Technical

कंप्यूटर से जुड़े सभी शब्दों की व्याख्या

Contents show

MS-DOS (डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम)

सभी व्यक्तिगत कंप्यूटर्स और संगतता पर उपयोग किया जाने वाला एक ऑपरेटिंग सिस्टम

MS-DOS- आधारित प्रोग्राम

कोई प्रोग्राम जिसे MS-DOS के साथ चलाने के लिए डिजाइन किया गया है।

RAM

RAM का उपयोग कंप्यूटर द्वारा अभीगणन प्रक्रियाओं के लिए किया जाता है, जो सॉफ्टवेयर प्रोग्राम्स चलाती है, साथ ही RAM अस्थाई रूप से उस जानकारी को संग्रहित करती है, जो कंप्यूटर स्क्रीन पर डेटा प्रदर्शित करती है।

ROM

रीड ओनली मेमोरी का संक्षिप्त नाम, जिसमें डेटा को निर्माण प्रक्रिया के द्वारा सथाई रूप से स्थापित किया जाता है, ROM मे वे सूचनाएं या डेटा होता है, जिसे पढ़ा जा सकता है, लेकिन संशोधित नहीं किया जा सकता है।

URL

कोई पता जो अद्वितीय रूप से इंटरनेट पर किसी स्थान की पहचान करता है, किसी वर्ल्ड वाइड वेब साइट http://  से प्रारंभ होता है।

अधिसूचना क्षेत्र

कार्य पट्टी बटन के दाई और की कार्य पट्टी का क्षेत्र। अधिसूचना क्षेत्र में प्रदर्शित करता है और इसमें शॉर्टकट भी हो सकते हैं। जो प्रोग्राम्स जैसे वॉल्यूम नियंत्रण, पावर विकल्पों के लिए त्वरित पहुंच प्रदान करते हैं।  अन्य शॉर्टकट अस्थाई रूप से प्रकट हो सकते हैं, जो क्रियाओं की स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।

अनुमति

किसी ऑब्जेक्ट से जुड़ा कोई नियम जो यह नियंत्रित करता है कि कौन से उपयोगकर्ता ऑब्जेक्ट तक पहुंच सकते हैं और किस तरह अनुमतियां ऑब्जेक्ट के स्वामी द्वारा दी या नहीं दी जाती है।

आदेश

किसी कंप्यूटर प्रोग्राम को दिया जाने वाला कोई निर्देश, जो उपयोगकर्ता द्वारा दिए जाने पर कोई क्रिया करता है। आदेश सामान्यतः कुंजीपटल से लिखें या मेनू से चुने जाते हैं।

आदेश- प्राप्ट विंडो

डेस्कटॉप पर प्रदर्शित एक विंडो जो MS-DOS ऑपरेटिंग सिस्टम के इंटरफ़ेस का काम करती है।

ऑब्जेक्ट

आपके कंप्यूटर पर कोई भी आइटम (जैसे कोई फाइल, फोल्डर या प्रिंटर) जिसे किंही खासीयतो द्वारा वर्णित किया जा सकता है।

इंटरनेट

कंप्यूटर सर्वर का कोई विश्वव्यापी नेटवर्क।

इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP)

कोई कंपनी जो इंटरनेट और वर्ल्ड वेब पर पहुंच उपलब्ध करवाती है। एक ISP, एक टेलीफोन नंबर, एक उपयोगकर्ता नाम, एक पासवर्ड और अन्य कनेक्शन जानकारी उपलब्ध करवाता है।

इंटरनेट

किसी संगठन के भीतर एक नेटवर्क जो इंटरनेट की तकनीकों और प्रोटोकॉल्स का उपयोग करता है, लेकिन यह केवल कुछ लोगों जैसे कंपनी के कर्मचारी को ही उपलब्ध होता है।  इंट्रानेट को व्यक्तिगत नेटवर्क भी कहा जाता है।

इनपुट भाषा

जिस भाषा में आप लिखना चाहते हैं, उसकी भाषा और डिजाइन किया गया कुंजीपटल लेआउट ।

उपकरण पट्टी

किसी सॉफ्टवेयर प्रोग्राम में कोई पंक्ति, स्तम्भ  या बंट्स या चिन्हों का ब्लॉक, क्लिक करने पर ये बंटस या चिन्ह प्रोग्राम के विशेष फंक्शंस या कार्यों को सक्रिय करते हैं। उपयोगकर्ता आमतौर पर उपकरण पट्टी को अनुकूलित कर सकते हैं और उन्हें स्क्रीन पर कहीं भी ले जा सकते हैं।

उपयोगकर्ता

कोई व्यक्ति जो किसी कंप्यूटर का उपयोग करता है।

उपयोगकर्ता खाता

एक रिकॉर्ड जिसमें वह सभी जानकारी होती है, जो किसी उपयोगकर्ता को परिभाषित करती है। इसमें उपयोगकर्ता के लॉग इन करने के लिए आवश्यक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड शामिल है।

उपयोगकर्ता नाम

एक अनन्य नाम जो किसी उपयोगकर्ता खाते की पहचान कराता है। किसी खाते का उपयोगकर्ता नाम अन्य समूह नामों और इसके स्वयं के डोमेन या कार्यसमूह के उपयोगकर्ता नामों में अनन्य होता है।

उपयोगकर्ता पासवर्ड

प्रत्येक उपयोगकर्ता खाते में संग्रहित पासवर्ड। आमतौर पर प्रत्येक उपयोगकर्ता का एक अनन्य उपयोगकर्ता पासवर्ड होता है और उसे किसी सर्वर पर लॉग इन करते या पहुंच प्राप्त करते समय लिखना आवश्यक है।

