Invention In HindiStudy Material

Kodak Camera का आविष्कार कब और किसने किया?

आज इस आर्टिकल में आपको Kodak Camera का आविष्कार कब और किसने किया? के बारे में बताया.

Kodak Camera का आविष्कार

सन् 1874, चौबीस वर्षीय जाॅर्ज ईस्टमैन ने अपना पहला कैमरा खरीदा. यह उसके सुनहरे एवं कामयाब भविष्य की शुरुआत भर थी.

Kodak Camera का आविष्कार
Kodak Camera का आविष्कार

यह वोसमय था जब फोटोग्राफी कोई चीज नहीं थी. वस्तुतः लुकस डेग्युअर नामक एक फ्रेंच ने चालीस वर्ष पूर्व ही इस तकनीक की आविष्कृत कर लिया था. पेशेवर फोटोग्राफर पहले से ही अपने फेन में माहिर हो चुके थे और वे बेहतरीन फोटो खीँच भी रहे थे.

समस्या यह थी की फोटो खींचना एवं उन्हें धुलवाना तकनीकी रूप से एक जटिल एवं साथ एक महंगी प्रक्रिया थी. तब कैमरे बहुत बड़े आकार के होते थे और फोटो उतारने के लिए तब फिल्म की जगह रसायनीकृत किये हुए काँच की प्लेटे काम में ली जाती थी.

जाॅर्ज ईस्टमैन को फोटोग्राफी से बेहद प्रेम था. परंतु उसका यह भी विश्वास था की हर आम आदमी भी फोटोग्राफी को आजमा सके और आन्दित हो सके. तेज दिमाग वाला जाॅर्ज फोटोग्राफी को एक सस्ता माध्यम बनाने के काम में लग गया.

उसने प्रथम आविष्कार के रूप में फोटो उतारने के लिए तब प्रयुक्त होने वाली काँच की प्लेटों के विकल्प के रूप पतली फिल्म बनाई. यह फिल्म हल्की, लचीली होने के साथ ही बहुत सस्ती थी.

इसके बाद उसने एक सरल डिब्बाकार कैमरे का निर्माण किया. यह कैमरा इस्तेमाल में बहुत ही आसान था जिसे कोई भी काम में ले सकता था.

इस कैमरे की एक खासियत यह थी की इसमे एक सौ चित्र खीचने लायक फिल्म एक साथ डाली जा सकती थी.

ईस्टमैन द्वारा बनाए गए इन कैमरों को कोडक नाम दिया गया. कोडक कैमरे पहली बार जून, 1888 में बाजार में बेचने हेतु पेश किए गए थे. प्रत्येक कोडक कैमरा फिल्म सहित पच्चीस डॉलर में बिकने को तैयार था. बस, खरीदो और फोटो खींचो

शुरुआत में जब कोई फोटोग्राफर अपने कोडक कैमरा की पूरी फिल्म खीँच लेता था तो उसे, उसको धुलवाने एवं प्रिंट निकलवाने के लिए कैमरे सहित रोशेस्टर, न्यूयाॅर्क स्थित इकलोते संयंत्र में भेजना पड़ता था.

परंतु फिर शीघ्र ही ऐसे प्रबंध कर दिए गए की कैमरा मालिक अपने स्थानीय इलाके में ही अपनी फिल्म धुलवाने एवं प्रिंट निकलवाने लग गए थे.

जनता ने छोटे से कोडक कैमरा को बहुत सराहा और इस तरह से फोटोग्राफी को जन-जन तह पहुचाने क ईस्टमैन क सपना साकार हुआ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close