G.K

विश्व के सात अजूबे – 7 Wonder of the World in Hindi

आज इस आर्टिकल में हम आपको विश्व के सात अजूबे – 7 Wonder of the World in Hindi के बारे में बताने जा रहे है.


ताजमहल, आगरा, भारत

ताजमहल भारत का एक ऐसा ऐतिहासिक स्मारक है जिसको देखने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं. यह दुनिया के सात अजूबों में से एक है. हिंदुओं के अनुसार ताजमहल एक शिव मंदिर है जिस का असली नाम तेजो महालय है. ताजमहल को बनाने में 22 साल लगे थे इसे बनाने का काम 1632 ईसवी में शुरू हुआ और 1653 में खत्म हुआ था.

इस को पूरा करने में लगभग 22000 मजदूरों ने काम किया था उस समय ताजमहल बनाने में 3.2 करोड रुपए खर्च हुए थे. ताजमहल को देखने के लिए दुनिया भर से हर रोज लगभग 12000 लोग आते हैं. इसकी खास बात यह है कि यह रंग बदलता है सुबह देखने पर यह गुलाबी रंग का दिखाई देता है, रात को देखने पर यह दूधिया सफेद रंग का दिखाई देता है और चांदनी रात में यह सुनहरा दिखाई देता है. इसी वजह से इसको दुनिया के सात अजूबों में रखा गया है.

चीन की दीवार, चीन

चीन की दीवार को भी दुनिया के सात अजूबों में रखा गया है. यह दुनिया की सबसे विशाल दीवार है जिसको पत्थर और मिट्टी से बनाया गया है. इसका निर्माण चीनी शासकों ने उत्तरी हमलावरों से सुरक्षा के लिए पांचवी सदी ईसा पूर्व से लेकर 16 वीं सदी तक बनवाया था. इसके सभी हिस्सों को जोड़कर यह करीब 8848 किलोमीटर लंबी दीवार है. एक अनुमान के दौरान पता लगाया कि इस दीवार को बनाने में 20 से 30 लाख लोगों ने अपना पूरा जीवन लगा दिया था. चीन के लोग इसे वान ली छांग छंग कहते हैं इसका अर्थ है चीन का विशाल दीवार.

जार्डन का प्राचीन शहर, पेट्रा का गुलाबी खंडर

पेट्रा जॉर्डन का एक ऐतिहासिक शहर है. पेट्रा गुलाबी रंग के पत्थरों से बनाया गया है इसीलिए इसका एक और नाम गुलाबी शहर भी है.

स्टैच्यु ऑफ क्राइस्ट, ब्राज़ील

स्टैचू ऑफ क्राइस्ट को क्राइस्ट द रिडीमर भी कहा जाता है. इसको ब्राजील के रियो डी जेनेरो में स्थापित किया गया था. स्टेचू ऑफ़ क्राइस्ट को दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आर्ट डेको स्टेचू माना जाता है. इसकी लंबाई 39.6 मीटर है और यह 30 मीटर चौड़ी है. इसका वजन लगभग 635 टन है.

माचू पिचू, पेरु

माचू पिचू दुनिया की सबसे पुरानी चोटियों में से एक है जो कि दक्षिण अमेरिका के देश पेरू में स्थित पूर्व युग इंका सभ्यता से संबंधित ऐतिहासिक स्थल है. इसकी समुद्र तल से ऊंचाई लगभग 2430 मीटर है. इसे कई बार इंका का खोया शहर भी कहा जाता है. 7 जुलाई 2007 को विश्व के सात नए आश्चर्य में रखा गया.

चिचेन इत्जा, मैक्सिको

यह माया सभ्यता द्वारा बनाया गया एक बड़ा शहर था. माया सभ्यता के दौरान इस शब्द का अर्थ इट्ज़ा कुए के मुहाने पर है.

रोमन कोलोजियम, रंगशाला, रोम, इटली

कोलोसियम इटली देश के रोम नगर के मध्य निर्मित रोमन साम्राज्य का सबसे विशाल एलिप्टिकल एंफीथिएटर था. इसका निर्माण तत्कालीन शासक वेस्पियन के द्वारा करवाया गया था जिसको सम्राट टाइटस ने पूरा किया.

कोलोसियम की क्षमता 50,000 दर्शकों की थी जो उस समय कोई आम बात नहीं थी. यह एक स्टेडियम था जिसमें योद्धाओं के बीच मात्र मनोरंजन के लिए खूनी लड़ाइयां लड़ी जाती थी. कई बार योद्धाओं को जानवरों से भी लड़ना पड़ता था, वही ग्लेडिएटर बाघ से लड़ते थे.

KUK B.Com 1st, 2nd & 3rd Year Exam Result

वर्ग तथा वर्गमूल से जुडी जानकारी

भारत के प्रमुख झील, नदी, जलप्रपात और मिट्टी के बारे में जानकारी

भारतीय जल, वायु और रेल परिवहन के बारे में जानकारी

बौद्ध धर्म और महात्मा बुद्ध से जुडी जानकारी

विश्व में प्रथम से जुड़े सवाल और उनके जवाब

भारत में प्रथम से जुड़े सवाल और उनके जवाब

Important Question and Answer For Exam Preparation

D. Ed & D. El. Ed Exam Date Sheet 2018

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close