उपयोगकर्ता प्रोफाइल

एक फाइल जिसमें किसी विशिष्ट उपयोगकर्ता के लिए कांन्फ़िगरेशन जानकारी होती है, जैसे डेक्सटॉप सेटिंग, स्थायी नेटवर्क कनेक्शन और अनुप्रयोग सेटिंग।

एंबेडेड ऑब्जेक्ट

किसी दूसरे प्रोग्राम में बनाई गई जानकारी जिसे आपके दस्तावेज में चिपकाया गया हो, जब जानकारी एंबेड की गई हो तो, आप मूल प्रोग्राम की उपकरण पट्टियां और मेनुज का उपयोग करके नए दस्तावेज में जानकारी का संपादन कर सकते हैं।

कतार

किसी उपयोगकर्ता द्वारा अनुरोधित क्रियाएं करने के लिए एक कतार में प्रतीक्षारता  प्रोग्राम्स या कार्यों की सूची मुद्रण के लिए, कतार का अर्थ मुद्रित होने के लिए प्रतिक्षारत दस्तावेजों से होता है।

कार्य पट्टी

वह पट्टी जिसमें प्रारंभ मेनू बटन होता है और जो डिफ़ॉल्ट रूप से डेक्सटॉप के निचले भाग में दिखती है। प्रोग्राम्स के बीच स्विच करने के लिए आप कार्य पट्टी बंट्स का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही आप कार्य पट्टी को छुपा सकते हैं, उसे डेक्सटॉप के पार्श्व में या ऊपर ले जा सकते हैं और उसे अन्य तरह से अनुकूलित कर सकते हैं।

किलोबाइट (KB)

डाटा की माप, 1024 बाइट।

कुंजीपटल भाषा

यह वह भाषा जो आप लिखते समय उपयोग करना चाहते हैं। कुछ प्रोग्राम जो विंडोस प्लेट फार्म के लिए बनाए जाते हैं, इस सेटिंग को पहचानते हैं। जब आप कोई नई कुंजीपटल भाषा जोड़ते हैं, तो उस भाषा के लिए एक कुंजीपटल लेआउट भी जुड़ जाता है।

कुंजीपटल लेआउट

यह अलग-अलग भाषाओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले वर्ण और प्रतीक स्थान, कुंजीपटल लेआउट निर्धारित करते हैं की कौनसी कुंजी दबाएं जाने पर कौनसा वर्ण दिखाई देता है।

क्लाइंट

यह कोई ऐसा कंप्यूटर जो किसी अन्य कंप्यूटर (जिसे सर्वर कहा जाता है) द्वारा प्रदान किए गए साझा संसाधनों का उपयोग करता है।

क्लिक

यह माउस को किसी ऑब्जेक्ट के ऊपर रख कर प्राइमरी (बाएँ) माउस बटन को दबा कर छोड़ना।

खींचना

यह किसी आइटम का चयन कर माउस को खीसकाते समय उसके बटन को दबाए रख कर किसी आइटम को स्क्रीन पर खिसकाना। उदाहरण के लिए, किसी विंडो को शीर्षक पट्टी को खींचकर आप किसी विंडो को किसी अन्य स्थान पर ले जा सकते हैं।

खिचे और छोड़े

यह स्क्रीन के ऑब्जेक्ट को माउस से खींचकर कार्य करना। उदाहरण के लिए, किसी दस्तावेज को हटाने के लिए उपयोगकर्ता दस्तावेज के चिन्ह को स्क्रीन पर खींच कर उसे रीसायकाल बिन में डाल सकता है। दस्तावेज को तब तक रिसाइकल बिन के ऊपर रखने से, जब तक वह हाईलाइट न हो जाए, माउस को छोड़ने पर दस्तावेज रिसाइकल बिन फोल्डर के भीतर चला जाता है।

गीगाबाइट (GB)

यह डाटा की माप है, 1024 मेगावाट

गुप्त प्रतिलिपि

यह ई-मेल संदेश के लिए पते लिखते समय यदि आप इस बक्से में किसी प्राप्तकर्ता का नाम लिखते हैं, तो उस प्राप्तकर्ता संदेश की एक प्रति भेजी जाती है और प्राप्तकर्ता का नाम संदेश के अन्य प्राप्तकर्ताओं को नहीं दिखाई देता है।

गेम पोर्ट

यह एक कनेक्टर जिससे आप किसी जाय स्टिक या अन्य गेम डिवाइस को अपने कंप्यूटर से अनुलगन करते हैं।

ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (GUI)

यह एक दृश्य कंप्यूटर वातावरण जो प्रोग्राम्स, फाइलों और विकल्पों को कंप्यूटर स्क्रीन पर छोटे चित्रों के साथ प्रदर्शित करता है। आइटम्स में चिन्हें, मेनूज और संवाद बॉक्स शामिल है। उपयोगकर्ता माउस से इंगित करके और क्लिक करके या कुंजीपटल से इन विकल्पों का चयन कर सकते हैं या सक्रिय कर सकते हैं। अधिकांश नेवीगेशन आइटम्स (जैसे स्क्रॉल पटिया) सभी प्रोग्राम्स में उपयोगकर्ता के लिए एक ही प्रकार से कार्य करते हैं।

चयन करना

यह पाठ के किसी खंड या स्क्रीन पर डेटा को हाईलाइट करके उसे निर्देष्ट करना। उद्देश्य हाईलाइटेड सामग्री के साथ कोई क्रीम या कुछ करना होता है। हाईलाइट करने के लिए कर्सर को पाठ या डेटा के आरंभ में रखें, तब मैं माउस को सामग्री के ऊपर खींचे तब माउस बटन छोड़ें।

