भाग – II भाषा-I: हिन्दी
Q. ‘वह बहुत अच्छा लड़का है’ वाक्य में ‘वह’ कौन-सा सर्वनाम है?
- निजवाचक सर्वनाम
- सम्बन्धवाचक सर्वनाम
- अनिश्चयवाचक सर्वनाम
- निश्चयवाचक सर्वनाम
Q. ‘मनोहर जीवनभर पूरा सुख भोगता रहा’ इसमें कौन-सा विशेषण है?
- संख्यावाचक विशेषण
- सार्वनामिक विशेषण
- गुणवाचक विशेषण
- परिमाणवाचक विशेषण
Q. दाँत और जीभ के स्पर्श से बोले जाने वाले वर्ण को क्या कहते हैं ?
- मूर्द्धन्य
- कंठोष्ठ्य
- दतोष्ठ्य
- दत्य
Q. निम्नलिखित ध्वनियों की निर्दिष्ट विशेषताओं में कौन-सा अशुद्ध है?
- च- तालव्य, महाप्राण
- म – ओष्ठ्य, सघोष
- त – अल्पप्राण, दंत्य
- ख – महाप्राण, कंठ्य
Q. ‘बाण’ का पर्यायवाची नहीं है।
- शिलीमुख
- सारंग
- आशुग
- विशिख
Q. उपचारात्मक शिक्षण का आधार निम्न में से कौन-सा है?
- व्याख्यान परीक्षण
- निदानात्मक परीक्षण
- पाठ्य-पुस्तक परीक्षण
- स्व परीक्षण
Q. ‘अयोगवाह’ कहा जाता है
- अल्पप्राण को
- संयुक्त व्यंजन को
- महाप्राण
- विसर्ग को
Q. सुमेल कीजिए :
I. सत्यार्थ प्रकाश A. नाभादास
II. रामचरितमानस B. सूरदास
III. सूरसागर C. दयानंद सरस्वती
IV. भक्तमाल D. तुलसीदास
- B C D A
- D C B A
- C D B A
- A B C D
Q. निम्न में भाव वाच्य का उदाहरण है।
I. उससे बैठा नहीं जाता।
II. राम से खाया नहीं जाता।
III. राम पत्र लिखता है।
IV. सीता पुस्तक पढ्ती है।
- I, II एवं IV
- I,II, III एवं IV
- I, II एवं III
- I, एवं II
Q. निम्नलिखित में से कौन-सा उत्तर सही है ?
I. अनुस्वार पूर्ण अनुनासिक ध्वनि है।
II. वर्ग का पंचमाक्षर अनुनासिक होता है।
III. अनुनासिक के उच्चारण के दौरान नाक से बहुत कम साँस निकलती है और मुंह से अधिक।
- केवल I
- केवल III
- केवला I एवं II
- I, II एवं III
Q. निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द एकवचन तथा बहुवचन दोनों में प्रयोग हो सकता है?
- मुनि
- बेटा
- लड़का
- बालिका
Q. तत्सम और तद्भव का कौन-सा युग्म सही है ?
- कर्हाट – कड़ाह
- कपित्थ – कैथा
- कुक्षि – कोख
- अष्ठ-आठ
Q. निम्नलिखित शब्दों में किसमें उपसर्ग का निर्देश अशुद्ध है?
- निम् + अज्जित = निमज्जित
- उत् + ग्रीव = उग्रीव
- अध + सेरा = अधसेरा
- नि + खरा = निखरा
Q. किस शब्द में तत्पुरुष समास है ?
- दौड़धूप
- त्रिभुवन
- पीताम्बस्का
- मधुमक्खी
Q. ‘सिर पर सवार रहना मुहावरे का अर्थ क्या है?
- पीछे पड़ना
- मरने-मारने पर उतारू होना
- भाग जाना
- बाधक होना
निर्देश – निम्नलिखित गद्यांश के आधार पर प्रश्न सं. (46) और (47) का विकल्प चुनिए।
