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संज्ञा ,सर्वनाम , विशेषण व काल से जुड़े प्रश्न

आज इस आर्टिकल में हम आपको संज्ञा ,सर्वनाम , विशेषण व काल से जुड़े प्रश्न के बारे में जानकारी देने जा रहे है-

संज्ञा ,सर्वनाम , विशेषण , क्रिया , लिंग , वचन ,व काल से जुड़े प्रश्न
संज्ञा ,सर्वनाम , विशेषण , क्रिया , लिंग , वचन ,व काल से जुड़े प्रश्न

Q.  ‘परीक्षक’ शब्द का सही संधि विच्छेद है –

(A) परी + क्षक
(B) परि + ईक्षक
(C) परीक्ष + क
(D) परि + क्षक

Q.  ‘मैं चाहता था कि मेरी परीक्षा इतिहास और निबंध लेखन में ली जाए |’ यहाँ मुख्य क्रिया है –

(A) ली
(B) जाए
(C) दोनों
(D) कोई नहीं

Q.  ‘इतिहास + इक’ मिलकर शब्द बनता है –

(A) इतिहासिक
(B) ऐतिहासिक
(C) इतिहासीक
(D) ऐतिहासिक

Q.  ‘विजय’ शब्द में उपसर्ग है –

(A) विज
(B)  व
(C) वि
(D) य

Q.  ‘निरपवाद’ शब्द में संधि है –

(A) विसर्ग
(B) व्यंजन
(C) स्वर
(D) दीर्घ

Q.  ‘सफलता’ शब्द है –

(A) भाववाचक संज्ञा
(B) जातिवाचक संज्ञा
(C) व्यक्तिवाचक संज्ञा
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘किंतु’ पद है –

(A) विशेषण
(B) सर्वनाम
(C) अव्यय
(D) संज्ञा

Q.  ‘अध्यापक’ में संधि है –

(A) यण
(B) गुण
(C) अयादि
(D) वृद्धि

Q.  ‘उल्लेख’ शब्द का संधि विच्छेद है –

(A) उत + लेख
(B) उल + लेख
(C) उद + लेख
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘सामर्थ्य’ भाववाची संज्ञा से विशेषण बनेगा –

(A) समर्थ
(B) सामर्थ
(C) ये दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  . . . . गोकुल की बातें सुनकर बुद्धन की आँखों से आँसू बहने लगे | यहाँ पूर्वकालिक क्रिया है –

(A) सुनकर
(B) बहने
(C) लगे
(D) कोई नहीं

Q.  ‘पृथ्वी’ शब्द हेतु उपयुक्त पर्यायवाची शब्द है –

(A) मही
(B) भूतल
(C) दीप्ति
(D) ये सभी

Q.  ‘व्याकुल’ शब्द का संधि विच्छेद है –

(A) वि + आकुल 
(B) त्य + आकुल
(C) व्याकु + ल
(D) ये सभी

Q.  ‘प्राण’ शब्द है –

(A) एकवचन शब्द
(B) बहुवचन शब्द
(C) एकवचन – बहुवचन शब्द
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘प्रतिदिन’ शब्द मेंसमास है –

(A) तत्पुरुष
(B) अव्ययी भाव 
(C) कर्मधारय
(D) द्विगु

Q.  ‘विवश’ शब्द में उपसर्ग है –

(A) विव
(B) वि 
(C) व
(D) श

Q.  ‘ईमानदारी’ शब्द है –

(A) सर्वनाम
(B) संज्ञा
(C) गुणवाचक विशेषण
(D) अव्ययी

Q.  ‘निर्जीव’ शब्द का संधि विच्छेद है –

(A) नि + जीव
(B) नि:+र्जीव 
(C) निर +जीव
(D) नि +र्जीव

Q.  ‘बुद्धन बहुत गरीब था’| कथन में बहुत शब्द है –

(A) विशेषण
(B) प्रविशेषण
(C) संज्ञा
(D) सर्वनाम

Q.  ‘आँसू’ शब्द है –

(A) नित्य एकवचनात्मक
(B) नित्य बहुवचनात्मक
(C) नित्य एकवचनात्मक
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘नम्रता’ शब्द है