चिन्ह

यह आपके द्वारा हेरफेर किए जा सकने वाले किसी ऑब्जेक्ट को दर्शाने वाला स्क्रीन पर प्रदर्शित कोई चिन्ह। जिन्हें आपको बिना आदेश याद रखें या लिखे कई कंप्यूटर कार्य करने में मदद करते हैं।

चेक बॉक्स

यह चेक बाक्सेज का उपयोग किसी सेट से एक या अधिक सुविधाओं या विकल्पों को सक्षम या अक्षम करने के लिए किया जाता है। जब कोई विकल्प चयनित होता है, तो बॉक्स में X या सही का चिन्ह दिखाई देता है।

छोटा करें

यह किसी विंडो को कार्य पट्टी पर छोटा करें बटन (शीर्षक पट्टी के दाएं और) को क्लिक करके किसी बटन के रूप में छोटा करने के लिए।

टाइपफेस

यह वर्णों का कोई सेट जो सामान्य गुणों को साझा करता है, जैसे कि स्ट्रोक की चौड़ाई और सेरिफ की उपस्थिति या अनुपस्थिति फांट भी दिखे।

टैब

यह किसी संवाद बॉक्स का हिस्सा जो किसी नोटबुक या फाइल विभाजक के समान होता है और संवाद बॉक्स में जानकारी के विभिन्न अनुभागों के बीच नेविगेशन प्रदान करता है।

डबल-क्लिक

यह माउस को हिलाए बिना माउस के बटन को दो बार दबाकर छोड़ना। डबल क्लिक करना किसी प्रोग्राम या उसकी किसी सुविधा का जल्दी से चयन करने और उसे सक्रिय करने का एक माध्यम है।

डाउनलोड

यह किसी मॉडेम या नेटवर्क का उपयोग कर किसी फाइल की एक प्रतिलिपि को इंटरनेट से आपके कंप्यूटर पर स्थानांतरित करना।

डायल-अप कनेक्शन

यह आपके नेटवर्क के लिए ऐसा कनेक्शन जिसके लिए किसी उपकरण की सहायता से टेलीफोन नेटवर्क का उपयोग किया जा रहा हो।

डिवाइस

यह किसी नेटवर्क या कंप्यूटर से जोड़ा जा सकने योग्य कोई भी उपकरण, जैसे- कोई कंप्यूटर, प्रिंटर, जायास्टिक ,एडेप्टर, या मॉडेम कार्ड या अन्य पेरीफेरल उपकरण। उपकरणों को विंडोज के साथ कार्य करने के लिए समान्यता: एक डिवाइस ड्राइवर की आवश्यकता होती है।

डिस्क

यह कोई संग्रहण उपकरण, जो किसी कम्प्युटर से जुड़ा हो उदहारणों में फ़्लापी डिस्क (निकाले जाने योग्य) और हार्ड डिस्क (आंतरिक और कम्प्युटर का स्थायी भाग शामिल है)

डेक्सटॉप

यह एक ऑन-स्क्रीन कार्य-क्षेत्र जिसे एकदम किसी असली डेस्क की तरह सेट किया जाता है। इस पर आपको चिन्हों, मेनूज और विंडोज जैसे आइटम मिलेंगे जिनका उपयोग आप प्रोग्राम खोलने और कार्य करने के लिए करेंगे। Windows डेस्कटॉप से आप इन ऑब्जेक्टस को उसी तरह ले जा और द्रव्य पुनर्व्यवस्थित कर और कार्य प्रारंभ और समाप्त कर सकते हैं जैसे आप किसी वास्तविक डेस्क पर काम कर रहे हो।

ड्राइव, ड्राइव अक्षर

यह संग्रह का कोई क्षेत्र जिसे किसी फाइल-प्रणाली से स्वरूपित किया गया हो और जिसका कोई ड्राइव अक्षर हो।

ड्रॉप-डाउन मेनू

यह एक मेनू जो उपयोगकर्ता द्वारा मेनू पट्टी क्लिक किए जाने पर उससे नीचे आता है और उपयोगकर्ता द्वारा फिर से माउस क्लिक किए जाने या किसी मेनू आइटम का चयन करने तक बिना किसी अगली क्रिया के खुला रहता है।

थंबनेल

यह किसी छवि का छोटा संस्करण जिसका उपयोग एकाधिक छवियों में त्वरित ब्राउज़ करने के लिए किया जाता है।

ध्वनि  फाइल

यह किसी ध्वनि फाइल में वह जानकारी होती है जिसका उपयोग Windows आपके कंप्यूटर पर ध्वनियाँ चलाने के लिए उपयोग करता है। Windows ध्वनि फाइलों का फाइलनाम एक्सटेंशन .wav होता है।

नेटवर्क

यह किसी संचार लिंक के द्वारा कनेक्ट किया हुआ कंप्यूटर्स का कोई समूह (और अन्य डिवाइसेज, जैसे प्रिंटर्स और स्कैनर्स), जो सभी डिवाइसेज को एक-दूसरे के साथ सहभागिता के लिए सक्षम करता है। नेटवर्क छोटा या बड़ा हो सकता है, स्थायी रूप से वायर या केबल के माध्यम से कनेक्ट किया हुआ या अस्थायी रूप से फोन लाइंस या वायरलेस प्रसारण से कनेक्ट किया हुआ।

पाठ बॉक्स

यह ऑन-स्क्रीन आयताकार बॉक्स जिसमें आपको कोई आदेश क्रियान्वित करने के लिए जानकारी लिखते हैं।

पासवर्ड

यह कोई सुरक्षा उपाय जिसका उपयोग कंप्यूटर सिस्टम और उपयोगकर्ता खातों तक पहुंच को प्रतिबंधित करने में किया जाता है। पासवर्ड वर्णों श्रंखला होती है, जिसे पहुंच अधिकृत करने से पहले प्रदान किया जाना आवश्यक है। पासवर्ड अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों से बना हो सकता है और केस संवेदी होता है।

