Technical

माइक्रोसॉफ्ट विंडो के बारे में जानकारी

विंडोज डेस्कटॉप- एक ऑन-स्क्रीन कार्य क्षेत्र है, जिसे एकदम किसी असली डेस्क की तरह सेट किया जाता है। विंडोज डेस्कटॉप से आप इन ऑब्जेक्ट्स को उसी तरह ले जा और और पुनः व्यवस्थित कार्य और प्रारंभ और समाप्त कर सकते हैं। जैसे आप किसी वास्तविक डेस्क पर काम कर रहे हो।

प्रारंभ मेनू- प्रारंभ मेनू डेक्सटॉप की सबसे महत्वपूर्ण वस्तुओं में से है, जिसमें वह सब संमाहीत है, जिसकी आपको विडोज का उपयोग प्रारंभ करते समय आवश्यकता होती है। प्रारम्भ मेनू पर कुछ चिन्हों पर दाई ओर इंगित करता तीर होता है। इसका तात्पर्य यह है कि द्वितीयक मेनू पर अतिरिक्त विकल्प उपलब्ध है। आपके प्रारंभ मेनू की बाई और उन आइटम्स के शॉर्टकट होते हैं, जो आपके प्रारंभ मेनू पर हमेशा प्रकट होंगे, जैसे ही आप विंडोज xp में सॉफ्टवेयर प्रोग्राम जोड़ते हैं, प्रारम्भ मेनू पर मेनू शार्टकट बना दिए जाएंगे, ताकि आप उन्हें खोल सके।

प्रोग्राम्स – प्रोग्राम सॉफ्टवेयर की इकाईयाँ होती है, जिस हार्डवेयर पर ये चलाए जाते हैं, उसके विपरीत प्रोग्राम किसी कंप्यूटर द्वारा चलाए जाने वाले आखिरी अनुदेश होते हैं। प्रारंभ मेनू पर आपके द्वारा चुने जाने के लिए प्रोग्राम की एक सूची होती है। कुछ प्रोग्राम आपके द्वारा क्लिक किए जाने के लिए हमेशा उपलब्ध होते हैं।

चिन्ह- डेस्कटॉप पर दिखने वाले छोटे चित्रों को चिन्ह कहा जाता है।  प्रत्येक चिह्न को आपके कंप्यूटर पर संग्रहित फाइलों और प्रोग्राम तक ले जाने वाले मार्ग के रूप में माने। चिन्हों से आप प्रोग्राम्स, फाइलें, फोल्डर्स, डिस्क ड्राइव वेब पेज और प्रिंटर खोल सकते हैं। चूँकि ये फाइलों और डिवाइस के लिए शॉर्टकट लिंक दर्शाते हैं, इसलिए आप वास्तविक प्रोग्राम या फाइलों को प्रभावित किए बिना चिन्ह जोड़ या घटा सकते हैं।

विंडोज- आप अपने कंप्यूटर पर जो कुछ भी कर सकते हैं वह फ्रेंस के अंदर प्रकट होता है जिन्हें विंडोस कहा जाता है।

शीर्षक पट्टी- प्रत्येक शीर्षक पट्टी के ऊपरी-दाएं कोने में तीन बटन होते हैं। इन बटन को क्लिक करने से नीम्न क्रियाएं तुरंत निष्पादित होती है-

  • किसी विंडो को कार्यपट्टी पर एक बटन के रूप में छोटा करने के लिए शीर्षक पट्टिस में ऊपर दाएं कोने में छोटा करें, बटन क्लिक करें।
  • किसी विंडो को बड़ा करने के लिए शीर्षक पट्टी में ऊपर दाएं कोने में बड़ा करें, बटन क्लिक करें।
  • विंडो को बंद करने के लिए शीर्षक पट्टी में ऊपर दाएं कोने में बंद करें, बटन क्लिक करें।

मेनूज- आपकी विंडो में ऊपर, कार्यपट्टी के ठीक नीचे मेनूज होते है। विभिन्न आदेश और उपकरणों को देखने के लिए मेनुज ब्राउज करें,,,,,,, जिनका उपयोग आप अपने प्रोग्राम में कर सकते हैं।