(A) संज्ञा
(B) अव्यय
(C) भाववाची
(D) इनमें से कोई नहीं

सांस्कृतिक और सामाजिक सुधार आंदोलन

Q.  ‘साधारण’ शब्द का विपरीतार्थक शब्द है –

(A) असाधारण
(B) असामान्य
(C) विशिष्ट
(D) सभी

Q.  ‘अहंकार’ शब्द में प्रत्यय है –

(A) र
(B) आर
(C) कार
(D) कर

Q.  ‘प्रज्ञा’ शब्द का अर्थ है –

(A) हृदय
(B) मन
(C) बुद्धि
(D) मनोगत भाव

Q.  ‘संकल्प’ शब्द में संधि है –

(A) विसर्ग
(B) व्यंजन
(C) विसर्ग
(D) सभी

Q.  ‘महाराणा’ शब्द में समास है –

(A) कर्मधारय
(B) द्विगु
(C) द्वंद्व
(D) कोई नहीं

Q.  ‘आजीवन’ शब्द का समास विग्रह है –

(A) जीवन पर्यन्त 
(B) जीवन के मध्य तक
(C) जीवन के प्रारंभिक भाग तक
(D) ये सभी

Q.  ‘इसी वृत्ति के बल पर मनुष्य परिश्रम करता है’| वहां क्रिया है –

(A) सकर्मक
(B) अकर्मक
(C) लुप्त सकर्मक
(D) सभी

Q.  ‘हमारा व्यवहार कोमल. . . . . ‘ उक्त कथन में हमारा पर है –

(A) पुरुषवाचक सर्वनाम
(B) गुणवाचक विशेषण
(C) उत्तम पुरुषवाचक सर्वनाम
(D) अव्यय

Q.  ‘मनुष्य’ जातिवाचक संज्ञा की भाववाचक संज्ञा है –

(A) मनुष्यत्व
(B) मनुष्यता
(C) A व B दोनों
(D) कोई नहीं

Q.  ‘कृषक’ शब्द का तद्भव रूप है –

(A) किसान
(B) सहरिया
(C) ये दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘सन्यासी’ का संधि विच्छेद है –

(A) सम + न्यासी
(B) सम + न्यासि
(C) सम + न्यासि
(D) सामन्या + सी

Q.  ‘प्रसन्नता’ शब्द है

(A) जातिवाचक संज्ञा
(B) भाववाचक संज्ञा
(C) व्यक्तिवाचक संज्ञा
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘तल्लीन’ शब्द में संधि है –

(A) व्यंजन संधि
(B) विसर्ग संधि
(C) स्वर संधि
(D) दीर्घ संधि

Q.  . . . . . अच्छी सड़कों का निर्माण करना होगा | यहां क्रिया है –

(A) भूत कालिक
(B) वर्तमान कालिक
(C) भविष्य कालिक 
(D) कोई नहीं

Q.  ‘अशुभ’ उचित विपरीतार्थक शब्द है –

(A) अमंगल
(B) शुभ
(C) मंगल
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘अपमान’ शब्द के लिए सही विपरीतार्थक शब्द है –

(A) मान
(B) सम्मान
(C) बेइज्जती
(D) आदर

Q.  ‘मनस + इक’ से शब्द बनता है –

(A) मनसिक
(B) मानसिक
(C) मनसीक
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘निरक्षरता’ शब्द में संधि है –

(A) विसर्ग
(B) व्यंजन
(C) स्वर
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘डाकघर’ शब्द में समास है –

(A) तत्पुरुष समास
(B) अव्ययीभाव समास
(C) कर्मधारय समास
(D) द्विगु समास

Q.  ‘संस्कृति’ शब्द है –

(A) तत्सम
(B) तद्भव
(C) देशज
(D) संकर

Q.  ‘दुर्भाग्य’ शब्द का संधि विच्छेद है –

(A) दु:+ भाग्य
(B) दूर + भाग्य
(C) दु + र्भाग्य
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘सदैव’ शब्द में संधि है –

(A) दीर्घ संधि
(B) स्वर संधि
(C) गुण संधि
(D) वृद्धि संधि

Q.  ‘आत्मा + इक’ के मिलने में नया शब्द बनता है –

(A) आत्मीक
(B) आत्मिक
(C) आत्मैक
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘अथवा’ शब्द है –

(A) गुणवाचक विशेषण
(B) समुच्चयबोधक अव्यय
(C) संज्ञा
(D) विस्मयादिबोधक अव्यय

Q.  यदि ‘कला + कार’ मिलकर ‘कलाकार’ शब्द बनता है तो धर्म + इक मिलकर शब्द बनेगा –

(A) धार्मिक
(B) धार्मिक
(C) धार्मीक
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  . . . . कलाकार के मानस के साथ तादाम्य नहीं हो रहा है | यहाँ रेखांकित क्रिया पद है –