पिक्सेल

यह कोई पिक्सेल वह सबसे छोटा तत्व होता है जिसे सॉफ्टवेयर और प्रदर्शन या मुद्रण हार्डवेयर पत्र, संख्या या ग्राफिक्स बनाने के लिए परवर्तित करते हैं। पिक्चर एलीमेंट का लघुरूप, पिक्सेल, किसी कंप्यूटर द्वारा स्क्रीन पर या किसी प्रिंटर द्वारा कागज पर बनाई जाने वाली सभी को बनाने वाले हजारों बिंदुओं के सरल रेखीय ग्रिड का एक बिंदु होता है।

पृष्ठभूमि

यह Windows डेस्कटॉप पर प्रदर्शित छवि, आप कोई ऐसा प्रतिमान या चित्र चुन सकते हैं जिसे एक बिटमैप (.bmp) फाइल के रूप में संग्रहित किया जा सके और उसे स्क्रीन की पृष्ठभूमि के रूप में प्रदर्शित कर सकते हैं.

पेरिफेरल

यह कोई डिवाइस, जैसे कि कोई डिस्क ड्राइव, प्रिंटर, मॉडेम या जायस्टिक, जिसे कंप्यूटर से कनेक्ट किया जाता है और कंप्यूटर के माइक्रोप्रोसेसर द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

पेरेलल पोर्ट

यह किसी पेरेलल इंटरफ़ेस डिवाइस के इनपुट/आउटपुट कनेक्टर, सामान्यतः प्रिंटर पोर्ट में लगाए जाते हैं।

पोर्ट

यह आपके कंप्यूटर पर एक कनेक्शन बिंदु, जहां आप ऐसे डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं, जो डेटा को कंप्यूटर में ले जाते और लाते हैं। उदाहरण के लिए, प्रिंटर सामान्यत: पैरेलल पोर्ट (जिसे LPT पोर्ट भी कहा जाता है) से कनेक्ट होता है और मॉडेम सीरियल पोर्ट (जिसे COM पोर्ट भी कहा जाता है) से कनेक्ट होता है। अन्य प्रकार के पोर्ट्स में सीरियल पोर्ट (प्राथमिक रूप से डेटा ट्रांसमिशन के लिए) और USB पार्ट है, जिसका उपयोग पेरिफेरल डिवाइसेज कनेक्ट करने के लिए किया जाता है। USB पोर्ट आमतौर पर आपके कंप्यूटर के आगे या पीछे सीरियल पोर्ट या समांतर पोर्ट के पास होता है।

प्रतिलिपि

यदि आप ई-मेल संदेश में इस बक्से में किसी प्राप्तकर्ता का नाम जोड़ते हैं, तो संदेश की एक प्रतिलिपि उस प्राप्तकर्ता को भेजी जाती है और प्राप्तकर्ता का नाम संदेश के अन्य प्राप्तकर्ताओं को दिखाई देता है।

प्राथमिक माउस बटन

यह वह बटन जिसका उपयोग आप प्राय: क्लिक करने और डबल-क्लिक करने के लिए करते हैं। प्राथमिक माउस बटन अधिकांश माउस और ट्रैकबॉल डिवाइसेज पर बायाँ बटन और कुछ ट्रैकबॉल डिवाइसेज पर निचला बटन होता है। आप नियंत्रण कक्ष में माउस स्पोर्ट पर जाकर सही चेक बॉक्सेज को क्लिक करके बंटस के कार्य बदल सकते हैं।

प्रिंट स्पूलर

यह वह सॉफ्टवेयर जो किसी प्रिंटर को भेजे गए दस्तावेज को ग्रहण करता है और जब तक प्रिंटर उसके लिए तैयार न हो, तब तक उसे डिस्क या स्मृति पर संग्रहित करता है।

प्रिंटर

यह कोई डिवाइस जो पाठ या छवियों को कागज (या अन्य प्रिंट मीडिया) पर मुद्रित करती है।

प्रिंटर और फैक्स

यह प्रारंभ मेनू पर नियंत्रण कक्ष में दिखने वाला फोल्डर जिसमें आपके कंप्यूटर पर स्थापित सभी प्रिंटर्स के लिए प्रिंटर जोड़े विजार्ड और चिन्ह होते हैं।

प्रिंटर ड्राइवर

यह कोई प्रोग्राम जिसे प्रोग्राम्स को प्रिंटर कि हार्डवेयर और आंतरिक भाषा पर ध्यान दिए बिना किसी विशेष प्रिंटर के साथ कार्य करने के लिए डिजाइन किया जाता है। प्रत्येक प्रिंटर की विशिष्ट सुविधाओं को प्रबंधित कर सकने वाले प्रिंटर ड्राइवर्स के उपयोग से, प्रोग्राम कई प्रिंटर्स के साथ ठीक से संवाद कर सकते हैं।

प्रिंटर विंडो

यह प्रिंटर विंडो प्रिंटर के लिए मुद्रित होने के लिए प्रतीक्षा कर रहे कार्यों की जानकारी दिखाती है।

प्रोग्राम

यह कोई प्रोग्राम आपको कार्यों को करने की सुविधा देता है, जैसे- शब्द संसाधन, लेखाकर्म या डेटा प्रबंधन, प्रोग्राम्स और अनुप्रयोग भी कहा जाता है।