संवाद बॉक्स- यदि किसी प्रोग्राम को कोई आदेश पूरा करने से पहले आपसे कुछ जानकारी चाहिए, तो एक संवाद बॉक्स प्रकट होता है। संवाद बॉक्स जिस तरह से सेट है, उसके अनुसार आप जानकारी को कई अलग-अलग तरीकों से दर्ज कर सकते हैं।

स्क्रोल पट्टी- यदि आपकी फाइल की सामग्री विंडो में फिट नहीं होती है। तो आप सामग्री को आसानी से दृश्य में ले जा सकते हैं, विंडो के पार्श्व में एक स्क्रोल पट्टी है। स्लाइडर पट्टी खींचने के लिए और पृष्ठ को विंडो में ले जाने के लिए स्लाइडर पट्टी पर क्लिक करें और माउस बटन दबाए रखें।

कार्य पट्टी- हर बार जब आप कोई विंडो खोलते हैं, तो इसे दर्शाने वाला एक बटन कार्य पट्टी पर दिखाई देता है, जोकि आपके कंप्यूटर की स्क्रीन में नीचे होता है। जब आप विंडो बंद करते हैं, तो यह बटन गायब हो जाता है।

कार्य पट्टी में प्रारंभ अटल और अधिसूचना क्षेत्र भी है, जहां आप घड़ी और अन्य बटन देखेंगे, जो वर्तमान में जारी क्रियाकलापों की स्थिति देखने के लिए प्रकट होते हैं ।

फोल्डर्स- इसमें विभिन्न प्रकार की फाइलें,  जैसे- दस्तावेज, संगीत, चित्र, वीडियो और प्रोग्राम हो सकते हैं। आप फाइलों की प्रतिलिपि, अन्य फोल्डर्स, कंप्यूटर्स या इंटरनेट जैसे स्थानों से आपके द्वारा बनाए गए फोल्डर्स में बना सकते हैं या उन्हें वहां ले जा सकते हैं। आप फोल्डर्स के भीतर भी फोल्डर बना सकते हैं।

मेरे दस्तावेज फोल्डर- मेरे दस्तावेज फोल्डर दस्तावेज ग्राफिक्स और ऐसी अन्य फाइलों संग्रहित करने का श्रेष्ठ स्थान है, जिन तक आप जल्दी से पहुंचना चाहते हैं। मेरे दस्तावेज खोलने पर आप अपने द्वारा बनाई गई फाइले और फोल्डर देख सकते हैं।

मेरे चित्र और मेरा संगीत फोल्डर्स- मेरे दस्तावेज में दो विशिष्ट फोल्डर- मेरे चित्र और मेरा संगीत होते हैं। फोल्डर विंडोज के बगल में चित्र कार्य और संगीत कार्य ऐसी कार्य लिंक्स प्रदान करते हैं, जिनकी मदद से आप अपने चित्र और संगीत फाइलें प्रबंधित कर सकते हैं।

रीसायकल बिन- रिसाइकल बिन फोल्डर आपके डेस्कटॉप पर स्थित  है। जब आप अपनी हार्ड डिस्क से कोई आइटम हटाते हैं, तो Windows उसे रीसायकल बिन में रखता है। रिसाइकल बिन के आइटम वहां तब तक रहते हैं, जब तक कि आप उन्हें अपने कंप्यूटर से स्थायी रूप से न हटा दें।

मेरा कंप्यूटर फोल्डर- मेरा कंप्यूटर फोल्डर आपकी फ्लॉपी डिस्क, हार्ड डिस्क और CD-ROM ड्राइव की सामग्रियों का सरल दृश्य दिखाता है। फोल्डर की विंडो के बगल के सिस्टम कार्य से आप अपने कंप्यूटर पर फाइलों और फोल्डर खोज और उन्हें खोल सकते हैं, अपने कंप्यूटर की सेटिंग संशोधित करने के लिए नियंत्रण कक्ष के विकल्पों  तक पहुंच सकते हैं और अन्य कई कार्य भी कर सकते हैं।

