G.K

छत्तीसगढ़ के राष्ट्रीय एवं राज्यस्तरीय पुरस्कार

विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए राष्ट्रीय स्तर के दो व राज्य स्तर के 10 पुरस्कार छत्तीसगढ़ शासन द्वारा स्थापित किए गए हैं। राष्ट्रीय स्तर के दो पुरस्कारों में से प्रत्येक के लिए दो-दो व्यक्तियों का चयन किया जाएगा तथा प्रत्येक को एक ₹1,00,000 रूपए की राशि इन पुरस्कारों के तहत राज्य के स्थापना दिवस के अवसर पर प्रदान की जाएगी। राष्ट्रीय स्तर के इन दो पुरस्कारों का विवरण इस प्रकार है-

पुरस्कार क्षेत्र
महाराजा अग्रेसन सम्मान सामाजिक समरसता
चंदूलाल चंद्राकर फेलोशिप पत्रकारिता

राज्यस्तरीय 10 पुरस्कारों में से प्रत्येक के तहत चार चार व्यक्तियों को रु 50,000 की धनराशि प्रदान की जाएगी।  इस प्रकार कुल 44 व्यक्तियों को यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इन 10 पुरस्कारों का विवरण निम्न प्रकार से हैं –

पुरस्कार क्षेत्र
संत गहिरा गुरुजी महाराज पुरस्कार पर्यावरण
ठाकुर प्यारे सिंह पुरस्कार सहकारिता
महाराजा प्रवीरचंद्र भंजदेव पुरस्कार तीरंदाजी
हाजी हसन अली पुरस्कार उर्दू सेवा
शहीद वीर नारायण सिंह सम्मान
आदिवासी एवं पिछड़ा वर्ग उत्थान
यती यतन लाल सम्मान
अहिसा एवं गौरक्षा
गुरु घासीदास सम्मान
सामाजिक चेतना एवं न्याय
पंडित रविशंकर शुक्ल सम्मान सामाजिक, आर्थिक व शैक्षिक विकास
पंडित सुंदरलाल शर्मा साहित्य, आचलिंक साहित्य
चक्रधर समान संगीत एवं  कला
दाऊ मंदराजी
लोककला, शिल्प

डिजिटल सेवाएं

देश में छत्तीसगढ़ प्रथम – देश भर में 1 जुलाई से 7 जुलाई 2015 तक आयोजित डिजिटल सप्ताह के दौरान छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यों के लिए 26 दिसंबर, 2015 को देश भर में पहला स्थान दिया गया है। डिजिटल इंडिया सप्ताह के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए जिलों की श्रेणी में छत्तीसगढ़ के 3 जिलों को भी भारत सरकार द्वारा पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। नई दिल्ली में 28 दिसंबर को केंद्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद छत्तीसगढ़ राज्य को यह पुरस्कार प्रदान किया। जिलों की श्रेणी में कोंडागांव जिले को प्रथम कोरिया को दूसरा और गारियाबाद को जिले को तीसरा पुरस्कार प्राप्त हुआ है। इन जिलों को भी 28 दिसंबर को नई दिल्ली में पुरस्कृत किया जाएगा। डिजिटल सप्ताह के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्यों की श्रेणी में हिमाचल प्रदेश को दूसरा और मेघालय को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

अन्य पुरस्कार

पुरस्कार क्षेत्र
डॉ खूबचंद बघेल सम्मान डॉ खूबचंद बघेल की समृति में राज्य शासन द्वारा प्रतिवर्ष प्रदेश के उन्नतशील व उत्कृष्ट किसानों को (कृषि)
राज्यपाल पुरस्कार पुलिस प्रशासन को अनुसूचित जाति, जनजाति,  महिलाओं, अवयस्क बालक, बालिकाओं तथा समाज के सभी पिछड़े वर्ग के लोगों को उत्पीड़न से बचाने के लिए।
मुख्यमंत्री पुरस्कार अनुसूचित जनजाति के लोगों को राहत पहुंचाने तथा अत्याचार रोकने के मामले में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मियों को।
रानी सुबरन कुंअर पुरस्कार महिलाओं तथा बालक-बालिकाओं को उत्पीड़न से बचाने में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को।
चंदूलाल चंद्राकर समान पत्रकारिता
गुड़ाधुर समान खेल
बिलासा बाई केवटीन मत्स्य विकास पुरस्कार यह पुरस्कार राज्य सरकार द्वारा मछली पालन के क्षेत्र में प्रदान किया जाता है। इसके तहत ₹100000 की धनराशि प्रदान की जाती है। मार्च 2005 में सारागढ़ विकास खंड के ग्राम बाबाकुटी के एक किसान शेख रहीमुल्ला को प्रदान किया गया है।
संत गहिरा गुरु जी महाराज पुरस्कार पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए छत्तीसगढ़ की 4 संस्थाओं को वर्ष 2005 का वनवासी संत गहिरा गुरुजी महाराज पर्यावरण पुरस्कार मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने 5 जून 2005 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रदान किया पुरस्कृत संस्थाओं में जय मां बस्तरहीन ग्राम महिला वन सुरक्षा समिति (रायपुर) शासकीय हाईस्कूल शेर महासमुंद, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला (बस्तर), व ग्राम वन सुरक्षा समिति, कोसमखूंटा अंबागढ़ चौकी (राजनदागांव) शामिल थी। पुरस्कारस्वरूप पचास-पचास हजार रुपए की राशि इन संस्थाओं को प्रदान की गई।

राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार

18 फरवरी, 2014 को केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस बार यह पुरस्कार नए राज्य में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अंग्रेजी के अलावा भारतीय भाषाओं और विदेशी भाषाओं में सेलानालियों के लिए रुचिपूर्ण ज्ञानवर्धक पर्यटन साहित्य के प्रकाशन पर केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल को प्रदान किया गया।

वन प्रबंधन समितियों को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

छत्तीसगढ़ की संयुक्त वन प्रबंधन समितियों को प्रकृति से बेहतर संरक्षण और सामुदायिक नेतृत्व विकास के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ट कार्यों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया है।

More Important Article

Recent Posts

अपने डॉक्यूमेंट किससे Attest करवाए – List of Gazetted Officer

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की अपने डॉक्यूमेंट किससे Attest करवाए - List…

2 months ago

CGPSC SSE 09 Feb 2020 Paper – 2 Solved Question Paper

निर्देश : (प्र. 1-3) नीचे दिए गये प्रश्नों में, दो कथन S1 व S2 तथा…

8 months ago

CGPSC SSE 09 Feb 2020 Solved Question Paper

1. रतनपुर के कलचुरिशासक पृथ्वी देव प्रथम के सम्बन्ध में निम्नलिखित में से कौन सा…

9 months ago

Haryana Group D Important Question Hindi

आज इस आर्टिकल में हम आपको Haryana Group D Important Question Hindi के बारे में…

9 months ago

HSSC Group D Allocation List – HSSC Group D Result Posting List

अगर आपका selection HSSC group D में हुआ है और आपको कौन सा पद और…

9 months ago

HSSC Group D Syllabus & Exam Pattern – Haryana Group D

आज इस आर्टिकल में हम आपको HSSC Group D Syllabus & Exam Pattern - Haryana…

9 months ago