(A) संयुक्त क्रियापद
(B) पूर्वकालिक क्रिया पद
(C) सकर्मक क्रियापद
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘दृष्टि’ शब्द है –

(A) संज्ञा
(B) सर्वनाम
(C) तत्सम
(D) विशेषण

Q.  ‘महान कलाकार. . . .  यहाँ रेखांकित शब्द है’-

(A) सर्वनाम
(B) विशेषण
(C) संज्ञा
(D) अव्यय

Q.  ‘कार्य’ शब्द का तद्भव रूप है –

(A) काम
(B) काज
(C) दोनों ही
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘निकम्मे रहकर मनुष्य की चिंतन शक्ति थक गई थीं |’ उक्त कथन है –

(A) वर्तमान काल का
(B) भूतकाल का
(C) भविष्य काल का
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘घोड़े’ पद का एकवचन रूप है –

(A) घोड़ा
(B) तूरंगो
(C) ये दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘पहियों’ पद का एकवचन रूप है –

(A) पहिये
(B) पहिया
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘यह नया साहित्य मजदूरों के हृदय से निकलेगा’| यह कथन है –

(A) वर्तमान काल का
(B) भविष्य काल का
(C) भूतकाल का
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘नया साहित्य. . . . ‘ यहाँ रेखांकित शब्द है –

(A) स्त्रीलिंग विशेषण का रूप
(B) पुल्लिंग विशेषण का रूप
(C) दोनों ही
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘. . . . . सोते-सोते मन के घोड़े हार गए’ यहाँ मुख्य क्रिया है –

(A) हैं
(B) गए
(C) हार
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  स्वपन पुराने हो चुके हैं |’ उक्त कथन में शब्द के स्थान पर ‘याद’ शब्द का प्रयोग करके स्त्रीलिंग बहुवचन में वाक्य परिवर्तन कीजिए –

(A) यादें पुरानी हो चुकी हैं
(B) याद पुरानी हो चुकी है
(C) दोनों ही
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘काटेंगे’ क्रियापद है –

(A) वर्तमान काल, एकवचन
(B) भूतकाल, बहुवचन
(C) भविष्य काल, बहुवचन
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘करेंगे’ इस क्रिया पद का एकवचन रूप है –

(A) करेगा
(B) करेंगे
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘ऋषियों’ शब्द का एकवचन है –

(A) ऋषि
(B) ऋषी
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  मैं इस सर्वनाम शब्द का बहुवचन की दृष्टि से विकसित रूप होगा –

(A) हमारा
(B) हमें
(C) हम
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘छोटा, बड़ा’ इनके बहुवचन रूप हैं –

(A) छोटे, बड़े
(B) छोटो, बड़ो
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘कवि’ शब्द का स्त्रीलिंग रूप है –

(A) कवियत्री
(B)कवियत्री
(C) कवयत्री
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘वह खाना खाता है और चला जाता है |’उक्त वाक्य के आधार पर पूर्वकालिक क्रिया वाला प्रयोग छांटिए –

(A) वह खाना खाकर चला गया
(B) वह खाना खाने के पश्चात जाता है
(C) ये दोनों ही
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘बात’ शब्द है –

(A) पुल्लिंग
(B) स्त्रीलिंग
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘शिक्षा के कार्य की सम्यक दीक्षा यही है |’ कथन है –

(A) वर्तमान काल का
(B) भविष्य काल का
(C) भूतकाल का
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘ईर्ष्या’ शब्द का अर्थ है –

(A) जलन
(B) डाह
(C) द्वेष
(D) ये सभी

Q.  ‘झूठा’ पद का स्त्रीलिंग रूप है –

(A) झूठी
(B) झूठे
(C) ये दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘शांति’ शब्द है –

(A) पुल्लिंग
(B) स्त्रीलिंग
(C) उभयलिंग
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘विनम्रता’ शब्द है –

(A) पुल्लिंग
(B) स्त्रीलिंग
(C) उभयलिंग
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘प्रजापति ने समाज बनाया है’| यहां कर्म के आधार पर क्रिया है –

(A) सकर्मक
(B) अकर्मक
(C) द्विकर्मक
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘आकृति’ शब्द का बहुवचन रूप है –

(A) आकृतियाँ
(B) आकृतियों
(C) दोनों ही
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘. . . . . काली रेखाएँ . . . . , यहाँ रेखांकित पद है –

(A) स्त्रीलिंग विशेषण का रूप
(B) पुलिंग विशेषण का रूप
(C) दोनों ही
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘आँखें’ भविष्य के क्षितिज पर लगी हुई है |’ उक्त वाक्य है –