फाइल

यह फाइल संग्रहण की आधारभूत इकाई है, जो कंप्यूटर को जानकारी के एक सेट को दूसरे से अलग करने की क्षमता देती है। किसी कागज के दस्तावेज के ही समान, जिसमें पाठ और चित्र हो सकते हैं, फाइल डेटा का ऐसा संग्रह होती है, जिसे उपयोगकर्ता पुनः प्राप्त कर सकता है, परिवर्तित कर सकता है, हटा सकता है, सहेज सकता है, फाइलों में कोई प्रोग्राम, किसी प्रोग्राम द्वारा उपयोग किया जाने वाला डेटा या कोई उपयोगकर्ता-निर्मित दस्तावेज हो सकता है।

फाइल नाम एक्सटेंशन

यह Windows फाइल नामों में हमेशा तीन अक्षरों वाले फाइल एक्सटेंशन होते हैं। एक्सटेंस किसी फाइल के नाम में पीरियड के बाद आते हैं और किसी फाइल में संग्रहीत जानकारी के प्रकार को इंगित करते हैं। उदाहरण के लिए, फाइल नाम Example text, में फाइल नाम एक्सटेंशन text है। एक्सटेंशन इंगित करता है कि यह फाइल एक पाठ फाइल है। आपको इस फाइल को सहजेते समय एक्सटेंशन को सम्मिलित करने की आवश्यकता नहीं है। प्रोग्राम एक्सटेंशन को अपने सुम्मिलित करेगा।

फाइल प्रकार

यह किसी फाइल की विशेषताओं का निर्धारण। फाइल प्रकार फाइल को खोलने के लिए आवश्यक प्रोग्राम बताता है, जैसे Microsoft Word. फाइल प्रकार किसी फाइल नाम एक्सटेंशन से संबंधित होते हैं। उदाहरण के लिए, .text या .log एक्सटेंशन वाली फाइलें किसी भी पाठ एडिटर, जैसे नोटपैड या वर्डपैड (प्रारम्भ मेनू के सहायक उपकरण फोल्डर में उपलब्ध) में खोली जा सकती है।

फॉन्ट

यह टाइपोग्राफिक वर्णों का कोई सेट जो अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों को प्रदर्शित करता है।

फोल्डर

यह प्रोग्राम्स और फाइलों के लिए एक संग्राहक जिसे स्क्रीन पर फाइल फोल्डर के चिन्ह (छोटे चित्र) से बताया जाता है। फोल्डर में फाइल्स और फोल्डर दोनों हो सकते हैं। फोटो आपके डिसक पर प्रोग्राम और दस्तावेज व्यवस्थित करने का सर्वश्रेष्ठ तरीका है।

फ्रेगमेंटेशन

यह एक ही फाइल के अलग-अलग हिस्सों का हार्ड डिस्क के अलग-अलग हिस्सों में बंट जाना। फ्रेगमेंटेशन तब होता है, जब किसी डिस्क से फाइलें हटाई जाती है और नई फाइलें जोड़ी जाती है। इससे अंतत: डिस्क तक पहुंच धीमी हो जाती है और डिस्क के कार्यों को प्रदर्शन खराब हो जाता है। डिस्क डिफ्रेगमेंटेंशन उपकरण इस समस्या को दूर करने के लिए बनाया जाता है। यह प्रारंभ मेनू के सहायक उपकरण फोल्डर में सिस्टम उपकरण फोल्डर में रहता है।

फ्लॉपी डिस्क

यह एक पुन: उपयोग किए जाने योग्य थी 3.5 इंच कठोर डेटा संग्रहण माध्यम आजकल उपयोग की जाने वाली फ्लापी डिस्क 1.44 MB डेटा संग्रहित कर सकती है। इसे फ्लॉपी इसलिए कहा जाता है कि शुरुआत में ये लचीली खोलों में रखी जाती थी

बड़ा करना

यह (शीर्षक पट्टी की दाईं ओर) बड़ा करें बटन क्लिक करके किसी विंडो को बड़ा करना।

ब्राउज़र

यह सॉफ्टवेयर जो HTML फाइलों को वेब पेजेज के रूप में स्वरूपपित और प्रदर्शित करता है। कुछ ब्राउज़र में आप ई-मेल भेज सकते, समाचार समूह पढ़ सकते हैं और वेब दस्तावेजों में एम्बेड की गई ध्वनि या वीडियो फाइलें चला सकते हैं। internet Explorer एक वेब ब्राउजर है।

ब्रॉडबैंड कनेक्शन

यह कोई हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन जैसे DSL या केवल मॉडेम सेवा।

मदर बोर्ड

यह किसी कंप्यूटर का मुख्य सर्किट बोर्डस अतिरिक्त बोर्ड्स को संलग्न करने के लिए मदरबोर्ड में कनेक्टर्स होते हैं।

माउस

यह एक आम सूचक डिवाइस, किसी माउस के आधारभूत तत्व है, एक हाथ से पकड़ने के लिए डिजाइन किया गया एक सपाट- तल वाला आवरण, ऊपर एक या अधिक बटन, तल में कोई मल्टीडायरेक्शनल डिटेक्शन डिवाइस (आमतौर पर कोई गेंद) और माउस को कंप्यूटर से कनेक्ट करने वाली एक केबल।

माउस क्लिक

माउस को चलाकर, उपयोगकर्ता ऑनस्क्रीन कर्सर को नियंत्रित करता है। स्क्रीन पर आइटम का चयन करने का आदेश चुनने के लिए, उपयोगकर्ता जिसे माउस क्लिक करना कहते हैं।

माउस पैड

यह माउस को चलाने योग्य सतह, आमतौर पर फैब्रिक के आवरण वाला कोई आयताकार रबर, जो किसी लकड़ी या कांच के डेक्सटॉप या टेबलटॉप से अधिक कर्षण प्रदान करता है।