Windows Explorer – Windows Explorer आपके कंप्यूटर की सभी फाइलों और फोल्डर्स को देखने का एक त्वरित तरीका प्रदान करता है।  Windows Explorer का उपयोग करना फाइलों को एक फोल्डर से दूसरे फोल्डर में ले जाने का भी अच्छा तरीका है। इस उपकरण का उपयोग तब करें, यदि आपको मालूम हो कि फाइल या फोल्डर कहां संग्रहित है।

सर्च कम्पनियां- सर्च कंपनीयन, फाइलें और फोल्डर्स, व्यक्ति और यदि आप किसी नेटवर्क पर कार्य कर रहे हैं तो अन्य कंप्यूटर खोजना सरल बनता है। इंटरनेट पर जानकारी ढूंढने के लिए यह एक सुविधाजनक प्रारंभ बिंदु भी है। सर्च कंपनीयन का उपयोग करते समय आप बहुत से खोज मापदंड निर्दिष्ट कर सकते हैं।

कंप्यूटर व्यवस्थापक खाता- अधिका स्थितियों में किसी साझा कंप्यूटर के केवल एक उपयोगकर्ता के पास व्यवस्थापकीय खाता होता है। इसके अलावा जो व्यक्ति व्यवस्थापक के रूप में कार्य करता है वह आमतौर पर खाता सेट करने वाला पहला व्यक्ति होता है।

व्यवस्थापक के पास कंप्यूटर को किसी भी तरह से संशोधित करने और महत्वपूर्ण रूप से अन्य सभी खातों की सामग्री देखने और बदलने की असमिति शक्तियां होती है।

सीमित खाता- सीमित उपयोगकर्ता खाता असाइन करना बिना अनुभव वाले या अनधिकृत उपयोगकर्ताओं (जैसे घरों में बच्चे) को कंप्यूटर की सेटिंग्स बदलने या महत्वपूर्ण फाइलें हटाने से रोकने का प्रभावी तरीका है। सीमित खातों के धारक केवल यह कर सकते है-

  • उनके खाता पासवर्ड बनाना, बदलना या हटाना।
  • उनके खाते का चित्र बदलना।

अतिथि पहुंच- Windows  कि अतिथि पहुंच सुविधा किसी ऐसे व्यक्ति को होती है जो सांझा कंप्यूटर का नियमित उपयोगकर्ता नहीं है, इसे वो उसी तरह ऑपरेट कर सकता है जैसे कोई सीमित खाता धारक व्यक्ति, अतिथि खाता किसी पासवर्ड से सुरक्षित नहीं किया जाता।

फायरवॉल- Windows फायरवॉल एक सुरक्षा अवरोध है, जो इंटरनेट या नेटवर्क पर आने वाली जानकारी (जिसे अक्सर ट्रैफिक कहा जाता है) की जांच करता है और तब आपकी फायरबॉल सेटिंग्स के आधार पर या तो इसे लौटा देता है या आपके कंप्यूटर तक आने देता है। फायरबॉल अनधिकृत उपयोगकर्ताओं से आपके कंप्यूटर की सुरक्षा करता है।

वायरस रक्षा सॉफ्टवेयर- एंटीवायरस प्रोग्राम आपके कंप्यूटर पर ई-मेल और अन्य फाइलों को वायरस, वर्म्स और ट्राजन हार्सेज के लिए स्कैन करते हैं। तो एंटीवायरस प्रोग्राम उसके आपके कंप्यूटर पर फाइलों को नुकसान पहुंचाने से पहले ही कवांरटाइन करता है या पूरी तरह हटा देता है।