(A) वर्तमान काल, बहुवचन का
(B) भविष्य काल, बहुवचन का
(C) भूतकाल, एकवचन का
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘भूमिका’ शब्द है –

(A) पुल्लिंग
(B) स्त्रीलिंग
(C) उभयलिंग
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘उन्होंने’ सर्वनाम पद का एकवचन रूप है –

(A) ये
(B) वह
(C) वे
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘मनोवृति’ शब्द का बहुवचन रूप है –

(A) मनोवृत्तियों
(B) मनोवृतियों
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘प्रेमियों’ पद का एकवचन रूप है –

(A) प्रेमी
(B) प्रेमि
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘समरभूमि’ शब्द का अर्थ है –

(A) आकाश भूमि
(B) युद्ध भूमि
(C) समुद्री गहराई
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘गायक’ शब्द का स्त्रीलिंग रूप है –

(A) गायिका
(B) गायकी
(C) दोनों ही
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘सादगी’ पद है –

(A) स्त्रीलिंग
(B) पुल्लिंग
(C) उभयलिंग
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘परवरिश’ शब्द का अर्थ है –

(A) पालन पोषण
(B) मान – सम्मान
(C) पठन-पाठन
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘उक्ति’ पद है –

(A) पुल्लिंग
(B) स्त्रीलिंग
(C) दोनों ही
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘गांधी जी के आह्वान पर वे स्कूल छोड़कर बाहर आ गए थे |’ यह वाक्य है –

(A) वर्तमान काल एकवचन का
(B) भूतकाल एकवचन का
(C) भविष्य काल एकवचन
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘विद्यार्थी’ शब्द है –

(A) पुल्लिंग
(B) स्त्रीलिंग
(C) दोनों ही
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘पढ़ाई’ पद है –

(A) स्त्रीलिंग
(B) पुल्लिंग
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘वे’ पद है –

(A) प्रथम पुरुषवाचक सर्वनाम, बहुवचन
(B) उत्तम पुरुषवाचक सर्वनाम, एकवचन
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  वे एक सामान्य परिवार में पैदा हुए थे | यहाँ मुख्य क्रिया है –

(A) हुए
(B) थे
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘व्यवस्थापिका’ शब्द का पुलिंग रूप है –

(A) व्यवस्थापक
(B) व्यवस्थापका
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

शेरशाह सूरी से सबंधित प्रश्न -उत्तर

Q.  ‘यात्रा’ पद का बहुवचन रूप है –

(A) यात्राएँ
(B) यात्राओं
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘इतिश्री’ पद का अर्थ है –

(A) समाप्ति
(B) प्रारंभ
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘प्यासा’ पद का स्त्रीलिंग रूप है –

(A) प्यासी
(B) प्यासे
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘चपरासी’ शब्द का स्त्रीलिंग रूप है –

(A) चपरासिन
(B) चपरासन
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘स्वाभिमानी’ पद का स्त्रीलिंग रूप है –

(A) स्वाभिमानिनी
(B) स्वाभिमानीन
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘विद्वान‘ शब्द का स्त्रीलिंग का रूप है –

(A) विदुषी
(B) विद्वती
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘समस्त मानव उसके प्रति कृतज्ञ हैं |’ यह वाक्य है –

(A) वर्तमान काल का
(B) भूतकाल का
(C) भविष्य काल का
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘पाठशाला’ पद का बहुवचन रूप है –

(A) पाठशालाएँ
(B) पाठशालाओं
(C) दोनों ही
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘आज का मानव धर्म की बात नहीं मानता और गलत रास्ते पर चलता है |’ पूर्वकालिक क्रिया से युक्त वाक्य छांटिए 

(A) आज का मानव धर्म की बात न मान कर गलत रास्ते पर चल रहा है
(B) आज का मानव धर्म की बात न मानते हुए गलत रास्ते पर चल रहा है
(C) दोनों ही
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘सत्ता’ शब्द है –

(A) पुल्लिंग
(B) स्त्रीलिंग
(C) दोनों ही
(D) इनमें से कोई नहीं

Q.  ‘प्रिय’ शब्द का स्त्रीलिंग रूप है –

(A) प्रिया
(B) प्रिआ
(C) प्रिये
(D) इनमें से कोई नहीं

आज इस आर्टिकल में हमने आपको संज्ञा ,सर्वनाम , विशेषण व काल से जुड़े प्रश्नके बारे में बताया इसको लेकर आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है-

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