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाला एशिया का कौन सा देश बन गया है?

उत्तर. दूसरा – भारत शूटिंग में 15 ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाला एशिया का दूसरा देश बन गया है. जबकि चीन को 25 कोटा मिले हैं. भारत की महिला वर्ग में 10 मी पिस्टल में मनु भाकर, यशस्विनी, 25 मी पिस्टल में चिंकी, राही कोटा हासिल किया है.

21 जनवरी 2020 करेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close