G.K

प्रमुख विमानन कंपनियाँ – India G.K Hindi

आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रमुख विमानन कंपनियाँ – India G.K Hindi के बारे में बताने जा रहे है.

भारत की प्रमुख विमानन कंपनियाँ

एयर इंडिया

यह भारत की सबसे बड़ी विमानन कंपनी है. यह सरकारी कंपनी है जिसकी स्थापना 15 अक्टूबर 1932 को JRD टाटा ने की थी. भारतीय विमान जगत के पिता कहे जाने वाले JRD टाटा ने कराची हवाई अड्डे से पहले विमान उड़ाया था. एयर इंडिया को पहले टाटा एयरलाइंस के नाम से जाना जाता था. अगस्त 1940 में इसे सार्वजनिक कंपनी में बदल दिया गया. एयर इंडिया ने अपने राष्ट्रीय उड़ान 8 जून 1948 को बड़ी थी. 1 अगस्त 1953 को भारत सरकार ने इस का राष्ट्रीयकरण कर दिया. एयर इंडिया विदेशों के लिए उड़ान सुविधा उपलब्ध कराती है।

इंडियन एयरलाइंस

इसने अपनी उड़ान 1 अगस्त 1953 में आरंभ की. 1 मई 1992 में इसे लिमिटेड कंपनी बना दिया गया. इसके पहले तक एक एयर को कॉरपोरेशन अधिनियम 1953 के अंतर्गत कॉरपोरेशन के रूप में कार्य कर रही थी. यह यह देश के भीतर एवं पड़ोसी देशों के लिए विमानन सुविधा उपलब्ध कराती है. अब इन दोनों कंपनियों का आपस में विलय अब इंडियन के नाम से जाना जाता है।

जेट एयरवेज

इसकी स्थापना 5 मई 1993 को हुई इसके मालिक नरेश गोयल है. यह निजी क्षेत्र की भारत की सबसे बड़ी विमानन कंपनी है. विश्व के विभिन्न देशों के लिए अपनी विमान सेवाएं प्रदान करती है. इसने एयरलाइंस का अधिग्रहण कर लिया है।

गो एयर

समूह की कंपनी है जिसने नवंबर 2005 से अपनी सेवाएं प्रारंभ की है. यह देश के कुछ प्रमुख अपनी विमान सेवाएं प्रदान करती है. जहांगीर वाडिया है।

स्पाइस जेट

इसकी स्थापना मई 2005 में हुई पहले इस रॉयल एयरवेज के नाम से जाना जाता था, इसके मालिक सिद्धांत शर्मा है. यह देश के प्रमुख कुछ प्रमुख शहरों के लिए अपनी विमान सेवाएं प्रदान करती है।

किंगफिशर एयरलाइंस

यह यूपी समूह की एयरलाइंस जिसके मालिक विजय माल्या है. इसने 9 मई 2005 से अपनी सेवाएं प्रारंभ की थी।

एयर सहारा

यह सहारा समूह की एयरलाइंस है. जिसकी स्थापना 1993 में की गई थी. यह राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह की विमान सेवाएं उपलब्ध कराती है. हालांकि कुछ समय पहले इसका जेट एयरवेज में विलय हो गया है अब सहारा एयरलाइंस इस दोनों को सेटेलाइट के नाम से जाना जाता है।

एयर डक्कन

यह निजी क्षेत्र का की विमान कंपनी है. यह देश के कई शहरों के लिए अपनी विमानन सेवाएं प्रदान करती है. इसके मेल मालिक कैप्टन जी.आर. गोपीनाथ है. इसका किंगफिशर एयरलाइंस ने अधिग्रहण कर लिया है।

भारत की प्रमुख उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियाँ

एलजी

यह दक्षिण कोरिया की इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है, जो विभिन्न प्रकार के उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों का निर्माण करती है. इस के कारखाने नोएडा वह पुणे में है।

बीपीएल

यह भारत की एक प्रमुख उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है, इस कंपनी की स्थापना 1963 में मालवीय ने की थी।

सैमसंग

यह दक्षिण कोरिया की इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है जो विभिन्न प्रकार के उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों का निर्माण करती है।

ओनिडा

इसकी स्थापना 1981 में मुंबई में जी एस विजय चांदनी एंड विजय मनसुखानी ने मिलकर की थी. यह भी इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों का निर्माण करती है।

वर्लपूल

यह अमेरिका की कंपनी है जिसका मुख्यालय बेंटन हार्बर मिशिगन अमेरिका में है।

वीडियोकॉन

इसकी स्थापना 1969 में नंदलाल माधवलाल दूध भूत ने की थी. इसके मालिक वेणुगोपाल भूत है।

सोनी

सोनी इंडिया सोनी कॉरपोरेशन जापान की सहायक कंपनी है।

वोल्टाज

यह टाटा समूह की कंपनी है।

हिंदुस्तान लीवर

यह घरेलू एवं खाद्य सामानों का व्यवसाय यह सबसे बड़ी कंपनी है वैसे यह एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है. इस कंपनी ने सबसे पहले 1931 से अपना व्यवसाय शुरू किया था।

प्रोक्टर एंड गैंबल

यह मूलतः अमेरिका की कंपनी है जिसमें 1964 से भारत में अपना व्यवसाय प्रारंभ किया था।

