Current Affairs

25 जनवरी 2020 करेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब – Current Affairs 25 January 2020 in Hindi

Current Affairs in Hindi

HSSC, SSC, UPSC, UKPSC, Bank, Railway, Clerk, PO, Army exam की तैयारी करने के लिए हम आपको यहाँ पर Current Affairs 25 January 2020 in Hindi के बारे में बताने जा रहे है. इनकी मदद से आप अपने GA की तैयारी आसानी से कर सकते है.

24 जनवरी 2020 करेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब

Current Affairs 25 January 2020 in Hindi

Q. ओजोन परत को नुकसान पहुंचाने वाले रसायन एचसीएफसी 141बी कार्बन का इस्तेमाल किस देश ने खत्म कर दिया है?

उत्तर: भारत – भारत ने ओजोन की परत को नुकसान पहुंचाने वाले तत्व हाइड्रो क्लोरो फ्लोरो कार्बन (एचसीएफसी 141बी) के रासायनिक इस्तेमाल को चरणबद्ध तरीके से बंद करने में सफलता हासिल की है। पर्यावरण मंत्रालय ने बुधवार को इस बारे में आधिकारिक घोषणा करते हुये बताया कि भारत ने ओजोन की परत को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों (ओडीएस) के इस्तेमाल पर रोक लगाने की योजना के तहत शुरुआती चरण में एचसीएफसी 141बी के रासायनिक इस्तेमाल को पूरी तरह बंद कर दिया है।

Q. हाल ही में किस देश को जी-77 समूह की अध्यक्षता दी गयी है?

उत्तर: गुयाना – दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र गुयाना को ‘समूह-77’ का 2020 के लिए अध्यक्ष बनाए जाने पर भारत ने स्वागत करते हुए भरोसा जताया है कि गुयाना समूह की एकता और सहयोग के सिद्धांत को मजबूत बनाने की दिशा में काम करेगा। समूह-77 संयुक्त राष्ट्र में विकासशील देशों का संगठन है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि के नागराज नायडू ने वर्ष 2020 के लिए जी-77 की अध्यक्षता करने के लिए गुयाना को बधाई दी। इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र की 75 वीं वर्षगांठ मनाई जाएगी।

Q. 25 जनवरी को पुरे भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

उत्तर: भारतीय पर्यटन दिवस – 25 जनवरी को पुरे भारत में भारतीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य देश की जनता को पर्यटन का महत्व समझाने और देश में पर्यटन को बढ़ावा देना है.

Q. अमेरिका में भारतवंशी सिख अमृत सिंह को कौन सा पगड़ीधारक डिप्टी कांस्टेबल बनाया गया है?

उत्तर: पहला – अमेरिका में भारतवंशी सिख अमृत सिंह ने टेक्सास के हैरिस काउंटी में डिप्टी कांस्टेबल बनकर इतिहास रच दिया। वह अमेरिका में ऐसे पहले पगड़ीधारी कानून प्रवर्तन अधिकारी हैं। 21 वर्षीय सिंह पहले ऐसे अधिकारी होंगे जो ड्यूटी के दौरान अपने धार्मिक चिन्हों पगड़ी, दाढ़ी और लंबे केश रखेंगे।

Q. ग्लोबल करप्शन इंडेक्स 2019 में भारत कौन से स्थान पर रहा है?

उत्तर: 80वें स्थान – भ्रष्ट देशों की सूची में भारत दो पायदान फिसल गया है। वह 2018 में 78वें पायदान पर था, अब 80वें पायदान पर पहुंच गया है। वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक 2019 की 180 देशों की सूची में पाकिस्तान 120 नंबर पर है, जबकि डेनमार्क पहले पायदान पर है। ट्रांसपरेंसी इंटरनेशनल ने दावोस में विश्व आर्थिक मंच की सालाना बैठक के दौरान इस सूचकांक को जारी किया।

23 जनवरी 2020 करेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close