G.KHaryana GKHSSCStudy Material

रेवाड़ी जिला – Haryana GK Rewari District

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको रेवाड़ी जिला – Haryana GK Rewari District के बारे में विस्तृत जानकारी के बारे में बता रहे है.

रेवाड़ी जिला – Haryana GK Rewari District

रेवाड़ी जिला – Haryana GK Rewari District
रेवाड़ी जिला – Haryana GK Rewari District

इतिहास

जिला रेवाड़ी का इतिहास दिल्ली के इतिहास के समकालीन है। महाभारत काल के दौरान रेवट नाम का राजा था, उनकी बेटी थी, जिसका नाम रेवती था। लेकिन राजा प्रेम से रीवा बुलाया करते थे। राजा ने अपनी बेटी के नाम पर “रीवा वाडी” नामक शहर स्थापित किया ।

बाद में रीवा ने भगवान कृष्ण के बड़े भाई बलराम से शादी कर ली और राजा ने अपनी बेटी को दहेज के रूप में “रीवा वाडी” दान किया। बाद में रीवा वाडी शहर रेवाड़ी के रूप में जाना गया ।

रेवाड़ी में रहने वाले अधिकांश जाति मोरया, गुप्ता और गुज्जर थे। हालांकि अब अधिकांश लोग अहीर जाति के हैं, सभी समुदाय के लोग सद्भाव के साथ रहते हैं। शहर में पंजाबी और गुप्ता के पास कारोबार है।

स्थिति

नवंबर 1, 1989 को हरियाणा सरकार ने जिला की स्थिति को रेवाड़ी को दर्जा दिया था। इसकी भौगोलिक सीमाओं में उत्तर में जिला झज्जर, पश्चिम में महेन्द्रगढ़ और पूर्व और उत्तर-पूर्वी दिशा में गुड़गांव जिले हैं। राजस्थान के जिला अलवर दक्षिण-पूर्व में रेवाड़ी को छूते हैं। इससे पहले, रेवाड़ी एक उप-विभाजन और जिला महेन्द्रगढ़ के तहसील मुख्यालय थे।

दिल्ली जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग 8 में रेवड़ी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के दक्षिण-पश्चिम दिशा में 82 किमी मील के पत्थर पर स्थित है। रेवरी शहर समुद्र तल से 241.95 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह जिला 1559 वर्ग किलोमीटर तक फैल चुका है। 6,23,301 (1991 की जनगणना) की कुल जनसंख्या के साथ किमी क्षेत्र।

यह 2 उप-विभाजन, रेवाड़ी और कोशी में विभाजित है इसे आगे 3 राजस्व तहसीलों में विभाजित किया गया है, जो कि रेवाड़ी, बावल और कोसी और 5 सीडी ब्लॉक्स हैं, जिनमें रेवाड़ी, बावल, खोल, जतुसन और नाहर शामिल हैं। पूरे जिले में 412 गांव और 348 पंचायत हैं।

फतेहाबाद जिला – Haryana GK Fatehabad District

इस जिले के तापमान में 2 से 47 डिग्री सेंटीग्रेड, दिसंबर और जनवरी के महीने ठंडा हो जाते हैं और मई और जून के महीनों कड़वी गर्मियों के हैं। राजस्थान के स्पर्श की वजह से यह जिले गर्मी के मौसम में धुंधले तूफान का सामना कर रही हैं।

इस जिले की समग्र जलवायु शुष्क होती है जुलाई, अगस्त और सितंबर बारिश के महीनों के महीने हैं दिसंबर, जनवरी और फरवरी के दौरान हल्की बारिश का अनुभव होता है।

गठन

1 नवंबर 1989 को हरियाणा सरकार ने रेवाड़ी को एक जिले का दर्जा दिया था। इसकी भौगोलिक सीमाएं उत्तर में जिला झज्जर, पश्चिम में महेन्द्रगढ़ और पूर्व और उत्तर-पूर्व दिशाओं में गुड़गांव जिले में हैं। राजस्थान के जिला अलवर दक्षिण-पूर्व में रेवाड़ी को छूते हैं। इससे पहले, रेवाड़ी एक उपमण्डल और तहसील मुख्यालय जिला महेन्द्रगढ़ के अंतर्गत आता था।

