Categories: G.K

भारत एवं विश्व भूगोल से जुडी जानकारी

आज इस आर्टिकल में हम आपको भारत एवं विश्व भूगोल से जुडी जानकारी के बारे में बताने जा रहे है-

भारत एवं विश्व भूगोल से जुडी जानकारी

ब्रह्मांड उत्पत्ति आज से 13.7 अरब वर्ष पहले big Bang की घटना से हुई. जिस के प्रतिपादक बेल्जियम के खगोलविद जार्ज लेमेस्टर थे. ब्रह्मांड के नियमित अध्ययन का आरंभ क्लाडियस टॉलमी द्वारा हुआ. उनका मत था कि पृथ्वी ब्रह्मांड का केंद्र बिंदु है तथा सूर्य एवं अन्य ग्रह की परिक्रमा करते हैं.

1543 ई. में सर्वप्रथम कोपरनिकस ने पृथ्वी के स्थान पर सूर्य को केंद्र में स्वीकार किया और सौरमंडल की खोज की. ब्रह्मांड मुख्यतः कई अरब मंदाकिनी के सम्मीलन से बनता है और मंदाकिनी के सम्मीलन से तारों का एक विशाल पुज होता है, जो कि गुरुत्वाकर्षण के द्वारा एक- दूसरे से जुड़े होते हैं. मंदाकिनी को प्रायद्वीपीय ब्रम्हांड भी कहा जाता है. हमारी मंदाकिनी (आकाशगंगा) की आकृति सर्पिलाकार है.

सौरमंडल

सूर्य तथा उसके चारों और परिभ्रमण करने वाले वह गृह, उपग्रह, धूमकेतु, उल्का-पिण्डो एवं क्षुद्र ग्रहों को संयुक्त रूप से सौरमंडल कहा जाता है, पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमती है. ग्रह तथा अन्य पिंड सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाते हैं.

इस सिद्धांत का प्रतिपादन कॉपरनिकस ने किया था. सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाने वाले ग्रहों की संख्या 8 है. आकार के अनुसार गृह है (घटते क्रम में) बृहस्पति, शनी , मंगल तथा बुध, सूर्य से दूरी के अनुसार ग्रह है – बुध शुक्र, पृथ्वी, मंगल, बृहस्पति, शनि, अरुण (यूरेनस)  तथा वरुण (नेपच्यून).

प्राक इतिहास काल

स्थिति एवं विस्तार

भारत एशिया महाद्वीप के दक्षिण भाग में स्थित है. यह तीन ओर से समुद्र से घिरा है. हिंद महासागर के दक्षिण में है. भारत की अवस्थिति उत्तरी गोलार्द्ध में है. भारत का विस्तार 8० 4  उत्तरी अक्षांश से 37० 6 उत्तरी अक्षांश तक तथा 68० 7 पूर्वी देशांतर से 97० 25 पूर्वी देशांतर तक है.

कर्क रेखा

देश को लगभग दो बराबर भागों में बांटते हुए 8 राज्यों- गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा  तथा मिजोरम से होकर गुजरती है. भारत का मानक समय इलाहाबाद के नैनी नामक स्थान से लिया गया है, जो 82० 30 पूर्वी देशांतर पर स्थित है. यह समय ग्रीनविच माध्य समय से 5 घंटे 30 मिनट आगे हैं.

भारत का क्षेत्रफल 32,87, 263  वर्ग किमी है. क्षेत्रफल में भारत का विश्व में सातवां स्थान है. जनसंख्या की दृष्टि से विश्व में भारत का चीन के बाद दूसरा स्थान है. विश्व की कुल भूमि का 2.4 प्रतिशत भाग भारत के पास है, जबकि विश्व की लगभग 17.5% जनसंख्या भारत में निवास करती है. क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान का सबसे बड़ा तथा सबसे छोटा राज्य गोवा है. केंद्रशासित प्रदेशों मेंऔर निकोबार द्वीपसमूह है का क्षेत्रफल .सबसे अधिक तथा लक्ष्यद्वीप का सबसे कम  है.

भारत की स्थलीय सीमा की लंबाई 15, 200 किमी तथा द्वीप सहित जलीय सीमा की लंबाई 7, 516.6 कि.मी. है, भारत में सबसे लंबी तटरेखा वाला राज्य गुजरात है. भारत की प्रादेशिक जल सीमा 12 समुद्री मील की दूरी तक है.

Haryana Police Exam प्रैक्टिस सैट 14

भारत के सबसे दक्षिणतम बिंदु इंदिरा पॉइंट है और यह बंगाल की खाड़ी में स्थित ग्रेट निकोबार द्वीप पर है. अरब सागर में स्थित लक्ष्य द्वीप प्रवाल भित्ति से निर्मित है.

आज इस आर्टिकल में हमने आपको भारत एवं विश्व भूगोल से जुडी जानकारी के बारे में जानकारी दी इसको लेकर अगर आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो आप नीचे कमेंट कर सकते है.

Recent Posts

CGPSC SSE 09 Feb 2020 Paper – 2 Solved Question Paper

निर्देश : (प्र. 1-3) नीचे दिए गये प्रश्नों में, दो कथन S1 व S2 तथा…

5 months ago

CGPSC SSE 09 Feb 2020 Solved Question Paper

1. रतनपुर के कलचुरिशासक पृथ्वी देव प्रथम के सम्बन्ध में निम्नलिखित में से कौन सा…

6 months ago

अपने डॉक्यूमेंट किससे Attest करवाए – List of Gazetted Officer

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की अपने डॉक्यूमेंट किससे Attest करवाए - List…

6 months ago

Haryana Group D Important Question Hindi

आज इस आर्टिकल में हम आपको Haryana Group D Important Question Hindi के बारे में…

6 months ago

HSSC Group D Allocation List – HSSC Group D Result Posting List

अगर आपका selection HSSC group D में हुआ है और आपको कौन सा पद और…

6 months ago

HSSC Group D Syllabus & Exam Pattern – Haryana Group D

आज इस आर्टिकल में हम आपको HSSC Group D Syllabus & Exam Pattern - Haryana…

6 months ago