कला और जीवन का सम्बन्ध अन्योन्याश्रित हैं। कलाकार, कल्पना और यथार्थ का समन्वय कर समाज के समक्ष आदर्श रूप प्रस्तुत करता है। इसी कारण जीवन का कला के स्वरूप पर व्यापक प्रभाव पड़ता है। कलाकार जीवन के यथार्थ रूप को ही चित्रित नहीं करता, वरन् वह आदर्श रूप को भी प्रस्तुत करता है। इस प्रकार जीवन का कला पर और कला का जीवन पर व्यापक प्रभाव पड़ता है। कलावाद अर्थात् कला, कला के लिए सम्बन्धी विचारों में जीवन के लिए उपयोगी कला ही श्रेयस्कर मानी गई है।
Q. कला और जीवन अन्योन्याश्रित हैं का तात्पर्य है
- जीवन में दोनों उपयोगी हैं।
- किसी अन्य तत्व पर आश्रित हैं।
- एक दूसरे पर आश्रित हैं।
- एक दूसरे से पृथक हैं।
Q. कौन-सी कला श्रेष्ठ मानी गई है ?
- जो कलावाद पर आधारित हो।
- जो जीवनोपयोगी हो।
- जो कल्पना पर आधारित हो।
- जो प्रकृति का चित्रण करती हो।
निर्देश : दिए गए पद्यांश को पढ़कर निम्नलिखित प्रश्न संख्या (48) एवं 149) के सही विकल्प छाँटिए।
“स्याम गौर किमि कहौं बखानी।
गिरा अनयन नयन बिनु बानी।।”
Q. इस पद्य में कौन-सा भाव है ?
- करुण भाव
- मधुर भाव
- सुकुमार भाव
- ओज भाव
Q. यह पद्यांश किस कवि का है ?
- कुंभनदास
- नाभादास
- तुलसीदास
- सूरदास
Q. ‘चाँदनी चौक’ में कौन-सी संज्ञा है ?
- द्रव्यवाचक संज्ञा
- भाववाचक संज्ञा
- व्यक्तिवाचक संज्ञा
- जातिवाचक संज्ञा
Q. निम्नलिखित में से कौन-सा विकल्प विलोम की दृष्टि से सही नहीं है?
- सुबुद्धि – असुबुद्धि
- कीर्ति – अपकीर्ति
- उत्कर्ष – अपकर्ष
- आरोह – अवरोह
Q. सुमेल कीजिए:
I, तलवार A. वृक्ष
II. टेढ़ा B. प्रवीण
III. तरु C. वक्र
IV. पटु D. कृपाण
- D C A B
- C D B A
- B A C D
- A B C D
Q. निम्नलिखित में से कौन-सा मिश्र वाक्य है ?
- उसमें न पत्ते थे, न फूल थे।
- वह उड़ती हुई चिड़िया पहचानता है।
- यज्ञदत्त देवदत्त को व्याकरण पढ़ाता है।
- मैंने सुना है कि आपके देश में अच्छा राजप्रबन्ध है।
Q. ‘वह द्वार-द्वार भीख माँगता चलता है’ वाक्य में कौन-सा कारक है ?
- सम्बन्ध
- सम्बोधन
- अधिकरण
- अपादान
Q. ‘आयुष्मान’ का स्त्रीलिंग क्या है ?
- आयुष्मती
- आयुष्यमयी
- आयुषी
- आयुष्मयी
Q. ‘मिट्टी का माधो’ होने का अर्थ है।
- समझदार होना
- बहुत ही मूर्ख
- कृष्ण की मूर्ति
- मिट्टी की मूर्ति
Q. ‘तद्धित’ का सन्धि-विच्छेद क्या है ?
- तत + धित
- तद + हित
- तत् + हित
- तद् + धित
Q. ‘उद्विग्न’ का सन्धि-विच्छेद क्या है ?
- उद + दिन्न
- उत + विन्न
- उत् + विग्न
- उत + दिग्न
Q. ‘बीती विभावरी ज़ागरी
अम्बर पनघट में डुबो रही
ताराघट उषा नागरी’
उपर्युक्त पंक्तियों में कौन-सा अलंकार है ?
- यमक
- उपमा
- रूपक
- उत्प्रेक्षा
Q. बिन घनस्याम धाम-धाम ब्रज मण्डल में,
उधौ नित बसति बहार बरसा की है।।
इसमें प्रयुक्त अलंकार है
- रूपक
- श्लेष
- यमक
- उपमा