मऊ सूचक

यह एक ऑन-स्क्रीन तत्व जो उपयोगकर्ता के माउस चलाने के अनुसार अपनी स्थिति बदलता है। माउस सूचक की स्थिति और उस प्रोग्राम की क्रियाओं के आधार पर, जिसमें यह कार्य कर रहा है, उपयोगकर्ता के किसी एक माउस बटन को दबाने पर स्क्रीन का वह क्षेत्र किसी क्रिया के लिए लक्ष्य का काम करता है। जहां माउस सूचक दिख रहा हो।

मीडिया

यह कोई स्थिर या निकालने योग्य ऑब्जेक्ट्स जो कंप्यूटर डाटा साबित करते हैं, मीडिया के उदाहरण में हार्ड डिस्क, फ्लॉपी डिस्क, टैप्स और कॉमपैक्ट डिस्क शामिल है।

मेगाबाइट (MB)

यह डेटा की माप, 1,048,576 बाइट।

मेनू

यह विकल्पों की कोई सूची जिसे कोई उपयोग करता कोई चयन कर सकता है और किसी वां छीत क्रिया को कर सकता है, जैसे किसी आदेश को चुनना या किसी दस्तावेज के हिस्से पर कोई विशेष स्वरुप लागू करना।

मेनू पट्टी

यह एक आयताकार पट्टी जो प्रोग्राम विंडो में सबसे ऊपर दिखाई देती है, जो उपयोगकर्ता क्रियाओं के लिए मेनू दिखती है। उपलब्ध मेनूज के नाम मेनू पट्टी में प्रदर्शित होते हैं। कुंजीपटल या माउस से किसी एक का चयन करने पर उस मेनू के विकल्प प्रदर्शित हो जाते हैं।

मेरा कंप्यूटर

यह एक फोल्डर जो आपकी हार्ड डिस्क, फ्लॉपी डिस्क, CD-ROM ड्राइव और अन्य जुड़े हुए पैरीफेरल्स पर मौजूद सामग्री को प्रदर्शित करता है। इस फोल्डर तक आप पर प्रारंभ क्लिक करके और तब मेरा कंप्यूटर क्लिक कर के पहुंच सकते हैं।

मेरा संगीत

यह एक फोल्डर जो आपको ग्राफिक फाइलें संग्रहित करने और इन फाइलों पर विशेष कार्य करने के लिए सुविधाजनक स्थान उपलब्ध कराता है। इस फोल्डर तक आप प्रारंभ क्लिक करके और तब मेरा संगीत क्लिक कर के पहुंच सकते हैं।

मेरे चित्र

यह एक फोल्डर जो आपको ग्राफिक फाइलें संग्रहित करने और इन फाइलों पर विशेष कार्य करने के लिए सुविधाजनक स्थान उपलब्ध कराता है। इस फोल्डर तक आप प्रारंभ क्लिक करके और तब मेरे चित्र क्लिक करके पहुंच सकते हैं।

मेरे दस्तावेज

यह एक फोल्डर जो आपको त्वरित पहुंच के लिए दस्तावेजों, ग्राफिक्स या अन्य फाइलों के संग्रह के लिए एक सुविधाजनक स्थान उपलब्ध कराता है। जब आप किसी फाइल को किसी प्रोग्राम जैसे WordPad या Paint में सहेजते हैं, तो वह फाइल अपने आप मेरे दस्तावेज में सहेजी जाती है। जब तक कि आप किसी अलग फोल्डर का चयन नहीं करते। इस फोल्डर तक आप प्रारंभ क्लिक करके और तब मेरे दस्तावेज क्लिक करके पहुंच सकते हैं।

मॉडेम

यह कोई डिवाइस जो किसी टेलीफोन लाइन पर कंप्यूटर जानकारी को प्रसारित करने और प्राप्त करने की सुविधा देती है।

राइट- क्लिक करना

यह माउस को किसी ऑब्जेक्ट पर स्थिर करें और तब द्वितीयक (दायाँ) माउस बटन दबाएं और छोड़ें।  राइट-क्लिक करना एक शॉर्टकट मेनू खोलता है, जिसमें वे उपयोगी आदेश होते हैं, जो आपके क्लिक करने की जगह के आधार पर बदलते हैं।

रिक्त करना

यह किसी चेक बॉक्स से x  का सही का चिन्ह निकाल कर किसी विप्लव को बंद करना। आप किसी चेक बॉक्स को क्लिक करके या उसका चयन कर और स्पेसबार दबाकर उसे रिक्त कर सकते हैं।

रीसायकल बिन

यह रिसाइकल बिन windows डेस्कटॉप पर होता है, आप फाइलों को हटाने के लिए उन्हें रीसायकल बिन में खींचकर ले जा सकते हैं। साथ ही आप रीसाइकल बिन को खोल सकते हैं और गलती से हटाई गई फाइलों को पुनः प्राप्त कर सकते हैं। रीसाइकल बिन को खाली करने और अधिक डिस्क स्थान बनाने के लिए, उसके चिह्न को राइट क्लिक करें, तब रीसाइकल बिन खाली क्लिक करें क्लिक करें।

लिंक किया गया ऑब्जेक्ट

यह कोई ऑब्जेक्ट जिसे किसी दस्तावेज में सम्मिलित किया जाता है, लेकिन फिर भी मूल स्रोत फाइल में रहता है। जब जानकारी को लिंक किया जाता है, तो यदि मूल दस्तावेज में जानकारी बदलती है, तो नया दस्तावेज अपने आप अद्यतन हो जाता है। लिंक की गई जानकारी को संपादित करने के लिए, ऑब्जेक्ट को डबल- क्लिक करें। मूल प्रोग्राम की उपकरण पट्टी और मेनूज प्रकट होंगे। यदि मूल दस्तावेज आपके कंप्यूटर पर हो, तो परिवर्तन जिन्हें आप लिंक की गई जानकारी में करते हैं, मूल दस्तावेज में भी प्रकट होंगे।