स्वचालित अद्यतन- Windows नए वायरसों और इंटरनेट पर फैलने वाले अन्य सुरक्षा खतरों से आपके कंप्यूटर की रक्षा के लिए सुरक्षा और अन्य महत्वपूर्ण अद्यतनों का ध्यान रखता है। अन्य अद्यतनों में ऐनाहासमेंट जेसे नवीनीकरण और ऐसे उपकरण होते हैं, जो आपके कंप्यूटर के बेहतर प्रदर्शन में मदद करते हैं।

डिस्क डिफ्रेगमेंटर- डिस्क डिफ्रेगमेंटर आपके कंप्यूटर की हार्ड डिस्क पर टुकड़ों में बंटी हुई फाइलों और फोल्डर को इस प्रकार समेकित करता है, जिससे प्रत्येक आइटम एक ही स्थान ले। जब फाइलें अद्यतन होती है, कंप्यूटर इन अद्यतनो को हार्ड डिस्क के सबसे बड़े लगातार स्थानों पर सहेजता है। जो अक्सर फाइल के अन्य भागों से भिन्न सेक्टर पर होता है। जब फाइलें टुकड़ों में बंट जाती है, तो प्रोफाइल के खोले जाने पर हर बार कंप्यूटर को उसके भागों को ढूंढने के लिए हार्ड डिस्क पर खोज करनी पड़ती है, जिसे प्रतिक्रिया धीमी हो जाती है। जब आप डिस्क डिफ्रेगमेंटर उपकरण चलाते हैं, तो आपका सिस्टम आपकी फाइलों और फोल्डर्स तक अधिक प्रभावी ढंग से पहुंच सकता है और नई फाइलें और फोल्डर अधिक प्रभावी ढंग से सहेज सकता है। डिस्क डिफ्रेगमेंटर हार्ड डिस्क के खाली स्थान को भी समेकित करता है, जिससे नई फाइलों के टुकड़े होने की संभावना कम हो जाती है।

डिस्क क्लीनअप- डिस्क क्लीनअप आपकी हार्ड डिस्क पर स्थान खाली करने में मदद करता है। जब आपका Windows की ही तरह जटिल कोई ऑपरेटिंग सिस्टम को चला रहे हो, तोहो सकता है आपको अपने कंप्यूटर की सभी फाइलों का महत्व पता ना हो। कभी-कभी Windows फाइलों को किसी विशेष उद्देश्य के लिए उपयोग करता है और तब उन्हें अस्थायी फाइलों के लिए निर्धारित किसी फोल्डर में बनाए रखता है। वैकल्पिक रूप से हो सकता है कि आपने पहले ऐसे Windows घटकों को स्थापित किया हो। जिन्हें आप अब उपयोग नहीं कर रहे हैं। कई कारणों से, जिनमें आपकी हार्ड ड्राइव पर स्थान कम पड़ना शामिल है हो सकता है आप अपनी डिस्क पर फाइलों की संख्या कम करना चाहे या अधिक खाली स्थान बनाना चाहे, यदि ऐसा आपके किसी भी प्रोग्राम्स को नुकसान पहुंचाए बिना किया जा सके।

Contents show
1 माइक्रोसॉफ्ट विंडो से जुड़े सवाल

माइक्रोसॉफ्ट विंडो से जुड़े सवाल

कंप्यूटर पुन प्रारंभ करने के लिए क्या करना चाहिए?

प्रारंभ क्लिक करें, कंप्यूटर बंद करें, क्लिक करें और तब पुन: प्रारंभ करें, क्लिक करे

कंप्यूटर बंद करने के लिए क्या करना चाहिए?

प्रारंभ क्लिक करें, कंप्यूटर बंद करें, क्लिक करें और तब बंद करें, क्लिक करें।

कंप्यूटर चिन्ह का नाम क्या करना चाहिए?

अपने माउस सूचक को किसी चिह्न पर रखें। इसका नाम या सामग्री बताने वाला पाठ प्रकट होगा।

कंप्यूटर में विंडो का नाम पहचानने के लिए क्या करना चाहिए?

जब आप कोई विंडो खोलते हैं, तो विंडो के शीर्ष पर फाइल और प्रोग्राम का नाम शीर्षक पट्टी में प्रकट होता है।

कंप्यूटर की किसी विंडो को ले जाने के लिए क्या करना चाहिए ?