कोलगेट पामोलिव

कोलगेट कंपनी 1806 में न्यूयॉर्क से प्रारंभ हुई थी 1928 में इसका पामोलिव कंपनी में विलय हो गया तथा यह कोलगेट पामोलिव बन गई कैसे कंपनी ने अपना यह नाम 1953 में रखा था भारत में इस कंपनी ने 1037 से अपना व्यवसाय शुरू किया था।

डाबर

इस कंपनी की स्थापना 1884 में डॉक्टर एस के बर्मन ने कोलकाता में की थी. कंपनी विभिन्न प्रकार के उत्पादों का निर्माण करती है सन 2005 में इसने बलसारा कंपनी की अधिग्रहण किया है।

नेस्ले इंडिया

यह स्विजरलैंड की कंपनी है. इसने 1912 में भारत में अपना व्यवसाय प्रारंभ किया था।

आईटीसी

इसकी स्थापना 24 अगस्त 1910 को इंपीरियल टेंपो का टेबल को कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड नाम से की गई थी. 1974 में इसका नाम बदलकर आईपीसी रख दिया गया. इन्हे सिगरेट के अलावा कई चीजों की का व्यवसाय करती है इसकी सबसे लोकप्रिय सिगरेट है।

भारत की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनियाँ

अशोक लिलैंड

हिंदुजा समूह की यह कंपनी प्रतिवर्ष लगभग 80,000 वाहन तैयार करती है।

आईसर

यह आईसर समूह की कंपनी है इसका सबसे प्रसिद्ध उत्पाद रॉयल इनफील्ड बुलट है।

बजाज ऑटो

Bajaj समूह की एक कंपनी विश्व की प्रमुख दो पहिया Tata कंपनी है. इसका मुख्य कार्यालय पुणे एवं कारखाना औरंगाबाद के समीप है. इसके अलावा पुणे के समीप अकुर्दी एवं चाकन निवेश के दो कारखाने हैं।

फोर्ड

भारत में पोल्ट्री इंडिया लिमिटेड की स्थापना 1995 में की गई थी. यह फोर्ड मोटर्स की कंपनी है जिसकी स्थापना हेनरी फोर्ड ने 19 भारत में मलाई मलाई नगर में इस का कारखाना है. यह कार इत्यादि वाहनों का निर्माण करती है।

फिएट

इटली की इस कार कंपनी की स्थापना 1899 में की गई थी. भारत में इसकी स्थापना 1995 में की गई थी।

Hero Honda

इसकी स्थापना 1984 में की गई मुझे समूह की कंपनी दो दो पहिया वाहन बनाने वाली प्रमुख कंपनी है. इस के कारखाने हरियाणा में धारूहेड़ा एवं गुडगांव में है. यह भारत एवं जापान की कंपनियों का संयुक्त उपक्रम था वर्तमान में Hero Honda दोनों कंपनियां अलग-अलग हो गई।

हिंदुस्तान मोटर्स

यह GK बिड़ला समूह की कंपनी है. इसकी स्थापना 1942 में BM लाने की थी पहले इस का कारखाना ओखा गुजरात में था लेकिन बाद में इसे पश्चिम बंगाल के उत्तरपाड़ा में स्थानांतरित कर दिया गया. अब इसके दो कारखाने हैं जो तिरुवल्लूर चेन्नई एवम पीतमपुरा इंदौर में है.

टोयटा किलोरस्कार

यह Toyota समूह एवं किलोसकर समूह किसे कंपनी है जिसकी स्थापना 1997 में हुई थी इसका कारखाना बिदादी में है यह यात्री वाहनों का निर्माण करती है।

Mahindra एंड Mahindra

यह Mahindra समूह की कंपनी है जिसकी स्थापना 1945 में की गई थी. वह बड़ा और भारी वाहन जैसे ट्रक ट्रैक्टर के अलावा जीप आदि भी बनाती है प्रसिद्ध जीप Scorpio इसी का उत्पाद है।

Honda CL

इसकी स्थापना 1995 में की गई थी. यह होंडा मोटर्स कंपनी लिमिटेड एवं सी एल लिमिटेड सिद्धार्थ श्रीराम समूह किसे कंपनी है. इसका कारखाना नोएडा उत्तर प्रदेश में है।

Hyundai

यह दक्षिण कोरिया की कंपनी है. हुंडई मोटर्स की सहायक पंप कंपनी 1967 में की गई थी. यह कारे बनाती है।

Maruti

यह स्थापना फरवरी 1981 में संसद के एक अधिनियम के द्वारा की गई थी. यह सुजुकी मोटर्स जापान एवं भारत सरकार का संयुक्त उपक्रम है. यह भारत की सबसे प्रसिद्ध का निर्माता कंपनी है. उसका कारखाना गुडगांव हरियाणा में है।

टाटा मोटर्स

टाटा समूह की इस कंपनी की स्थापना 1947 में की गई थी. यह भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी है. यह बड़े वाहनों जैसे ट्रक एवं बस से लेकर कहां तक बनाती है. इसके मालिक रतन टाटा है प्रसिद्ध नैनो का इशिका उत्पादक है।

स्वराज माजदा

यह माजीसा कॉरपोरेशन एवं जापान के सुमितोमो कॉरपोरेशन की सीट कंपनी है. यह ट्रक बस कार एंबुलेंस फायर ब्रिगेड वाहन पानी के टैंकर आदि बनाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close