G.K

भारतीय पुरस्कार के बारे में पूर्ण जानकारी

आज इस आर्टिकल में हम आपको भारतीय पुरस्कार के बारे में पूर्ण जानकारी दे रहे है.

[amazon_link asins=’B0756RF9KY,B01FM7GGFI,B0756Z43QS,B078BNQ313,B077PWBC7J,B0784D7NFX,B071HWTHPH,B01DDP7D6W,B0784BZ5VY’ template=’ProductCarousel’ store=’kkhicher1-21′ marketplace=’IN’ link_id=’0b29f783-9df8-11e8-b3a2-87360f3faf90′]


Contents show

भारत रत्न

कला, साहित्य, विज्ञान, खेल तथा विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के साथ जन सेवा के लिए यह देश का सर्वोच्च सम्मान है. इसकी स्थापना वर्ष 1954 में की गई थी. वर्ष 1970 में जनता पार्टी सरकार द्वारा भारत संस्था पदम पुरस्कार को बंद कर दिया गया था, 1980 में कांग्रेस सरकार ने पुनः शुरू किया.

यह 2*1\16 इंच  लंबा, 1* 7\ 8 चोडा तथा 1\8 इंच मोटा होता है. अलंकरण के मुख्य भाग पर सूर्य की आकर्षित होती है, जिसके नीचे भारत. रतन शब्द खुदे होते हैं. इसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होता है. सचिन तेंदुलकर एवं सी एन राव को वर्ष 2014 के भारत रत्न पुरस्कार के लिए घोषित किया गया है. वर्ष 2015 के लिए भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई और महामना मदन मोहन मालवीय (मरणोपरांत) को दिया गया था.

पदम पुरस्कार

भारत रत्न के बाद पदम् पुरस्कार देश का दूसरा सबसे बड़ा सम्मान है. जिसकी स्थापना वर्ष 1954 में हुई थी. यह पुरस्कार सरकारी कर्मचारियों द्वारा की गई थी. वह सहित किसी भी क्षेत्र में की लिपि की विशेषता के लिए प्रदान किए जाते हैं. पदम पुरुष्कार तीन प्रकार के हैं – पदम विभूषण, पदम भूषण एवं पदमश्री

वीरता पुरस्कार

परमवीर चक्र

सेना, जल सेना में दुश्मन के सामने बहादुरी के सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन या आत्मबलिदान के लिए दिया जाता है. इसकी शुरुआत 1914 में हुई थी.

महावीर चक्र

देश का यह द्वितीय पुरस्कार बहादुर सैनिक को प्रदान किया जाता है.

वीर चक्र

शौर्य एवं वीरता का तीसरा सर्वोच्च पुरस्कार प्रदान किया जाता है, शत्रुओं का सामना आज के साथ करके उसे पीछे धकेला हो अथवा मौत के घाट उतार दिया.

अशोक चक्र

यह पुरस्कार देश का प्रमोद शांति कालीन शौर्य पुरस्कार है. प्रदर्शन में उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाले बहादुर कर्मी को प्रदान किया जाता है.

क्रीति चक्कर

शौर्य का यह पुरस्कार उस वीर को प्रदान किया जाता है. जिसने शत्रु के मुकाबले में अभूतपूर्व साहस का प्रदर्शन किया हो.

शौर्य चक्र

युद्ध की परिस्थितियों में अदभुत प्रदर्शित करने वाले शूरवीरों को यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है.

राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार

प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस पर देश के बहादुर बच्चों को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है. इसके अंतर्गत भारत अवार्ड, गीता चोपड़ा अवार्ड, संजय चोपड़ा अवार्ड, बापू गायधनी अवार्ड प्रदान किए जाते हैं.

साहित्य पुरस्कार – अकादमी पुरस्कार

साहित्य अकादमी पुरस्कार

ललित कला अकादमी पुरस्कार, संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार प्रतिवर्ष प्रदान किए जाते हैं. साहित्य अकादमी, उत्कृष्ट साहित्य के लिए तथा अन्य दो कला व संगीत के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य के लिए पुरस्कार देती है.

इकबाल सम्मान

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदत यह समान उर्दू साहित्य के लिए दिया जाता है.

कबीर सम्मान

सर्वाधिक सम्मानीय पुष्कर मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दिया जाता है. यह पुरस्कार भारतीय भाषा में सामाजिक विविधता लेखन के लिए दिया जाता है.

ज्ञानपीठ पुरस्कार

यह भारत का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है. यह पुरस्कार किस भारतीय को किसी भी भारतीय भाषा में उत्कृष्टत रचना के लिए दिया जाता है. ज्ञानपीठ पुरस्कार, भारतीय ज्ञानपीठ संस्था द्वारा आयोजित होता है. यह सांस्कृतिक के संस्था वर्ष 1949 में शांति प्रसाद जैन द्वारा स्थापित की गई थी. वर्ष 2017 का 53 वां ज्ञानपीठ पुरस्कार हिंदी लेखक कृष्णा सोबती को दिया गया है.