अपने माऊस सूचक को अपनी विंडो के ऊपरी भाग में रखें, शीर्षक पट्टी में, माउस बटन को दबाएं और विंडो के डेक्सटॉप पर वहां खींचे, जहां आप उसे रखना चाहते।

कंप्यूटर में मेरे दस्तावेज से कोई फाइल या फोल्डर को खोलने के लिए क्या करना चाहिए?

  1. प्रारंभ क्लिक करें और तब मेरे दस्तावेज क्लिक करें,
  2. उस फाइल या फोल्डर को ढूंढकर डबल
  3. क्लिक करें, जिसे आप खोलना चाहते हैं।

कंप्यूटर में कोई फाइल सहेजने के लिए क्या करना चाहिए?

  1. आप जिस प्रोग्राम में काम कर रहे हैं, उसके फाइल मेनू पर, सहेजें, क्लिक करें।
  2. यदि आपने अपनी फाइल को अब तक नहीं सहेजा है, तो फाइल का नाम में अपनी फाइल के लिए एक नाम लिखें और तब सहेजें, क्लिक करें।

कोई फाइल या फोल्डर हटाने के लिए कंप्यूटर में क्या करना चाहिए?

फाइल या फोल्डर को राइट-क्लिक करके और तब हटाए, क्लिक करके भी आप फाइलें या फोल्डर हटा सकते हैं।

  1. प्रारंभ क्लिक करें और तब मेरे दस्तावेज क्लिक करें।
  2. आप जिस फाइल या फोल्डर को हटाना चाहते हैं, उसे क्लिक करें।
  3. फाइल और फोल्डर कार्य के तहत, यह फाइल हटाए या इस फोल्डर को हटाए क्लिक करें और तब हां क्लिक करें।

मेरे दस्तावेज फोल्डर खोलने के लिए क्या करना चाहिए कंप्यूटर में?

प्रारंभ क्लिक करें और तब मेरे दस्तावेज क्लिक करें।

कंप्यूटर में मेरे दस्तावेज में कोई नया फोल्डर बनाने के लिए क्या करना चाहिए?

  1. मेरे दस्तावेज खोलने के लिए, प्रारंभ क्लिक करें और तब मेरे दस्तावेज क्लिक करें।
  2. फाइल और फोल्डर कार्य के तहत, एक नया फोल्डर बनाए, क्लिक करें।
  3. कोई भी नया फोल्डर डिफाल्ट नाम, नया फोल्डर के साथ प्रकट होता है और यह चयनित होता है।
  4. नए फोल्डर के लिए कोई नाम लिखें और तब इंटर दबाएं।

कंप्यूटर में मेरे चित्र खोलने के लिए क्या करना चाहिए?

प्रारंभ क्लिक करें और तब मेरे चित्र क्लिक करें।

मेरा संगीत खोलने के लिए कंप्यूटर में क्या करना चाहिए?

प्रारंभ क्लिक करें और तब मेरा संगीत क्लिक करें।

मेरा कंप्यूटर फोल्डर खोलने के लिए कंप्यूटर में क्या करना चाहिए?

प्रारंभ क्लिक करें और तब मेरे चित्र क्लिक करें।

कंप्यूटर में रिसाइकल बिन को खाली करने के लिए क्या करना चाहिए?

  • अपने डेस्कटॉप पर रिसाइकल बिन को डबल-क्लिक करके फोल्डर को खोलें।
  • रिसाइकल बिन कार्य फलक में, रीसायकल बिन खाली करें, क्लिक करें।
  • ठीक क्लिक करके अपने कार्य की पुष्टि करें। रीसायकल बिन में संग्रहित सभी आइटम अब आपकी हार्ड ड्राइव से स्थाई रूप से हटा दिए जाएंगे।

कंप्यूटर में रीसायकल बिन से हटाए गए आइटम पुनः स्थापित करने के लिए क्या करना चाहिए?

