ScienceStudy Material

पौधे एवं जंतुओं का संरक्षण से जुड़े सवाल

फैक्ट्रियों एवं आवास की मांग की आपूर्ति हेतु वनों की अनवरत कटाई हो रही है। क्या इन परियोजनाओं के लिए वृक्षों की कटाई न्याय संगत है? इस पर चर्चा कीजिए तथा एक संक्षिप्त रिपोर्ट तैयार कीजिए?

फैक्ट्रियों एवं आवास की मांग की आपूर्ति हेतु वनों की अनव्रत कटाई न्याय संगत नहीं है। फैक्ट्रियों और आवास की स्थापना हेतु स्थान चाहिए और इसे वनों को काट कर उपलब्ध करवाया जाता है, परंतु ठीक इसी समय हमें यह भी याद रखना चाहिए कि वनों से मिलने वाले अन्य  लाभों को हम उपयुक्त मांग को पूरा करते समय खो बैठते हैं। पर्यावरण का संतुलन बिगड़ जाता है। वन्य जीवन का आश्चर्य नष्ट हो जाता है। वनों की कटाई से प्राकृतिक आपदाएं ( आकाल, बाढ़) आने लगती है जिनसे लाखों की संपत्ति व लोगों का जीवन नष्ट हो जाता है। अंतर अपने उपयोग के उद्देश्यों  की पूर्ति हेतु वनों को काटना न्याय संगत नहीं है।

अपने स्थानीय क्षेत्र में हरियाली बनाए रखने में आप किस प्रकार योगदान दे सकते हैं? अपने द्वारा की जाने वाली क्रियाओं की सूची को तैयार करें?

  1. स्थानीय स्तर पर है छोटे-छोटे समूह बनाकर वृक्षारोपण कार्यक्रम लागू करें।
  2. स्थानीय सामाजिक संस्थाओं विशेषकर एन सी सी, एन एस एस, इको क्लब आदि के माध्यम से अधिक से अधिक वृक्षारोपण किया जाए।
  3. अपनी मित्र मंडली के सदस्यों में पेड़ पौधों के महत्व के लिए विचार गोष्ठीयो का आयोजन किया जाए तथा सदस्यों को प्रेरित किया जाए कि अपने जन्मदिवस या विशेष उत्सवों को पेड़ पौधे लगाकर मनाया जाए।
  4. अपने आस पड़ोस में रहने वाले लोगों को वृक्षों के अभाव के कारण बढ़ते प्रदूषण व ग्लोबल वार्मिंग के बारे में अवगत करवाया जाए ताकि वे प्रेरित होकर अधिक से अधिक पेड़ लगाकर हरियाली को बढ़ा सकें।
  5. घरों में महिलाओं को किचन- गार्डन में सजावटी पौधों के रोपण के महत्व के बारे में बताकर हरियाली को बढ़ाने का प्रयास करें।

वनोन्मूलन से  वर्षा दर किस प्रकार कम हुई है?

वन प्रकृति में जल चक्र को सुचारु रुप से चलाने में सहायक है। यदि वन पृथ्वी पर जल का अवशोषण नहीं करेंगे तो निसंदेह हमारे वायुमंडल में आने वाले जलवाष्पों की मात्रा भी कम होगी। जब जलवाष्प नहीं होंगे तो बादल न बनने से वर्षा कम होगी। वन पर्यावरण को ठंडक प्रदान कर बादल बनने में भी मदद करते हैं। यदि  वनोन्मूलन की स्थिति होगी तो निश्चित रूप से वर्षा की दर में कमी आएगी।

हमें कागज की बचत क्यों करनी चाहिए? उन कार्यों की सूची बनाइए जिनके द्वारा आप कागज की बचत कर सकते हैं?

कागज का निर्माण पेड़ों की लकड़ी से तैयार लुगदी से किया जाता है। यदि हम कागज की बचत नहीं करेंगे तो कागज बनाने के लिए अधिक पेड़ काटने पड़ेंगे। यदि यह कटाई यूं ही जारी रही तो इतने पेड़ कहां से आएंगे जो हमारी कागज की दैनिक आवश्यकता को पूरा कर सकें। अतः हमें निम्नलिखित उपायों के द्वारा कागज की बचत करनी चाहिए-

  1. एक बार इस्तेमाल किए गए कागजों को एकत्रित कर पुनः चक्रण के द्वारा इन से कागज बनाया जाना चाहिए ताकि ताकि नया कागज बनाने के लिए और अधिक पेड़ ने काटे जाएं।
  2. कागज से बने खेलों के स्थान पर जुट व कपड़े से बने खेलों का उपयोग।
  3. प्राथमिक प्रशिक्षण संस्थाओं में अभ्यास के लिए नोटबुक के स्थान पर फ्लैट या प्लास्टिक से बनी विशेष राइटिंग स्लेट का इस्तेमाल करें।
  4. लिखने का अभ्यास नोटबुक की बजाय फर्श पर भी किया जा सकता है।

इन सभी उपायों से कागज की बचत हो सकती है।


More Important Article

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close