Geography

केंद्र शासित प्रदेश व राजधानी

आज इस आर्टिकल में हम आपको India Geography in Hindi – केंद्र शासित प्रदेश व राजधानी के बारे में बता रहे है.

केंद्र शासित प्रदेश व राजधानी

केंद्र शासित प्रदेश व राजधानी
केंद्र शासित प्रदेश व राजधानी

नई दिल्ली

सन् 1956 में दिल्ली को एक केंद्रीय क्षेत्र में बदल दिया गया , आज दिल्ली भारत का एक सबसे बड़ा मेट्रो शहर है और आबादी के आधार पर दुनिया का आठवां बड़ा हिस्सा है. दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र मे नोएडा, गुड़गांव, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और गाजियाबाद शामिल हैं एवं दिल्ली में कई पर्यटक आकर्षण हैं.

चंडीगढ़

भारत का सबसे अच्छा और व्यवस्थित रूप से बसा हुआ शहर है, इसे भारत के हरे रंग का शहर भी कहा जाता है। चंडीगढ़, हरियाणा और पंजाब राज्य की राजधानी है। इसे भारत का पहला सुव्यवस्थित शहर माना जाता है।

चंडीगढ़ के मुख्य आकर्षण है पत्थर का बाग,जापानी बाग और सुछना झील,शहर के पास मे एक पक्षी अभयारण्य भी स्थित है जो कि विभिन्न प्रकार की पक्षी प्रजातियों का घर है।

India Geography in Hindi – भारत के राज्य व राजधानी

दमन और दीव/दादरा और नगर हवेली – दमन

दमन और दीव केंद्र शासित प्रदेश भारत के पश्चिमी तट पर स्थित है, दमन शहर 72 किमी का क्षेत्रफल वाली राजधानी है। दमन और दीव भारत के अन्य केंद्र शासित प्रदेशों में दूसरा सबसे छोटा है।

इसमें भारतीय और पुर्तगाली की मिश्रित संस्कृति है दमन और दीव अपने अनछुए और अन्वेषक प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। प्रसिद्ध समुद्र तटों, पुर्तगाली चर्चों और दमन और दीव के किलों की यात्रा एक यादगार समय है.

दादरा और नगर हवेली, महाराष्ट्र और गुजरात राज्यो के बीच स्थित है एक खूबसूरत झील वाला गार्डन, वांगंगा शहर के प्रवेश द्वार पर स्थित है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता और सुखद माहौल के कारण, दादरा और नगर हवेली एक अवश्य भ्रमण करने वाली पर्यटन स्थलों मे से हैं।

पांडिचेरी – पुडुचेरी

पांडिचेरी या पुडुचेरी, भारत के पूर्वी घाट पर स्थित है। यह एक पूर्व फ्रेंच कॉलोनी थी आज पोंडिच्चेरी दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

पुडुचेरी में समुद्र तट और चर्च सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण हैं। यह दक्षिण भारत में शैक्षणिक केंद्रों में से भी एक है।

लक्षद्वीप

क्षेत्र के साथ साथ आबादी के मामले में भी भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश है। लक्षद्वीप केरल के तट के पास स्थित सागर में स्थित है तथा कावरत्ती एक सबसे बड़ा शहर और राजधानी है.

लक्षद्वीप भारत का एक सबसे अच्छा पर्यटन स्थान और प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ है। मूंगा-चट्टान, समुद्री जीवन और समुद्र तट इसकी एक अलग पहचान बनाते है जिसके कारण यह भारत में एक सबसे अच्छा हनीमून गंतव्य बन गया है।

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह – पोर्ट ब्लेयर

अंडमान और निकोबार हिंद महासागर में स्थित द्वीप समूह हैं। अंडमान और निकोबार को एक चैनल से विभाजित किया जाता है। ये द्वीप एक अद्वितीय उष्णकटिबंधीय सदाबहार जंगल से धन्य हैं।

ब्रिटिशों ने इस द्वीप को एक अलग जेल के रूप में इस्तेमाल किया, जो भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के लिए कला पानी के रूप में जाना जाता है।

लद्दाख

लद्दाख अब एक केंद्र शासित प्रदेश है जिसका क्षेत्रफल 97,776 वर्ग किलोमीटर है, यहाँ की जलवायु अत्यंत शुष्क एवं कठोर है लेकिन यहाँ  चकित कर देने वाला सौन्दर्य और प्रकृति है.

लद्दाख की जलवायु अत्यंत शुष्क एवं कठोर है और यहाँ सिंधु मुख्य नदी है एवं यहाँ की अधिकांश जनसंख्या घुमक्कड़ है.

Q.अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह की राजधानी कौन-सी है?

Ans. पोर्ट ब्लेयर

Q. चंडीगढ़ की राजधानी कौन-सी है?

Ans. चंडीगढ़

Q. दिल्ली की राजधानी कौन-सी है?

Ans. नई दिल्ली

Q. दादरा और नगर हवेली की राजधानी कौन-सी है?

Ans. सिलवासा

Q. लक्षद्वीप की राजधानी कौन-सी है?

Ans. क्वारत्ती

Q. दमन एवं द्वीप की राजधानी कौन-सी है?

Ans. दमन

Q. पुदुचेरी की राजधानी कौन-सी है?

Ans. पुदुचेरी

आज इस आर्टिकल में हमने आपको India Geography in Hindi – केंद्र शासित प्रदेश व राजधानी, 8 union territories of india, union territories of india , states and capitals of india, 29 states of india & their capitals, 8 union territories name, which are the 29 states of india, how many union territories in india, chandigarh union territories capitals, के बारे में बताया है, अगर आपको इससे जुडी कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close