आज इस आर्टिकल में हम आपको मध्यकालीन भारत – सल्तनत काल, मुग़ल एवं मराठा के बारे में बता रहे है.

मध्यकालीन भारत – सल्तनत काल, मुग़ल एवं मराठा
मध्यकालीन भारत – सल्तनत काल, मुग़ल एवं मराठा

मोहम्मद बिन कासिम

भारत पर आक्रमण करने वाला प्रथम मुस्लिम शासक मोहम्मद बिन कासिम ( अरबी) था. उसने 712 ई. में,में सिंध पर आक्रमण किया. मोहम्मद-बिन- कासिम के आक्रमण के समय सिंध का शासक हैं दाहिर था, उसने सिंह तथा सुल्तान को जीत लिया.

प्रांतीय राजवंश के बारे में पूरी जानकारी

मोहम्मद गजनवी

मोहम्मद गजनबी सुबुक्तगीन का पुत्र था.  998 ईसवी में गजनी का शासक बना. उसने 1001 से 1027 ईसवी तक भारत पर 17 बार आक्रमण किया. उच्च के उच्च आक्रमण के उद्देश्य अधीन  धन लूटना था. मोहम्मद गजनबी ने 1025 ईसवी में सोमनाथ ( गुजरात ) पर आक्रमण किया. मोहम्मद गजनबी ने एक्सरसाइज ईसवी में अंतिम आक्रमण जाटों के विद्रोह को दबाने के लिए किया. 1030 ईसवी में मोहम्मद गजनवी की मृत्यु हो गई.

मोहम्मद गोरी

मोहम्मद गोरी ने 11 ईसवी में सबसे पहले भारत में सुल्तान पर आक्रमण किया, किंतु गुजरात के शासक मूलराज से पराजित हुआ. 1191 तराइन के प्रथम युद्ध में पृथ्वीराज चौहान ने गौरी को पराजित किया था. 1192 में द्वितीय युद्ध में पृथ्वीराज चौहान की पराजय हुई. मोहम्मद गोरी ने बंदी बना लिया. 1194 के चंदावर के युद्ध में मोहम्मद गोरी ने कन्नौज के गहडवाल  शासक जयचंद को पराजित किया. मोहम्मद गोरी के सेनापति बख्तियार खिलजी ने पूर्वी भारत का अभियान किया. उसने नालदा तथा विक्रमशिला को नष्ट कर दिया. मोहम्मद गोरी के सिक्कों पर एक और कलमा खुदा रहता था तथा दूसरी और लक्ष्मी की आकृति अंकित रहती थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *