G.KStudy Material

यूपी में सौर ऊर्जा संयंत्र/परियोजना

यूपी में सौर ऊर्जा संयंत्र/परियोजना, bharat ke kis rajya mein saur urja ke vikas ki sarvadhik sambhavna hai, bharat ka sabse bada sour urja centre, asia ka sabse bada solar power project kis shahar mein hai,

More Important Article

यूपी में सौर ऊर्जा संयंत्र/परियोजना

सौर ऊर्जा पर आधारित विभिन्न क्षेत्रों एवं परियोजनाओं की स्थापना हेतु कार्य किए जा रहे हैं। तकनीकी दृष्टि से सौर ऊर्जा दो श्रेणियों में रखा गया है।

सौर तापीय संयंत्र

सौर तापीय संयंत्र में सोलर कुकर एवं सोलर वाटर हीटर प्रमुख है।

सोलर फोटोवोल्टिक सयंत्र

राज्य के दूर-दराज के गावों में प्रकाश एवं मनोरंजन के लिए बिजली पहुंचाने के उद्देश्य स्थान पर 1987 में 2 से 12 किलो वाट क्षमता के सौर फोटोवोल्टिक पावर प्लांट की स्थापना कर 17 ग्रामों को उजीकृत किया गया है, जिनकी कुल क्षमता अति 86.87 किलोवाट है। अतिरिक्त जनपद जौनपुर में ग्राम रायपुर सेवई विकास खंड मछली शहर में 7 किलोवाट सोलर पावर प्लांट की स्थापना कराई गई है।

ब्रीड्स ओर फोटोवोल्टाइक पावर प्लांट

अनुसंधान परियोजना के रूप में सन 1992 में मऊ जिले में सरायशादी गांव जिला अलीगढ़ जिले में कल्याणपुर गांव में 100 किलो वाट क्षमता के ग्रिड संयोजित और फोटोवोल्टाइक पावर प्लांट की स्थापना की गई है। इसके अतिरिक्त वैकल्पिक ऊर्जा विकास संस्थान के मुख्यालय लखनऊ के मुख्यालय भवन पर 25 किलोवाट क्षमता के ग्रिड संयोजित सौर फोटोवोल्टाइक पावर प्लांट की स्थापना की गई।

सिंचाई हेतु फोटोवोल्टाइक पंप

ग्रामीण क्षेत्रों में सिंचाई की आवश्यकता के कार्य और ऊर्जा से चालित  सोलर फोटोवोल्टाइक पम्प हर रोज 1.20 लाख से 140 लाख लीटर पानी की मात्रा सिंचाई हेतु प्राप्त की जा सकती है जहां जल स्तर 6-7 मीटर है इस क्षेत्र में सोलर पंप का उपयोग सुगमता से किया जा सकता है।

सोलर पॉवर प्लांट

वित्तीय वर्ष 2000-01 में 100 किलोवाट क्षमता का एक ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर प्लांट बस्ती जिले के हरैया में भारत सरकार एवं राज्य सरकार एवं राज्य सरकार की वित्तीय सहयोग से स्थापित की।

आदित्य सोलर शॉप

2000-01 में राज्य के 5 आदित्य सोलर शॉप वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, आगरा और इलाहाबाद में स्थापित किए गए हैं। यहां से सोलर सयंत्र की बिक्री की जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close