वर्ल्ड वाइड वेब

यह हाइपरलिंक के उपयोग से इंटरनेट पर खोज करने का कोई तंत्र ।  जब आप किसी भी ब्राउज़र का उपयोग करते हैं, तब वेब पाठ, चित्रों, ध्वनियों और डिजिटल चलचित्रों के किसी संग्रह के रूप में प्रकट होता है।

वायरस सुरक्षा सॉफ्टवेयर

यह वे प्रोग्राम्स जो आपके सिस्टम पर ई-मेल और अन्य फाइलों को वायरस, वर्म्स और ट्रोजन हॉर्सेज के लिए स्कैन करते हैं। यदि कोई वायरस, वर्म या ट्रोजन हॉर्स पाया जाता है, तो एंटीवायरस प्रोग्राम इसके आपके कंप्यूटर या फाइलों को नुकसान पहुंचाने से पहले या तो इसे अवरुद्ध कर देता है या तो इसे पूरी तरह हटा देता है।

विंडो

यह स्क्रीन का कोई भाग जहां प्रोग्राम्स और प्रक्रियाओं को चलाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप पहली विंडो में अपना ई-मेल खोल सकते हैं और अन्य में वेब पर जानकारी के लिए खोज कर सकते हैं। विंडो को बंद किया जा सकता है, उसका आकार बदला जा सकता है, उसे कहीं ले जाया जा सकता है, कार्य पट्टी पर किसी बटन के रूप में छोटा किया जा सकता है या पूरी स्क्रीन घेरने के लिए बड़ा किया जा सकता है।

विजार्ड

यह एक उपकरण जो प्रश्नों की कोई श्रृंखला पूछकर या विकल्प प्रस्तुत कर उपयोगकर्ता को किसी प्रक्रिया या कार्य के चरणों में मार्गदर्शन करता है। उदाहरण के लिए, संभव है कि विजार्ड किसी वर्ड संसाधन दस्तावेज को प्रारंभ करने, या किसी डेटाबेस फाइल को पहली बार बनाने में आपकी मदद करे.

वीडियो एडेप्टर

यह कोई एक्सपांशन बोर्ड जो किसी कंप्यूटर को डेटा प्रदर्शित करने देने के लिए उसमे प्लग किया जाता है। किसी कंप्यूटर की प्रदर्शन क्षमता वीडियो एडेप्टर और मॉनिटर पर निर्भर करती है।

व्यवस्थापक

ऐसा व्यक्ति जो डोमेन नियंत्रकों या स्थानीय कंप्यूटर्स और उनके उपयोगकर्ता और समूह खाते सेट करने और प्रबंधित करने, पासवर्ड और उपयोगकर्ताओं को नेटवर्किंग समस्याओं में मदद करने के लिए जिम्मेदार होता है। व्यवस्थापक, व्यवस्थापकीय समूह के सदस्य होते हैं और उनकी डोमेन या कंप्यूटर पर पूर्ण नियंत्रण होता है।

शॉर्टकट

यह आपके कंप्यूटर या किसी नेटवर्क पर पहुंच योग्य किसी आइटम, जैसे कोई प्रोग्राम, फाइल, फोल्डर, डिस्क ड्राइव, वेब पेज, प्रिंटर या दूसरे कंप्यूटर के लिए कोई लिंक। आप विभिन्न क्षेत्रों में शॉर्टकट रख सकते हैं। जैसे डेक्सटॉप पर, प्रारंभ मेनू पर या किसी फोल्डर में।

शीर्षक पट्टी

यह किसी विंडो के ऊपरी भाग में क्षैतिज पट्टी जिसमें विंडो का नाम होता है। कई विंडोज पर ,शीर्षक पट्टी जिसमें प्रोग्राम के चिन्ह के साथ-साथ बड़ा करें ,छोटा करें और बंद करें बतंस भी होते हैं।

संवाद बॉक्स

यह किसी प्रोग्राम द्वारा प्रदर्शित कोई विंडो जिसमें उपयोगकर्ता द्वारा आदेश देने और कार्य करने के लिए बटन और विभिन्न विकल्प हो।

संसाधन

यह सामान्यत: किसी कंप्यूटर प्रणाली या नेटवर्क का कोई भाग (जैसे डिस्क ड्राइव, प्रिंटर या स्मृति) जिसे किसी चलते हुए प्रोग्राम या प्रक्रिया द्वारा उपयोग किया जा सकता हो

सक्रिय

यह उस विंडो या चिह्न का विवरण देता है जिसका आप अभी उपयोग कर रहे है या जो अभी चयनित है। ऑपरेटिंग सिस्टम हमेशा आपके द्वारा चुने गए अगले कीस्ट्रोक या आदेश को सक्रिय विंडो पर लागू करता है, चयनित नहीं की गई विंडोज या डेक्सटॉप के चिन्ह निष्क्रिय रहते हैं। किसी विंडो या चिह्न को सक्रिय करने के लिए, उस पर क्लिक करें।

सक्रिय सामग्री

यह ऐसी जानकारी है, जो प्रदर्शित किए जाने वाले डेटा को अद्यतन करती है, जैसे- स्टॉक टिकर, कोई मौसम का नक्शा या समाचार सक्रिय सामग्री आमतौर पर वर्ल्ड वाइड वेब से अद्यतन की जाती है।

सम्मिलन बिंदु

यह वह स्थान जहां लिखने के दौरान पाठ को सम्मिलित किया जाएगा। सम्मेलन बिंदु किसी अनुप्रयोग की विंडो या किसी संवाद बॉक्स में आमतौर पर किसी झपकते अनुलंब दंड के रूप में प्रकट होता है।