  1. फोल्डर को खोलने के लिए रिसाइकल बिन को डबल-क्लिक करें।
  2. रीसायकल बिन कार्य फलक में, यह आइटम पुनः स्थापित करें, क्लिक करें।  आइटम आपकी हार्ड ड्राइव पर मूल फोल्डर स्थान पर पुनः स्थापित हो जाता है।

कंप्यूटर में Windows Explorer खोलने के लिए क्या करना चाहिए?

प्रारंभ क्लिक करें, सभी प्रोग्राम को इंगित करें, सहायक उपकरण को इंगित करें और तब Windows Explorer क्लिक करें।

कंप्यूटर में सर्च कंपनीयन खोलने के लिए क्या करना चाहिए?

प्रारंभ क्लिक करें और तब नियत्रण कक्ष क्लिक करें।

कंप्यूटर में Internet Explorer को खोलने के लिए क्या करना चाहिए ?

इंटरनेट पर खोजने के लिए

  1. प्रारंभ क्लिक करें और खोज क्लिक करें।
  2. इंटरनेट पर खोजें क्लिक करें।
  3. जो जानकारी आप ढूंढना चाहते हैं, उसका वर्णन करने वाला कोई पदबंध या वाक्य लिखें और तब खोजें क्लिक करें।
  4. खोज परिणामों की सूची में, वेब पेज प्रदर्शित करने के लिए कोई लिंक क्लिक करें।

कंप्यूटर में आपके द्वारा हाल ही में देखा गया कोई वेब पेज ढूंढने के लिए क्या करना चाहिए?

Internet Explorer उपकरण पट्टी पर , इतिहास बटन क्लिक करें, इतिहास पट्टी दिखाई देती है, जिसमें पिछले दिनों और सप्ताहों में देखी गई वेबसाइट साइट्स और पेजेज की लिंक्स होती है।

इतिहास- पट्टी में, किसी सप्ताह या दिन को क्लिक करें, अलग-अलग पेज प्रदर्शित करने के लिए किसी वेब साइट के फोल्डर को क्लिक करें और तब वेब पेज प्रदर्शित करने के लिए उसके चिन्ह को क्लिक करें।

इतिहास- पट्टी सार्ट करने या खोजने के लिए।

इतिहास पट्टी में सबसे ऊपर दिए गए दृश्य बटन के पास बना हुआ तीर क्लिक करें।

कंप्यूटर में अपनी पसंद सूची में कोई वेब साइट को किस प्रकार जोड़ना चाहिए?

  1. वह वेब साइट खोजें और प्रदर्शित करें, जिसे आप अपनी पसंद सूची मे जोड़ना चाहते हैं।
  2. पसंद मेनू पर internet Explorer  क्लिक करें और तब पसंद में जोड़ें क्लिक करें।
  3. पसंद में जोड़ें संवाद बॉक्स में, या तो वेब पेज का नाम बदल दे या जैसा कि वेब पेज के लिए अभी प्रदर्शित किया जा रहा है, वैसा ही छोड़ दें और तब ठीक क्लिक करें। यह वेब पेज पसंद सूची में जोड़ दिया जाता है और पसंद मेनू में जाकर इसे क्लिक करने पर प्रदर्शित कर दिया जाता है।

कंप्यूटर में आपके द्वारा इस सत्र में देखा गया कोई वेब पेज ढूंढने के लिए क्या करना चाहिए?

  1. आपके द्वारा अंतिम देखे गए पृष्ठ पर जाने के लिए, उपकरण पट्टी पर वापस बटन क्लिक करें।
  2. आपके द्वारा इस सत्र में देखे गए अंतिम नौ पेजेज में से एक देखने के लिए वापस या आगे बटन के पास बना तीर क्लिक करें और तब सूची से इंछीत पृष्ठ क्लिक करें ।

अधतन  कंप्यूटर में कैसे डाउनलोड होते हैं और स्थापित होते हैं इसमें परिवर्तन के लिए क्या करना चाहिए?

