G.K

भारतीय रेलवे में नई योजनाएं

रेल क्लाउड

यह प्रणाली विस्तारित सिग्नल प्लेटफार्म के लिए एक रणनीति सूचना प्रौद्योगिकी है, जिसका उद्देश्य ग्राहक संतुष्टि को और बढ़ाना है. रेल क्लॉउड़ प्रणाली, समस्त आवेदक के लिए त्वरित रूप से उपलब्ध होगा तथा पर्यावरण के नए अनुप्रयोगों के प्रशिक्षण के लिए क्रियाशील रहेगा.

प्रौद्योगिकी द्वारा उपलब्ध क्लाउड क्षमता को अधिक सक्षम बनाता है. जिसके परिणाम स्वरुप बड़ा डाटा और एक ही server के अधिक अप्लीकेशन संचालित किए जा सकते हैं.

निवारण :  रेल क्लाउंड  पर शिकायतों के निवारण का पहला आईटी एप्लीकेशन – रेल क्लाउंड पर निवारण

शिकायत पोर्टल पहला ऐसा सूचना प्रौद्योगिकी एप्लीकेशन है जो नेट पर उपलब्ध है. यह एक ऐसा मंच है जहां सेवा संबंधी शिकायतों को, रेलवे के पूर्व कर्मचारियों के लिए बनाया गया है. यह व्यवस्था रेलवे क्लाउंड तकनीक से ही सुगम हुई है. जहाँ शिकायतों के त्वरित रुप से निवारण के लिए अभ्यर्थन किया जाता है. यह राज्य संबंधी प्रक्रिया को उचित समय समाधान के स्तर पर लाती है.

कैशलेस उपचार योजना

यह व्यापक रूप से स्वास्थ्य सुविधा तथा उसके लाभ का योगदान को घरों, संस्थाओं तथा अस्पतालों को ( जो कि चिन्हित हो) जरूरत पड़ने पर उपलब्ध कराया जाता है. इंकलाब वृत्ति कर्मचारी तथा उनके आश्रितों को दिया जाता है. इसमें  लाभवंती सवानीवृत कर्मचारी, विभिन्न शहरों में लाभ उठा रहे हैं.

त्वरित सेवा उपलब्ध कराने हेतु सर्वे सेवनीवृत कर्मचारियों को सुनहरे पल के अंतर्गत रेलवे बोर्ड ने कैशलेस उपचार योजना आरंभ की है. यह कुछ निश्चित है, रुग्णालयों में सेवानिवृत्त कर्मचारियों को प्रदत्त होगी. यह योजना वास्तव में सेवानिवृत्त रेलवे कर्मचारियों को समय पर, उनकी जरूरतों के मुताबिक से, उसकी समय सेवा उपलब्ध कराकर उनकी जिजीविषा को बढ़ाता है.

सक्षम परियोजना

यह देश का सबसे बड़ा समय बद्ध दक्षता वृद्धि कार्यक्रम है जो कर्मचारियों को उनकी कार्यकुशलता बढ़ाने में मदद करता है. इन परियोजनाओं या कार्यक्रम का उद्देश्य 13,00,000 कर्मचारियों को कार्य कुशलता को 9 महीने के कार्यक्रम से बढ़ाया जाएगा.

भारतीय रेल ने अपनी  पूरे टिप्पणियों के संदर्भ में इस योजना को मूर्त रुप दिया है, जिसे जनवरी, 2018 में प्रारंभ किया गया. ट्रेनों का अपनी पटरी से उतरना, कुछ कर्मचारियों का अभाव दूर करने की इसमें में व्यापक व्यवस्था की गई है. सभी जोन के कर्मचारियों को सप्ताहिक परीक्षण कार्यक्रम द्वारा उनकी दक्षता तथा ज्ञान को समय अनुकूल बनाया जाएगा.

यह नौकरी करने हेतु 5 दिन तथा सी कक्षा कार्यक्रम द्वारा प्रशिक्षण केंद्रों पर उनकी कार्य प्रकृति के अनुसार प्रशिक्षित किया जाएगा.

एफओआईएस (फ्रेट ऑपरेशन इन्फोर्मेशन सिस्टम)

एफओआईएस अपने बिजनेस के लिए भारतीय रेलवे में प्रयुक्त प्रबंधन सूचना प्रणाली है. एफओआईएस का उपयोग रेलवे में संसाधन के प्रबंधन और नियंत्रण में दक्षता में सुधार के लिए किया जाता है. जिसके परिणाम स्वरुप संसाधनों की कूंट उत्पादकता को ग्राहकों की सेवा की गुणवत्ता में सुधार होता है. एफओआईए एस रोलिंग स्टॉक के अधिक कुशल उपयोग के जरिए नियोजन निगरानी और निर्णय लेने की प्रक्रिया में सुधार लाने और परिचालन व्यय को कम करने में मदद करता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close