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पुरस्कार

शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार, यह पुरस्कार भारत की वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद द्वारा स्वर्गीय श्री शांति स्वरूप भटनागर की स्मृति में दिया जाता है.

भाभा पुरस्कार

यह पुरस्कार परमाणु अनुसंधान के क्षेत्र में उत्कृष्ट सहयोग के लिए दिया जाता है. इस प्रकार की प्रायोजक सोसाइटी ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन है.

हरि ओम आश्रम पुरस्कार

यह पुरस्कार यूजीसी द्वारा प्रदान किया जाता है. भौतिक विज्ञान में शोध कार्य के लिए सी वी रमन पुरस्कार, उपयोगी विज्ञान क्षेत्र में शोध के लिए डॉक्टर होमी जहांगीर भाभा पुरस्कार, सिद्धांतिक विज्ञान के क्षेत्र में डॉक्टर मेघनाद साहा पुरस्कार व जीव विज्ञान क्षेत्र में सर जगदीश चंद्र बसु पुरस्कार के अंतर्गत दिए जाते हैं.

बोरलॉग पुरस्कार

यह पुरस्कार कोरोमंडल फर्टिलाइजर लिमिटेड द्वारा डॉ.नॉर्मन ई. वॉल्यूम के समान में प्रत्येक वर्ष दीया जाता है. पुरस्कार भारतीय वैज्ञानिकों को कृषि एवं अनुसंधान के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए दिया जाता है.

साराभाई पुरस्कार

अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान के लिए दिए जाने वाले इस प्रकार को हरि ओम आश्रम ट्रस्ट नाडियाड ( गुजरात)  प्रायोजित करती है. यह पुरस्कार 12 अगस्त को डॉक्टर साराभाई के जन्म दिवस के अवसर पर दिए जाते है.

कलिंग पुरस्कार

ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक ने विज्ञान को लोकप्रिय बनाने के लिए यह पुरस्कार आरंभ किया. यह पुरस्कार प्रतिवर्ष यूनेस्को द्वारा ऐसे व्यक्ति को प्रदान किया जाता है, जो सामान्य तरीके से विज्ञान को लोकप्रिय बनाने के क्षेत्र में असाधारण कार्य करें.

फिल्म एवं कला- संगीत पुरस्कार

दादा साहेब फाल्के पुरस्कार

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा दिए जाने वाला यह पुरस्कार भारतीय सिनेमा के विकास में उल्लेखनीय योगदान के लिए वर्ष 1969 दिया जा रहा है.

तुलसी सम्मान

राष्ट्रीय जनजातीय लोक कला के विकास में योगदान के लिए यह सम्मान मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दिया जाता है.

कालिदास सम्मान

रूपंकर कला के क्षेत्र में सृजनात्मकता हेतु जयपुर पर मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दिया जाता है.

लता मंगेशकर सम्मान

सुगम संगीत के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए यह सामान मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दिया जाता है.

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

यह पुरस्कार भारत के सूचना तथा प्रसारण मंत्रालय द्वारा उत्कृष्ट फिल्म और तथा उनसे संबंध कलाकारों को प्रदान किया जाता है

अन्य पुरस्कार

भारतेंदू हरिश्चंद्र पुरस्कार

भारत के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने वर्ष 1983 में इस पुरस्कार को प्रारंभ किया. यह पुरस्कार जनसंपर्क के क्षेत्र-पत्रकारिता, प्रकाशन, विज्ञापन, फिल्म व प्रसारण आदि के लिए मूल रूप से हिंदी में लेखन के लिए प्रदान किया जाता है.

जमनालाल बजाज पुरस्कार

रचनात्मक क्षेत्र में योगदान के लिए प्रत्येक वर्ष दिया जाता है.

धनवंतरी पुरस्कार

यह पुरस्कार चिकित्सा के क्षेत्र में दिया जाता है.

इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार

भारत सरकार द्वारा 25 लाख किया इसके समान विदेशी मुद्रा का पुरस्कार ऐसे व्यक्ति को प्रदान किया जाता है, जो अंतरराष्ट्रीय शांति, निशस्त्रीकरण, जातीय समानता और सद्भाव के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करते हैं.

अंतर्राष्ट्रीय सूझ भुझ के लिए पंडित जवाहरलाल नेहरू पुरस्कार

1965 में यह पुरस्कार प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय संबंधों की जनता में मित्रता के क्षेत्र में असाधारण योगदान करने वाले व्यक्ति को दिया जाता है. पुरस्कार का प्रबंधन भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद द्वारा किया जाता है.

अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार

नोबेल पुरस्कार

नोबेल पुरस्कार का प्रारंभ वर्ष को एक में डायनामाइट के आविष्कारक तथा प्रमुख उद्योगपति अल्फ्रेड नोबेल की वसीयत के रूप में किया गया. वर्ष 1886 में अल्फ्रेड नोबेल की मृत्यु के बाद उन्होंने अपनी वसीयत में अपनी उद्योगों की वार्षिक आय पुरस्कारों के लिए दान कर दी. यह पुरस्कार प्रतिवर्ष 10 दिसंबर को दिए जाते हैं. 1974 के बाद से यह नियम बना दिया गया है कि प्रार्थी को नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा.

अंतरराष्ट्रीय मलाला अवार्ड

मलाला दिवस के अवसर पर यूनाइटेड नेशन स्पेशल एजुकेशन एजुकेशन प्रदान किया गया. प्रथम मलाला अवार्ड मेरठ ( उत्तर प्रदेश, भारत) की दरिया सुल्तानों को मिला.

रेमन मैग्सेसे पुरस्कार

फिलीपींस के पूर्व राष्ट्रपति रेमन मैग्सेसे की स्मृति में वर्ष 1958 में मैग्सेसे पुरस्कार प्रारंभ किए गए. यह पुरस्कार शासकीय सेवा, जनसेवा, सामुदायिक नेतृत्व, पत्रकारिता और जनसंचार कला तथा अंतरराष्ट्रीय संबंध के 5 क्षेत्र में दिए जाते हैं. इस एशिया का नोबेल पुरस्कार भी कहा जाता है. मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित सबसे पहले भारतीय विनोबा भावे (वर्ष 1958) थे.

साहित्य\पत्रकारिता पुरस्कार – पुलित्जर पुरस्कार

इस पुरस्कार का प्रारंभ अमेरिकी प्रकाशक जोर से पुलित्जर ने वर्ष 1917 में किया था. पत्रकारिता के क्षेत्र में यह विश्व का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है.

डे बुक्र प्राइज

यह पुरस्कार बुक्र पब्लिक लिमिटेड कंपनी द्वारा प्रयोजित किया जाता है. यह सबसे अच्छे उपन्यास के लिए प्रत्येक वर्ष दिया जाता है. पुरस्कार में ब्रिटिश कॉमन वेल्थ आयरलैंड गणतंत्र व दक्षिण अफ्रीका के नागरिकों द्वारा लिखी अंग्रेजी उपन्यास भी शामिल हो सकते हैं.

मैन बुकर

वर्ष 1969 से प्रारंभ यह पुरस्कार, किसी एक प्रवृत्ति के लिए राष्ट्रमंडल देशों के कथाकारों को दिया जाता है. साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कारों के बाद यह सबसे बड़ा पुरस्कार माना जाता है. मान बुकर अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार 2 वर्षों में एक बार अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित किया अनुवादित कथा साहित्य के लिए किसी साहित्यकार को दिया जाता है.

फिल्म\संगीत पुरस्कार

ऑस्कर अवार्ड

फिल्म निर्माण के विभिन्न पहलुओं पर मिलाने वाला यह सर्वाधिक प्रतिष्ठित पुरस्कार है. यह प्रत्येक प्रदान किया जाता है. यह पुरस्कार वर्ष 1929 की एकेडमी एंड, अमेरिका द्वारा दिया जाता है.

ग्रैमी अवार्ड

यह पुरस्कार नेशनल रेडमी फॉर  रिकॉर्डिंग आर्टस एंड अमेरिका द्वारा संगीत के क्षेत्र में अभूतपूर्व उपलब्धियों के लिए दिया जाता है.

Recent Posts

CGPSC SSE 09 Feb 2020 Paper – 2 Solved Question Paper

निर्देश : (प्र. 1-3) नीचे दिए गये प्रश्नों में, दो कथन S1 व S2 तथा…

5 months ago

CGPSC SSE 09 Feb 2020 Solved Question Paper

1. रतनपुर के कलचुरिशासक पृथ्वी देव प्रथम के सम्बन्ध में निम्नलिखित में से कौन सा…

5 months ago

अपने डॉक्यूमेंट किससे Attest करवाए – List of Gazetted Officer

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की अपने डॉक्यूमेंट किससे Attest करवाए - List…

6 months ago

Haryana Group D Important Question Hindi

आज इस आर्टिकल में हम आपको Haryana Group D Important Question Hindi के बारे में…

6 months ago

HSSC Group D Allocation List – HSSC Group D Result Posting List

अगर आपका selection HSSC group D में हुआ है और आपको कौन सा पद और…

6 months ago

HSSC Group D Syllabus & Exam Pattern – Haryana Group D

आज इस आर्टिकल में हम आपको HSSC Group D Syllabus & Exam Pattern - Haryana…

6 months ago