रेवाड़ी राजस्थान के नजदीक है और इसलिए गर्मियों में धूल के तूफान हैं। जिले में अरवली पर्वत के साथ-साथ रेतीले टिब्बे के ऊबड़ पहाड़ी इलाके शहर के जलवायु को प्रभावित करते हैं। रेवाड़ी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का एक हिस्सा बनाती है। रेवाड़ी 28.18 डिग्री एन 76.62 डिग्री ई पर स्थित है। इसकी औसत ऊंचाई 245 मीटर (803 फीट) है।

उद्योग

रेवाड़ी में कुटीर उद्योगों से छोटे पैमाने पर एकीकृत इकाइयों और ऑटोमोबाइल और ऑटो सहायक उद्योगों के विभिन्न उद्योग हैं। पारंपरिक उद्योग पीतल धातुकर्म और सजावटी जूते (तिलदार जुटी) हैं रेवाड़ी ने तिलदार जुटी की पारंपरिक कला को जीवित रखा है और इस तरह के सजावटी स्थानीय जूते के लिए प्रसिद्ध है। धारुहेरा और बावल औद्योगिक क्षेत्रों जैसे हार्ले डेविसन (संयोजन इकाई), हीरो मोटो कार्पोरेशन यूनाइटेड ब्रेवरीज और कई अन्य में ऑटोमोबाइल और ऑटो सहायक उद्योग। दुनिया के सबसे बड़े मोटर साइकिलों का उत्पादन हीरो मोटो कॉर्प धारुहेरा संयंत्र में है

जनसांख्यिकी

विषय विवरण
कोड के साथ राज्य का नाम हरियाणा(06)
जिले का नाम (कोड के साथ) / नगर निगम रेवाड़ी(17)
जनसंख्या 900,332
पुस्र्ष 474,335
महिला 425,997
जनसंख्या वृद्धि 17.64%
क्षेत्र वर्ग किमी 1,594
घनत्व 565
हरियाणा जनसंख्या के अनुपात 3.55%
लिंग अनुपात (प्रति 1000) 898
बाल लिंग अनुपात(0-6 आयु) 787
औसत साक्षरता 80.99
पुस्र्ष साक्षरता 91.44
महिला साक्षरता 69.57
कुल बालक आबादी (0-6 आयु) 113,893
पुस्र्ष आबादी (0-6 आयु) 63,743
महिला आबादी(0-6 आयु) 50,150
साक्षरों 636,947
पुस्र्ष साक्षरों 375,453
महिला साक्षरों 261,494
बालक अनुपात(0-6 आयु) 12.65%

पर्यटन स्थल

लोको शेड

यह भारत में एकमात्र जीवित भाप लोको शेड है और भारत के कुछ अंतिम जीवित स्टीम लोकोमोटिव हैं और दुनिया की सबसे पुरानी अभी भी कार्यात्मक 1855 निर्मित स्टीम लोकोमोटिव फेयरी क्वीन (लोकोमोटिव) पर्यटक ट्रेन को बहाल किया गया है।

लोको शेड
लोको शेड

यह गुड़गांव से 50 किमी और नई दिल्ली के चाणक्यपुरी में राष्ट्रीय रेल संग्रहालय से 79 किमी रिवाड़ी रेलवे स्टेशन के प्रवेश द्वार के 400 मीटर उत्तर में स्थित है।

बागा वाला तालाब (तहसील कार्यालय रेवाड़ी के पास )

यह तालाब प्राचीन तहसील कार्यालय रेवाड़ी के पास स्थित है। यह राव गुज्जर्मल के राम अहिर द्वारा बनाया गया था वर्तमान में यह तालाब सूखी है।

बड़ा तालाब (राव तेज सिंह तालाब) राने टाउन हॉल के पास

यह तालाब रेवाड़ी के पुराने टाउन हॉल के पास स्थित है। वर्ष 1810-1815 के दौरान राव तेज सिंह द्वारा इसे (पक्का-सिमेंटेड) बनाया गया था। यह विशाल तालाब भूमिगत इनलेटों के माध्यम से बारिश / कैनाल पानी से भर जाता है। इस तालाब में महिलाओं और मर्दों के लिए अलग-अलग स्नान करने का प्रावधान था।

श्री घंटेश्वर मंदिर, मुख्य बाजार, रेवाड़ी

जिला में प्रसिद्ध धार्मिक जगहों में से “घंटेश्वर मंदिर” शामिल है। यह शहर के केंद्र में स्थित है। मंदिरों में “सैनातन धर्म” के सभी देवताओं और देवी की मूर्तियां पूर्व में स्थापित की गई हैं। यह तीन मंजिला मंदिर है बहुतेरे नागरिक प्रार्थना के लिए इस मंदिर में आते हैं। भगवान हनुमन का एक प्रसिद्ध मंदिर बडा तालाब के तट पर स्थित है, इस मंदिर की संख्या बड़ी संख्या में प्रत्येक मंगलवार को देखी जाती है।

रेवाड़ी जिले से जुड़े सवाल और उनके जवाब

Q. रेवाड़ी किस भाग में स्थित है?

Ans. हरियाणा के दक्षिण भाग में स्थित है. इसके पूर्व में गुडगाँव, उतर में झज्जर, पश्चिम में महेन्द्रगढ़ जिला, दक्षिण में राजस्थान राज्य का अलवर जिला स्थित है?

Q. रेवाड़ी की स्थापना कब की गई थी?

Ans. 1 नवम्बर 1989

Q. रेवाड़ी का क्षेत्रफल कितना है?

Ans. 1, 549 वर्ग किमी.

Q. रेवाड़ी का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

Ans. रेवाड़ी

Q. रेवाड़ी का उपमंडल कहाँ है?

Ans. रेवाड़ी व कोसली

Q. रेवाड़ी की तहसील कहाँ है?

Ans. रेवाड़ी, बवाल, कोसली

Q. रेवाड़ी की उप-तहसील कहाँ है?

Ans. धारूहेड़ा, डहीना, मनेढी, नाहड़

Q. रेवाड़ी का खण्ड कौन-सा है?

Ans. रेवाड़ी, खोलस्थित, रेवाड़ी, जाटूसाना, बावल, नाहड़

Q. रेवाड़ी की नदियाँ कौन-कौन सी है?

Ans. नाहड़ साहिबी (रेवाड़ी के पूर्वी भाग में बहती है)

Q. रेवाड़ी की प्रमुख फसलें कौन-सी है?

Ans. चावल गेंहू

Q. रेवाड़ी की अन्य फसलें कौन-कौन सी है?

Ans. जौँ, चना, दाल व तिलहन आदि.

Q. रेवाड़ी के प्रमुख उघोग धंधे कौन-कौन से है?

Ans. धत्तु उघोग, दाल व तिल मिलें

Q. रेवाड़ी के प्रमुख रेलवे स्टेशन कौन-सा है?

Ans. रेवाड़ी

Q. रेवाड़ी की जनसंख्या कितनी है?

Ans. 9,00,332 (2011 के अनुसार)

Q. रेवाड़ी के पुरुष कितने है?

Ans. 4,74,335 (2011 के अनुसार)

Q. रेवाड़ी की महिलाएँ कितनी है?

Ans. 4,25,997 (2011 के अनुसार)

Q. रेवाड़ी की जनसंख्या घनत्व कितना है?

Ans. 565 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी.

Q. रेवाड़ी का लिंगानुपात कितना है?

Ans. 898 महिलाएँ (1,000 पुरुषों पर)

Q. रेवाड़ी की साक्षरता दर कितनी है?

Ans. 80.99 प्रतिशत

Q. रेवाड़ी का पुरुष साक्षरता दर कितनी है?

Ans. 91.44 प्रतिशत

Q. रेवाड़ी की महिला साक्षरता दर कितना है?

Ans. 69.57 प्रतिशत

Q. रेवाड़ी का प्रमुख नगर कौन-सा है?

Ans. रेवाड़ी, धारूहेड़ा, बावल, रेवाड़ी (ग्रा)

Q. रेवाड़ी का पर्यटन स्थल कौन-सा है?

Ans. जंगल, बाब्लर, (धारूहेड़ा), सेंड पाइपर, घंटेश्वर मंदिर, हनुमान मंदिर, रैड मस्जिद, बागवाला तालाब रावतेज, सिंह तालाब

Q. रेवाड़ी में विशेष क्या है?

Ans. यह पीतल के बर्तन उघोग के लिए प्रसिद्ध है.

आज इस आर्टिकल में हमने आपको रेवाड़ी जिला – Haryana GK Rewari District के बारे में बताया है, अगर आपको इससे जुडी कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close