  1. प्रारंभ क्लिक करें, नियंत्रण कक्ष क्लिक करें, निष्पादन और अनुरक्षण क्लिक करें और तब सिस्टम क्लिक करें।
  2. किसी सेटिंग का चयन करें और तब लागू करें और क्लिक करें।

अपने कंप्यूटर के लिए नए अद्यतन देखने के लिए क्या करना चाहिए?

  1. Windows अद्यतन वेब साइट पर जाएं।
  2. Express Install क्लिक करें।

किसी अद्यतन की स्थापना रद्द करने के लिए क्या करना चाहिए?

  1. प्रारंभ क्लिक करें, नियंत्रण कक्ष क्लिक करें, प्रोग्राम जोड़े या निकाले क्लिक करें और तब प्रोग्राम परिवर्तित करें या निकाले क्लिक करें।
  2. ऊपर दाएं और, अद्यतन दिखाएं चेक बॉक्स का चयन करें सभी साथी दे दे तो मैं आपकी प्रोग्राम सूची के ऊपरी भाग में दिखा।
  3. उस अद्यतन को क्लिक करें, जिसे आप स्थापित करना चाहते हैं और तब, निकालें क्लिक करें।

डिस्क डिफ्रेगमेेंटर खोलने के लिए क्या करना चाहिए?

प्रारंभ क्लिक करें, सभी प्रोग्राम्स को इंगित करें, सहायक उपकरण को इंगित करें, और तब डिस्क डिफ्रेगमेंटर क्लिक करें।

कंप्यूटर में डिस्क क्लीनअप खोलने के लिए क्या करना चाहिए?

प्रारंभ क्लिक करें, सभी प्रोग्राम्स को इंगित करें, सहायक उपकरण को इंगित करें, सिस्टम उपकरण को इंगित करें और तब डिस्क क्लीनअप क्लिक करें।

कंप्यूटर में सिस्टम पुन स्थापना खोलने के लिए क्या करना चाहिए?

प्रारंम्भ क्लिक करें, सभी प्रोग्राम इंगित करें, सहायक उपकरण इंगित करें, सिस्टम उपकरण इंगित करें और तब सिस्टम पुन स्थापना क्लिक करें।

यह एक-एक ऑन-स्क्रीन कार्य क्षेत्र है, जिसे एकदम किसी असली डेस्क की तरह सेट किया जाता है। इसमें से आप इन ऑब्जेक्ट को उसी तरह ले जा और पुनः व्यवस्थित कर और कार्य प्रारंभ और समाप्त कर सकते हैं। जैसे आप किसी वास्तविक डेस्क पर काम कर रहे हो-

विंडोज डेक्सटॉप

यह डेस्कटॉप की सबसे महत्वपूर्ण वस्तुओं में से है, जिसमें वह सब समाहित है, जिसकी आपको विंडोज का उपयोग प्रारंभ करते समय आवश्यकता होती है-

प्रारंभ मेनू

आप अपने कंप्यूटर पर जो कुछ भी कर सकते हैं, वह फ्रेम्स के अंदर प्रकट होता है, जिन्हे …..  कहा जाता है?

विंडोज

यह दस्तावेज, ग्राफिक्स और ऐसी अन्य फाइलें संग्रहित करने का श्रेष्ठ स्थान है, जिन तक आप जल्दी से पहुंचना चाहते हैं। इसे खोलने पर आप अपने द्वारा बनाई गई फाइलें और फोल्डर देख सकते हैं-

मेरे दस्तावेज फोल्डर

यह मेरे दस्तावेज में विशिष्ट फोल्डर होता है। फोल्डर विंडोज के बगल में, चित्र कार्य ऐसी कार्य लिक्स प्रदान करते हैं, जिनकी मदद से आप अपने चित्र फाइलें प्रबंधित कर सकते हैं-

मेरे चित्र फोल्डर

यह मेरे दस्तावेज में विशिष्ट फोल्डर होता है। फोल्डर विंडोज के बगल में, संगीत कार्य ऐसी कार्य लिंक्स प्रदान करते हैं, जिनकी मदद से आप अपने संगीत फाइलें प्रतिबंध कर सकते हैं-

