Science

सुचना प्रौद्योगिकी से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी

सूचना प्रौद्योगिकी

सूचना प्रौद्योगिकी आंकड़ों की प्राप्ति, सूचना संग्रह, सुरक्षा, परिवर्तन, आदान -प्रदान अधिकारियों तथा इन कार्यों के निष्पादन के लिए आवश्यक कंप्यूटर हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों से संबंधित है. यह सूक्ष्म इलेक्ट्रॉनिक आधारित परिकलन एवं दूरसंचार का संयोजन है. ग्राहक रचना के आधार पर मॉडेम दो प्रकार के होते हैं.

आंतरिक मॉडेम

इस सिस्टम यूनिट के अंदर स्थापित किया जाता है.

ब्राहा  मॉडेम

इस सिस्टम यूनिट के बाहर रखा जाता है.

इंटरनेट

इंटरनेट, एक दूसरे से जुड़े संगणक को का एक विशाल विश्वव्यापी नेटवर्क है. इसे नेटवर्क का नेटवर्क भी कहा जाता है. इस में मुख्यतः ईमेल, वर्ल्ड वाइड वेब, ई-कॉमर्स, आदि सुविधाएं उपलब्ध है.

कुछ लोकप्रिय सर्च इंजन

गूगल

यह सर्वाधिक लोकप्रिय सर्च इंजन है. यह सर्च किए जाने वाले शब्दों को एक्स्पेप्ट कर उन्हें अपने इंडेक्स डेटाबेस में सर्च करता है तथा परिणाम के रूप में URLS की एक सूची रिटर्न करता है.

याहू

यह विभिन्न आइटम्स यानी टॉपिक्स के एक श्रेणीबद्ध इंडेक्स को मेंटेन करता है और आप को वांछित इंफॉर्मेशन को खोजने के लिए किसी कैटेगरी को सिलेक्ट करने की सुविधा प्रदान कर देता है.

लाइकोस

यह सभी वेबसाइट के प्रत्येक पेज के महत्वपूर्ण शब्दों के इंडेक्स को मेंटेन करता है.

अल्टा विस्टा

यह आपको किसी भी भाषा में वांछित इंफॉर्मेशन को सर्च करने की सुविधा देता है.

हॉट-वोट

इसका प्रयोग उचित रूप से मल्टीमीडिया फाइलों को सर्च करने तथा भौगोलिक आधार पर वेबसाइट को तलाशने के लिए किया जाता है.

भारत में इंटरनेट

देश में इंटरनेट का प्रवेश वर्ष 1987-88  में ही हो गया था. VSNL (विदेश संचार निगम लिमिटेड) द्वारा इंटरनेट सुविधा को जन मानस को उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 15 अगस्त, 1995 से गेटवे इंटरनेट सुविधा आरंभ की गई थी.

इंटरनेट/ब्रॉडबैंड उपलब्धता

सकल घरेलू उत्पादन में वृद्धि आधारित समाज को बढ़ावा देने के लिए एक सक्षम वातावरण के सृजन हेतु भारत सरकार ने वर्ष 2004 में  ब्रॉडबैंड नीति की घोषणा की.

दूर संचार तंत्र

3G

अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल दूरसंचार 2000 को 3G या तीसरी पीढ़ी के रूप में बेहतर जाना जाता है. इसे अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ के द्वारा मोबाइल दूरसंचार के लिए मानक वर्ग के रूप में परिभाषित किया गया है, जिसमें GSM EDGE, UMTS  और CDMA 200 के साथ ही DECT और WIMAX भी शामिल है.

4G

4G के अंतर्गत यह को हाई क्वालिटी ऑडियो और वीडियो सुविधा उपलब्ध होगी तथा इसके अंतर्गत वायरस डाटा और मल्टीमीडिया को समान गति से भेजा और प्राप्त किया जा सकेगा.

ब्लूटूथ तकनीक

ब्लूटूथ tech ( वायरलेस)  संसार के लिए प्रोटोकॉल है. मोबाइल फोन, लैपटॉप, संगणक, प्रिंटर, डिजिटल कैमरा और वीडियो गेम जैसे उपकरण इसके माध्यम से एक दूसरे से जुड़कर जानकारी विनियम कर सकते हैं. ब्लूटूथ को अपेक्षाकृत कम दूरी, यहां तक कि केवल कुछ मीटर के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकता है.

यूनिक कोड

यूनिकोड मानक एक 16 बिट्स  इनकोडीड मानक है, बहु भाषा सॉफ्टवेयर के विकास हेतु उद्योग द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपयोग किया जा रहा है.

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी

25 जनवरी, 2010 को दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल ने हरियाणा के रोहतक में मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की शुरुआत की. पूरे भारत में 22 जनवरी, 2011 से मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी सेवा प्रारंभ हो गई.

