G.K

भारत के राष्ट्रीय प्रतीक

राष्ट्रीय ध्वज

भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा है- सबसे ऊपर केसरिया रंग, मध्य में सफेद रंग पर बना अशोक चक्र, सबसे नीचे पट्टी में हरा रंग होता है. अशोक चक्र का प्रारूप सारनाथ में अशोक के सिंह स्तंभ पर बने चक्कर से उद्धृत किया गया है. ध्वज की लंबाई- चौड़ाई का अनुपात 3:2 है.

भारत की संविधान सभा ने राष्ट्रीय ध्वज का प्रारूप 22 जुलाई, 1947 को अपनाया. भारतीय ध्वज संहिता, 2002 के मध्य अनुसार, आम भारतीय नागरिक को, निजी संस्थाओं, शिक्षण संस्थाओं, को राष्ट्रीय ध्वज फहराने का प्रदर्शन का अधिकार दिया गया है.

राष्ट्रीय चिन्ह

भारत का राष्ट्रीय चिन्ह अशोक स्तंभ है, जो सारनाथ स्थित अशोक के स्तंभ की अनुकृति है, सारनाथ के संग्रहालय में सुरक्षित है. एक ही पत्थर को काटकर बनाए गए हैं, उनके ऊपर धर्मचक्र रखा हुआ है.

भारत सरकार ने राष्ट्रीय चिन्ह को 26 जनवरी, 1950 को अपनाया. मूल सितंम्ब पर चार सिंह है. इसके नीचे घंटे के आकार के पद के ऊपर एक चित्रवल्लरी में हाथी है. ऊपरी नक्काशी में चक्कर है, जिसमें दाएं और एक सांड प्रथा बाईं और एक घोड़ा है.

अशोक स्तंभ के फलक के नीचे सत्यमेव जयते देवनागरी लिपि में अंकित है, जो कि मुंडकोपनिषद से लिया गया सुत्र है.

राष्ट्रीय गान

हमारे राष्ट्रीय गान जन-गण-मन है, जो गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा मूल रूप से बांग्ला में रचित और संगीतबद्ध किया गया है. इसमें 5 पद है.

संविधान सभा ने इसे भारत के राष्ट्रगान के रूप में 24 फरवरी, 1950 को अपनाया था. यह सर्वप्रथम 27 दिसंबर, 1911 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन में गाया गया था. जनवरी, 1912 तत्वबोधिनी नामक पत्रिका में भारत भाग्य विधाता शिक्षक में यह सर्वप्रथम प्रकाशित हुआ था. राष्ट्रगान के गायन की अवधि 52 सेकंड है. कुछ अवसरों पर प्रथम और अंतिम पद गाया जाता है, जिसकी गायन अवधि 20 सेकंड है.

राष्ट्रगीत

बंकिम चंद्र चटर्जी ने वंदे मातरम गीत की रचना की, जिसे राष्ट्रगान के समान महत्व प्राप्त है. यह गीत स्वतंत्रता- संग्राम में जन्म -जन्म का प्रेरणा स्रोत है. पहली बार इस गीत को 1896 ई. के भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अधिवेशन में गाया गया था. राष्ट्रगीत का अंग्रेजी में अनुवाद श्री अरविंदो घोष ने किया था.

राष्ट्रीय खेल

भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है.

राष्ट्रीय पशु

भारत का राष्ट्रीय पशु बाघ  है. यह पीले रंग और कई धारीदार लोमचरम वाला एक पशु है.

राष्ट्रीय पक्षी

भारत का राष्ट्रीय पक्षी मयूर है, जो भारतीय वन्यजीव (संरक्षण अधिनियम, 1972) के अंतर्गत पूर्ण रूप से संरक्षित है.

राष्ट्रीय वृक्ष

भारत का राष्ट्रीय वृक्ष बरगद है.

राष्ट्रीय पुष्प

भारत का राष्ट्रीय पुष्प कमल है. कमल एक पवित्र पुष्प है तथा प्राचीन भारतीय कला और पुराणों में इसका एक महत्वपूर्ण स्थान है.

राष्ट्रीय फल

आम भारत का राष्ट्रीय फल है.

राष्ट्रीय जल जीव

2009 में केंद्र सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार गंगा में पाई जाने वाली डॉल्फिन राष्ट्रीय जल जीव है.

राष्ट्रीय विरासत पशु

केंद्र सरकार ने अक्टूबर 2010 में हाथी को राष्ट्रीय विरासत पशु घोषित किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close