मेरा संगीत फोल्डर

यह फोल्डर आपके डेस्कटॉप पर स्थित है। जब आप अपनी हार्ड डिस्क से कोई आइटम हटाते हैं, तो Windows उसे इसमें रखता है। इसके आइटम वहां तब तक बने रहते हैं जब तक कि आप उन्हें कंप्यूटर से स्थाई रूप से न हटा दें-

रीसायकल बिन

यह फाइलें और फोल्डर्स, व्यक्ति और यदि आप किसी नेटवर्क पर कार्य कर रहे हैं, तो अन्य कंप्यूटर खोजना सरल बनता है। इंटरनेट पर जानकारी ढूंढने के लिए यह एक सुविधाजनक बिंदु भी है। इसका उपयोग करते समय आप बहुत से खोज मापदंड निर्दिष्ट कर सकते हैं-

सर्च कंपेनियन

अधिकांश स्थितियों में किसी साझा कंप्यूटर के केवल एक उपयोगकर्ता के पास यह खाता होता है। अलावा, जो व्यक्ति वयस्थापक के रूप में कार्य करता है, वह आमतौर पर खाता सेट करने वाला पहला व्यक्ति होता है। व्यवस्थापक के पास कंप्यूटर को किसी भी तरह से संशोधित करने और महत्वपूर्ण रूप से अन्य सभी खातों की सामग्री देखने और बदलने की असीमित शक्तियां होती है-

कंप्यूटर व्यवस्थापक खाता

यह आपकी हार्ड डिस्क पर स्थान खाली करने में मदद करता है-

डिस्क डीफ्रेगमेंटर

कंप्यूटर पुनः प्रारंभ करने के लिए-

प्रारंभ क्लिक करें, कंप्यूटर बंद करें क्लिक करें और तब पुनः प्रारंभ करें क्लिक करें।

कंप्यूटर बंद करने के लिए-

प्रारंभ क्लिक करें, कंप्यूटर बंद करें क्लिक करें और तब पुनः प्रारंभ  करें क्लिक करें।

कोई फाइल या प्रोग्राम खोलने के लिए-

चिन्ह को,  वह फाइल या प्रोग्राम खोलने के लिए, डबल क्लिक करें, जिससे वह संबंधित हो।

मेरे चित्र खोलने के लिए-

प्रारंभ  क्लिक करें, और तब मेरे चित्र क्लिक करें।

मेरे संगीत खोलने के लिए-

प्रारंभ क्लिक करें, और तब मेरा चित्र क्लिक करें।

मेरा कंप्यूटर फोल्डर खोलने के लिए-

प्रारंभ क्लिक करें, और तब मेरा कंप्यूटर क्लिक करें।

More Important Article

Recent Posts

अपने डॉक्यूमेंट किससे Attest करवाए – List of Gazetted Officer

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की अपने डॉक्यूमेंट किससे Attest करवाए - List…

1 month ago

CGPSC SSE 09 Feb 2020 Paper – 2 Solved Question Paper

निर्देश : (प्र. 1-3) नीचे दिए गये प्रश्नों में, दो कथन S1 व S2 तथा…

8 months ago

CGPSC SSE 09 Feb 2020 Solved Question Paper

1. रतनपुर के कलचुरिशासक पृथ्वी देव प्रथम के सम्बन्ध में निम्नलिखित में से कौन सा…

8 months ago

Haryana Group D Important Question Hindi

आज इस आर्टिकल में हम आपको Haryana Group D Important Question Hindi के बारे में…

8 months ago

HSSC Group D Allocation List – HSSC Group D Result Posting List

अगर आपका selection HSSC group D में हुआ है और आपको कौन सा पद और…

8 months ago

HSSC Group D Syllabus & Exam Pattern – Haryana Group D

आज इस आर्टिकल में हम आपको HSSC Group D Syllabus & Exam Pattern - Haryana…

8 months ago