क्लाउड कंप्यूटर

इंटरनेट आधारित एक विशिष्ट प्रक्रिया को क्लाउंड कंप्यूटर कहते हैं. इस प्रक्रिया में उपयोग करता को सभी सॉफ्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम इंटरनेट के माध्यम से आवश्यकता के समय तुरंत उपलब्ध हो जाते हैं.

आकाश टेबलेट

यह भारत द्वारा बनाया गया दुनिया का सबसे सस्ता टेबलेट कंप्यूटर है. इसका निर्माण मानव संसाधन मंत्रालय एवं विदेशी कंपनी डाटाविंड ने किया है, यह एक टच स्क्रीन टेबलेट है, जिसमें 256 मेगाबाइट की रैम तथा 2 गीगाबाइट का एसडी कार्ड (मेमोरी कार्ड) है. इसकी मेमोरी क्षमता को 32 गीगाबाइट तक बढ़ाया जा सकता है. आकाश टेबलेट गूगल के एंड्रॉयड प्लेटफार्म पर काम करता है.

एंड्राइड

यह मोबाइल डिवाइस के लिए उपयोग किया जाने वाला लाइनेक्स पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है.

वाईमैक्स

इस तकनीक के माध्यम से एक कंप्यूटर, दूसरे कंप्यूटर से बिना तारों की सहायता से संपर्क स्थापित करते हैं. वाईमैक्स इंटरनेट एवं सेल्युलर दोनों नेटवर्कों पर काम करता है. इसकी स्पीड 2 MBPS होती है और 10 किमी तक समान रहती है.

सारणियों को परिभाषित करने की प्रक्रिया सूचकांक परिभाषा कहलाती है, एक इंडेक्स डाटा की एक सूची होती है जैसे- यह एक फाइलों का या डेटाबेस एंट्रीज का समूह होता है.

टच स्क्रीन

यह इनपुट का आधुनिकतम रूप है, इसमें एक विशेष प्रकार के मॉनिटर का उपयोग किया जा सकता है, इसमें इनपुट देने के लिए हम की बोर्ड के बटनों को नहीं दबाते, बल्कि स्क्रीन पर ही निश्चित स्थान को छूते हैं या हल्के से दबाते हैं. टच स्क्रीन का प्रयोग ATM मशीन, टिकट वेंडिंग, मशीनों तथा मोबाइल इत्यादि में किया जा रहा है.

एनिमेशन

एनिमेशन एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके तहत चित्रों को गति प्रदान की जाती है, इस कार्य के लिए वर्तमान समय में जिन सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जा रहा है. उनमें टोपोज़,  3D स्टूडियो एनीमेशन वर्क और एनिमेटर स्टूडियो प्रमुख है.

आईपैड

आईपेड Apple का एक डिजिटल गैजेट है, जो मुख्यत: रीडर के रूप में प्रचारित किया गया है.

आइपॉड

आईपोड एप्पल इंक द्वारा डिजाइन और विपणन किया जाने वाला एक लोकप्रिय पोर्टेबल मीडिया प्लेयर ब्रांड है.

स्मार्टफोन

स्मार्टफोन एक प्रकार का मोबाइल फोन है, जिसमें उच्च स्तरीय क्षमता, कंप्यूटर जैसी कार्यप्रणाली मौजूद होती है.

टेबलेट कंप्यूटर

टेबलेट कंप्यूटर या पीसी एक स्लेटनुमा पतली मोबाइल कंप्यूटिंग युक्ति होती है, इस डिवाइस को चलाने के लिए टच स्क्रीन की सुविधा होती है.

Recent Posts

CGPSC SSE 09 Feb 2020 Paper – 2 Solved Question Paper

निर्देश : (प्र. 1-3) नीचे दिए गये प्रश्नों में, दो कथन S1 व S2 तथा…

5 months ago

CGPSC SSE 09 Feb 2020 Solved Question Paper

1. रतनपुर के कलचुरिशासक पृथ्वी देव प्रथम के सम्बन्ध में निम्नलिखित में से कौन सा…

6 months ago

अपने डॉक्यूमेंट किससे Attest करवाए – List of Gazetted Officer

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की अपने डॉक्यूमेंट किससे Attest करवाए - List…

6 months ago

Haryana Group D Important Question Hindi

आज इस आर्टिकल में हम आपको Haryana Group D Important Question Hindi के बारे में…

6 months ago

HSSC Group D Allocation List – HSSC Group D Result Posting List

अगर आपका selection HSSC group D में हुआ है और आपको कौन सा पद और…

6 months ago

HSSC Group D Syllabus & Exam Pattern – Haryana Group D

आज इस आर्टिकल में हम आपको HSSC Group D Syllabus & Exam Pattern - Haryana…

6 months ago