सर्वर

यह कोई कंप्यूटर जो नेटवर्क के उपयोगकर्ताओं को साझा किया गया डेटा, जैसे- फाइलें, फोल्डर, कंप्यूटर डेटा और ई-मेल सेवा प्रदान करता है।

साउंड कार्ड

यह कंप्यूटर्स के लिए कोई सहायक उपकरण बोर्ड जिससे ध्वनियाँ रिकॉर्ड की और चलाई जा सकती है।

सीरियल पोर्ट

यह कोई कनेक्टर जिसका सहायक उपकरण बोर्ड जिससे ध्वनियाँ रिकॉर्ड की ओर चलाई जा सकती है।  

सीरियल पोर्ट

यह कोई कनेक्टर जिसका उपयोग प्राय: प्रिंटर द्वारा किया जाता है। और कंप्यूटर के पीछे स्थित होता है।

सुरक्षा के अंदर

यह सुरक्षा केंद्र आपको अपने कंप्यूटर की सुरक्षा की स्थिति दिखाता है और आपके कंप्यूटर को अधिक सुरक्षित बनाने में मदद के लिए अनुशासित क्रियाएं बताता है। सुरक्षा केंद्र आपके कंप्यूटर की तीन सुरक्षा आवश्यकताओं, फायरवाल, वायरस सुरक्षा सॉफ्टवेयर और स्वचालित अद्यतन के लिए जांच करता है।

स्क्रीन रिजाल्यूशन

यह वह सेटिंग जो आपकी स्क्रीन पर दिखने वाली जानकारी की मात्रा निर्धारित करती है। और जिसे पिक्सेल में मापा जाता है। निम्न रिजाल्यूशन जैसे 640x 480, स्क्रीन के आइटम बड़े दिखाई देते हैं, यद्यपि स्क्रीन का क्षेत्र छोटा होता है। उच्च रिजाल्यूशन जैसे 1024x 768, पुलिस स्क्रीन के क्षेत्र को बड़ा बनाता है, यद्यपि व्यक्तिगत आइटम छोटे दिखाई देते हैं।

स्टैंडबाय

यह वह स्थिति जिसमें आपका कंप्यूटर निष्क्रिय होने की अवस्था में कम पावर खर्च करता है, लेकिन यह तत्काल उपयोग के लिए तैयार होता है। जब आपका कंप्यूटर स्टैंडबाय पर होता है, तो कंप्यूटर की समृति की जानकारी आपकी हार्ड डिस्क में सहेजी नहीं जाती। यदि पावर में कोई बाधा आती है तो समृति की जानकारी खो जाती है।

स्थापना

यह पहली बार आपके कंप्यूटर पर प्रोग्राम फाइल और फोल्डर को स्थापित करना। स्थापित करना सिस्टम को नवीनीकृत करने से अलग है, जिस में मौजूदा प्रोग्राम फाइलों और फोल्डर्स को किसी नए संस्करण में अद्यतन किया जाता है।

स्थापना रद्द करना

यह आपकी हार्ड से प्रोग्राम फाइल और फोल्डर और आपके कंप्यूटर से संबंधित डाटा हटाने का कार्य जिससे कि सॉफ्टवेयर उपलब्ध नहीं हो।

स्रोत दस्तावेज

यह वह दस्तावेज जहां कोई लिंक किया गया एवडेड ऑब्जेक्ट मूल रूप से बनाया  गया था ।

स्वचालित अद्यतन

यह एक सुरक्षा जो windows  को स्वचालित रूप से आपके द्वारा निर्धारित समय पर रक्षा अद्यतन और सेवा पेग स्थापित करने की अनुमति देती है।  आप स्वचालित अधिकतम को महत्वपूर्ण आधतनों की उपलब्धता के आधार पर सूचीत करने के लिए सेट कर सकते हैं।

हाइपरलिंक

रंगीन या रेखाकिंत पाठ जिसेक्लिक करके आप किसी फाइल, सी फाइल में किसी स्थान या वर्ल्ड वाइड वेब में किसी वेब पेज पर आते हैं।

हाईलाइट

अपने माउस या कुंजीपटल के उपयोग से स्क्रीन पर किसी डाटा या पाठ को कोई कार्य करने के उद्देश्य से मार्क करना।

हार्ड डिस्क

एक डिवाइस ( जिसे हार्ड डिस्क ड्राइव भी कहा जाता है) जो डाटा को रिकॉर्ड और संग्रहित करता है।

हार्डवेयर

किसी कंप्यूटर प्रणाली के भौतिक घटक है।

More Important Article

Recent Posts

अपने डॉक्यूमेंट किससे Attest करवाए – List of Gazetted Officer

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की अपने डॉक्यूमेंट किससे Attest करवाए - List…

4 weeks ago

CGPSC SSE 09 Feb 2020 Paper – 2 Solved Question Paper

निर्देश : (प्र. 1-3) नीचे दिए गये प्रश्नों में, दो कथन S1 व S2 तथा…

7 months ago

CGPSC SSE 09 Feb 2020 Solved Question Paper

1. रतनपुर के कलचुरिशासक पृथ्वी देव प्रथम के सम्बन्ध में निम्नलिखित में से कौन सा…

8 months ago

Haryana Group D Important Question Hindi

आज इस आर्टिकल में हम आपको Haryana Group D Important Question Hindi के बारे में…

8 months ago

HSSC Group D Allocation List – HSSC Group D Result Posting List

अगर आपका selection HSSC group D में हुआ है और आपको कौन सा पद और…

8 months ago

HSSC Group D Syllabus & Exam Pattern – Haryana Group D

आज इस आर्टिकल में हम आपको HSSC Group D Syllabus & Exam Pattern - Haryana…

8 months ago