Current Affairs

24 जनवरी 2020 करेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब – Current Affairs 24 January 2020 in Hindi

Current Affairs in Hindi

HSSC, SSC, UPSC, UKPSC, Bank, Railway, Clerk, PO, Army exam की तैयारी करने के लिए हम आपको यहाँ पर Current Affairs 24 January 2020 in Hindi के बारे में बताने जा रहे है. इनकी मदद से आप अपने GA की तैयारी आसानी से कर सकते है.

23 जनवरी 2020 करेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब

Current Affairs 24 January 2020 in Hindi

Q. हाल ही में जारी वैश्विक लोकतंत्र सूचकांक में भारत को कौन सा स्थान मिला है?

उत्तर. 51 – ब्रिटिश संस्थान ‘द इकोनॉमिस्ट ग्रुप’ द्वारा इकोनॉमिक इंटेलीजेंस यूनिट (ईआईयू) की ओर से जारी 2019 की सूची में भारत को 51वां स्थान मिला है. वैश्विक लोकतंत्र के सूचकांक में भारत पिछले वर्ष की तुलना में दस पायदान नीचे आ गया है. रिपोर्ट के अनुसार, भारत में नागरिकों की लोकतांत्रिक स्वतंत्रता की स्थिति एक वर्ष में कम हुई है. इस सूची में चीन 153वें स्थान पर है जबकि नार्वे शीर्ष पर और उत्तर कोरिया सबसे अंतिम 167वें स्थान पर है.

Q. निम्नलिखित में से किस दिन प्रत्येक वर्ष सुभाष चंद्र बोस जयंती मनाई जाती है?

उत्तर. 23 जनवरी – 23 जनवरी 2020 को सुभाष चंद्र बोस की 123वीं जयंती मनाई गई. नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 में हुआ था. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने सोवियत संघ, जर्मनी, जापान जैसे देशों की यात्रा की और ब्रिटिश सरकार के खिलाफ सहयोग मांगा. इसके बाद जापान में उन्होंने आजाद हिंद फौज की स्थापना की थी. उन्होंने जर्मनी में आज़ाद हिंद रेडियो भी आरंभ किया था. यह माना जाता है कि 18 अगस्त 1945 को एक विमान दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई थी.

Q. हाल ही में किस देश ने दक्षिण एशिया क्षेत्र में पहली बार ई-पासपोर्ट सुविधा आरंभ की?

उत्तर. बांग्लादेश – बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 22 जनवरी 2020 को देश के नागरिकों के लिए ई-पासपोर्ट सुविधा आरंभ की. बांग्लादेश दक्षिण एशिया में यह सुविधा आरंभ करने वाला पहला देश बन गया है, जहां इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट सेवा दी जाती है. बांग्लादेश में 69 पासपोर्ट केन्द्रों द्वारा ई-पासपोर्ट उपलब्ध कराये जायेंगे. ई-पासपोर्ट में इलेक्ट्रिक चिप के माध्यम से पासपोर्ट धारक की जानकारी स्टोर की जाती है तथा पारंपरिक पासपोर्ट की तुलना में अधिक सिक्योरिटी फीचर लगाए जाते हैं.

Q. किस देश ने हाल ही में ओजोन को नुकसान पहुंचाने वाले रसायन हाइड्रो क्लोरो फ्लोरो कार्बन (एचसीएफसी 141बी) को चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया?

उत्तर. भारत – मूलत: एचसीएफसी 141बी का इस्तेमाल फोम के निर्माण में किया जाता है. इसे कठोर पॉलीयूरेथेन फोम के निर्माण के लिये उपयोग में लाया जाता था. मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार भारत ने ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने वाली पर्यावरण हितैषी प्रौद्योगिकी को अपनाने का ही रास्ता चुना है. इस पहल के साथ ही भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है जो गैर ओजोन क्षरण प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे वैश्विक ताप वृद्धि पर नियंत्रण किया जा सके.

Q. हाल ही में वैज्ञानिकों ने किस देश के मच्छरों में पाए गए एक नए वायरस को यादा यादा वायरस (Yada Yada Virus) का नाम दिया है?

उत्तर. 72 – यह सूचकांक दुनिया के देशों को उनकी तरक्की करने, प्रतिभाओं को अपने साथ बनाये रखने और आकर्षित करने की उनकी क्षमता के आधार पर तैयार किया जाता है. इसी आधार पर उनकी रैंकिंग की जाती है. वैश्विक प्रतिभा के मामले में प्रतिस्पर्धा को मापने वाले इस सूचकांक में दुनिया के 132 देशों को शामिल किया गया है.

22 जनवरी 2020 करेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close